• Hindi News
  • Harayana
  • Sirsa
  • Sirsa News haryana news kapp is unable to handle responsibility not even public toilet in hooda sector of five thousand vips cleaning system also deteriorates

नप नहीं संभाल पा रही जिम्मेदारी, पांच हजार वीआईपी के हुडा सेक्टर में पब्लिक टॉयलेट तक नहीं, सफाई व्यवस्था भी बिगड़ी

Sirsa News - शहर के पॉश एरिया में न तो सार्वजनिक शौचालय है और न ही पर्याप्त सफाई व्यवस्था। नगर परिषद प्रशासन आमजन से जुड़ी...

Feb 15, 2020, 08:50 AM IST
Sirsa News - haryana news kapp is unable to handle responsibility not even public toilet in hooda sector of five thousand vips cleaning system also deteriorates

शहर के पॉश एरिया में न तो सार्वजनिक शौचालय है और न ही पर्याप्त सफाई व्यवस्था। नगर परिषद प्रशासन आमजन से जुड़ी दोनों ही सुविधाएं उपलब्ध नहीं करवाया पाया है। इस कारण विभिन्न कार्यों से हुडा ऑफिस में आने वालों को खुले में पेशाब करना पड़ता है। हुडा सेक्टर की सड़कों और पार्कों में भी नगर परिषद प्रशासन पर्याप्त सफाई व्यवस्था नहीं कर पाया। सेक्टरवासियों ने हुडा अधिकारियों को पत्र भेजकर स्थिति में सुधार करने की मांग की है।

शहर की सबसे ज्यादा वीआईपी कॉलोनी बरनाला रोड स्थित हुडा सेक्टर है। यहां 5000 से ज्यादा कोठियां हैं जिनमें शहर के वीआईपी रहते हैं। इस क्षेत्र में हालांकि खुली सड़कें, 20 से ज्यादा पार्क भी हैं।

हुडा सेक्टर में सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी नगर परिषद की है लेकिन सेक्टर में प्रतिदिन सफाई नहीं हो पाती। इस कारण सेक्टर में कूड़ा फैला रहता है। ऐसे में यहां के निवासियों को ही अपने घरों के आसपास सफाई करानी पड़ती है।

सफाई कर्मियों का भी टोटा, चाहिएं 500 लेकिन उपलब्ध 200 कर्मी

नगर परिषद में इस समय सफाई कर्मचारियों का बेहद टोटा है। शहर की करीब 5 लाख की आबादी है। इस हिसाब से जरूरत 500 सफाई कर्मचारियों की है लेकिन इस समय नगर परिषद में 200 से भी कम सफाई कर्मचारी उपलब्ध हैं। ऐसे में स्पष्ट है कि शहर में प्रतिदिन सभी क्षेत्रों में सफाई कर्मचारी नहीं जा पाते। इस कारण नगर परिषद ने शैड्यूल बनाकर कॉलोनियों और बाजारों की सफाई करवाता है। हालांकि बाजारों में प्रतिदिन सफाई करवानी पड़ती है। लेकिन हुडा सेक्टर में शिकायत मिलने पर खास जगह की ही सफाई नगर परिषद प्रशासन कभी-कभार करवाता है। इसलिए हुडा सेक्टर में नियमित सफाई न होना भी गंदगी फैलने का बड़ा कारण है।

सेक्टरवासियों ने समस्या का समाधान कराने की मांग की

सेक्टरवासियों डीसी रंगा, इंद्रपाल सिंह, चंद्रपाल, बंसीलाल सहित बड़ी संख्या में लोगों ने सेक्टर की विभिन्न समस्याओं को लेकर हुडा अधिकारियों को शिकायत पत्र भेजा। इस पत्र में सेक्टरवासियों ने बताया कि एचएसवीपी ऑफिस और शॉपिंग बूथ के पास लोग अपनी जरूरत का सामान खरीदने जाते हैं। लेकिन वहां सार्वजनिक शौचालय की सुविधा उपलब्ध नहीं है जिस कारण लोग खुले में दीवारों के साथ पेशाब करते हैं। उन्होंने कहा कि इससे पहले 7 दिसंबर को भी शिकायत भेजी थी लेकिल समस का समाधान आज तक नहीं हुआ। सेक्टरवासियों ने मांग की कि यहां सफाई और सार्वजनिक शौचालय की व्यवस्था करवाई जाए।

हुडा आॅफिस व कमर्शियल मार्केट में नहीं एक भी सार्वजनिक शौचालय

हुडा सेक्टर स्थित कमर्शियल मार्केट में विभिन्न दुकानें हैं आैर यहीं पर ही हुडा के सम्पदा अधिकारी का ऑफिस भी है। इतना ही नहीं जिला नगर योजनाकार का कार्यालय भी यहीं संचालित है। ऐसे में प्रतिदिन बड़ी संख्या में सेक्टरवासी कमर्शियल मार्केट में आते हैं। लेकिन यहां एक भी सार्वजनिक शौचालय नहीं है जिस कारण लोग खुले में पेशाब करते हैं।

शिकायत पर करवाते हैं सफाई : जोगेंद्र सिंह


सिरसा। शहर के हुडा सेक्टर में नियमित सफाई के अभाव में फैली गंदगी।

X
Sirsa News - haryana news kapp is unable to handle responsibility not even public toilet in hooda sector of five thousand vips cleaning system also deteriorates
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना