आज आधी रात से शुरू होगा कार्तिक पूर्णिमा का स्नान

Yamunanagar News - तीन दिन से कपालमोचन मेला चल रहा है। रविवार रात तक करीब तीन लाख श्रद्धालु पहुंचने का अनुमान प्रशासन ने लगाया है।...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:36 AM IST
Bilaspur News - haryana news karthik full moon bath will start from midnight today
तीन दिन से कपालमोचन मेला चल रहा है। रविवार रात तक करीब तीन लाख श्रद्धालु पहुंचने का अनुमान प्रशासन ने लगाया है। रविवार शाम को बिलासपुर से लेकर कपालमोचन लेने तक बसों की लाइन लगी थी। श्रद्धालु बसों के अंदर और छतों पर बैठकर आ रहे हैं। सोमवार रात तक करीब चार लाख और श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। प्रशासन के अनुसार छह से सात लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की इस बार मेले में उम्मीद है।

आज यानी सोमवार रात 12 बजे से कार्तिक पूर्णिमा का स्नान शुरू हो जाएगा। गुरुद्वारे में 12 बजते ही आतिशबाजी शुरू हो जाएगी। इसी के साथ मेला समापन की ओर बढ़ेगा। क्योंकि रात 12 बजे जैसे ही श्रद्धालु तीनों सरोवरों में स्नान कर लेते हैं तो वे यहां से अपने घरों की तरफ चलने शुरू हो जाते हैं। रात को ही ज्यादातर श्रद्धालु तीर्थ स्थल से जा चुके होते हैं। एसडीएम बिलासपुर गिरीश कुमार ने बताया कि प्रशासन की तरफ से मेले में सुरक्षा समेत अन्य सभी तैयारियां की गई हैं। सोमवार को भी लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे। छह से सात लाख श्रद्धालु मेले में इस बार आने की उम्मीद है। गत वर्ष मेला प्रशासन का दावा था कि करीब छह लाख लोगों ने स्नान किया था।

प्रशासन के लिए चुनौती का दिन और रात

आज (सोमवार) का दिन और रात का समय प्रशासन के लिए चुनौती वाला होगा। क्योंकि मेला एरिया में चार से पांच लाख श्रद्धालु होते हैं। जोकि रात को ही स्नान करते हैं। वे एक सरोवर से स्नान कर दूसरे तक जाते हैं। इस तरह से किसी भी तरह की घटना होने का डर रहता है। इसलिए प्रशासन इसी रात के लिए पूरी व्यवस्था करता है। डीसी से लेकर एसपी समेत अन्य अधिकारी रात भर वहां पर रहते हैं। रात को ही श्रद्धालुओं के लौटने की पूरी व्यवस्था होती है। रोडवेज की बसें रातभर चलती हैं हालांकि मेला 12 नवंबर तक रहेगा।


कपालमोचन | रविवार को ऋणमोचन सरोवर में नहाते वक्त मस्ती करते बच्चे।

X
Bilaspur News - haryana news karthik full moon bath will start from midnight today
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना