कलायत में सक्षम 2.0 की तैयारियां जोरों पर

Kaithal News - प्रदेश के सभी खंडों के सरकारी स्कूलों में सक्षम कार्यक्रम चल रहा है जिसके अंतर्गत कक्षा 3 से 8 तक के विद्यार्थियों...

Feb 15, 2020, 08:01 AM IST
Kalayat News - haryana news kalayat capable 20 preparations in full swing

प्रदेश के सभी खंडों के सरकारी स्कूलों में सक्षम कार्यक्रम चल रहा है जिसके अंतर्गत कक्षा 3 से 8 तक के विद्यार्थियों को ग्रेड स्तर की दक्षताओं में दक्ष करने के सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं। सक्षम सहयोगी नरेंद्र बाल्यान ने बताया कि सक्षम कार्यक्रम के अंतर्गत संबंधित विद्यार्थियों का थर्ड-पार्टी मूल्यांकन होता है।

यदि खंड के 80 प्रतिशत बच्चे मूल्यांकन में 80 फीसदी ग्रेड स्तर की दक्षताएं हासिल कर लेते हैं तो खंड को सक्षम खंड का दर्जा मिल जाता है। सक्षम सहयोगी नरेंद्र बाल्यान ने बताया कि खंड कलायत को सक्षम के पहले राउंड में सक्षम खंड का दर्जा फरवरी 2019 में हासिल कर चुका है जिसमें कक्षा 3, 5 व 7 के विद्यार्थियों का गणित व हिन्दी विषय संबंधित ग्रेड स्तर का थर्ड-पार्टी मूल्यांकन हुआ था। सक्षम 2.0 में खंड कलायत में 28 व 29 फरवरी 2020 को सक्षम के दूसरे राउंड के अंतर्गत 3 से 8 की सभी कक्षाओं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के गणित, हिन्दी, सामाजिक विज्ञान व विज्ञान विषयों का थर्ड-पार्टी मूल्यांकन होगा।

इस प्रकार स्कूलों में की जा रही है तैयारियां : खंड कलायत में सक्षम 2.0 के मूल्यांकन के लिए संबंधित कक्षाओं के सभी विद्यार्थी, शिक्षक, स्कूल मुखिया, मेंटर एवं अधिकारी पूरी तैयारियां कर रहे हैं। शिक्षक पूर्व मूल्यांकन के आकड़ों के अनुसार विद्यार्थियों में जिन दक्षताओं की कमी है, उसे दूर करने के लिए अतिरिक्त कक्षाएं लगा रहे हैं। मेंटरिंग प्रक्रिया को मजबूत बनाने के लिए बीआरपी व एबीआरसी के अलावा स्टार शिक्षक नियुक्त किए गए हैं। सभी मेंटर प्रतिदिन 20-25 विद्यालयों की विजिट कर रहे हैं। स्कूल विजिट की रिपोर्ट विभागीय एप सक्षम समीक्षा एवं खंड स्तर के गूगल फॉर्म पर दर्ज की जा रही हैं ताकि जरूरत एवं समयानुसार दिशा-निर्देश जारी किए जा सके।

खंड कलायत के सक्षम होने की पूरी है उम्मीद : खंड शिक्षा अधिकारी परणीता मधोक तथा सक्षम सहयोगी नरेंद्र बाल्यान ने कहा कि खंड कलायत में सक्षम कैंपेन के अंतर्गत हो रहे प्रयासों से पूर्ण रूप से आश्वस्त हैं कि निश्चित ही विद्यार्थियों, शिक्षकों, स्कूल मुखिया, स्टार अध्यापक व मेंटर की मेहनत रंग लाएगी और पुन: खंड कलायत सक्षम दर्जा हासिल करेगा।

_photocaption_कलायत | विद्यार्थियों के साथ सक्षम सहयोगी नरेंद्र बाल्यान व अन्य।*photocaption*

X
Kalayat News - haryana news kalayat capable 20 preparations in full swing
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना