गंदे पानी और कीचड़ से होकर जा रही अंतिम यात्रा, लोगों ने डीसी से की समाधान की मांग

Jhajjar News - क्षेत्र के लोहारी गांव में इंसानियत को तार-तार कर देने वाली शर्मनाक स्थिति बनी हुई है। यहां श्मशान घाट जाने वाले...

Dec 11, 2019, 07:50 AM IST
Jhajjar News - haryana news last trip through dirty water and mud people demand solution from dc
क्षेत्र के लोहारी गांव में इंसानियत को तार-तार कर देने वाली शर्मनाक स्थिति बनी हुई है। यहां श्मशान घाट जाने वाले मुख्य मार्ग पर जल निकासी न होने के कारण गंदे पानी और कीचड़ की भरमार है। इसी स्थल से लोगों को अपने मृतक परिजनों की अंतिम यात्रा गंदे पानी से निकालनी पड़ रही है। इस तरह पंचायत विभाग की लापरवाही से लुहारी में गंदे पानी का जल भराव कई बार अंतिम यात्रा में रुकावट बन चुका है। श्मशान घाट तक पहुंचने के लिए लोगों को पक्की गली में भरे गंदे पानी से गुजरना पड़ रहा है। ग्रामीण कई बार संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में शिकायत भी कर चुके हैं। लेकिन समस्या का कोई समाधान नहीं हो पा रहा है। जिसके चलते लोगों को गांव में अनहोनी घटना होने के बाद अर्थी को श्मशान घाट तक ले जाने को लेकर परेशानी उठानी पड़ रही है। अब जिला उपायुक्त को भी इस संबंध में ग्रामीणों ने शिकायत करते हुए समस्या के समाधान की मांग की है। ग्रामीणों के अनुसार गांव लुहारी में पंचायत विभाग द्वारा लाखों रुपए की बड़ी राशि खर्च कर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाया गया था और वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के नाम पर गांव में केवल तीन बड़े गड्ढे खोदे गए। इन गड्ढों में भरा गंदा पानी अब ओवरफ्लो होकर श्मशान घाट जाने वाली गली में जमा हो रहा है। गंदे पानी की यह समस्या काफी समय से बनी हुई है। ग्रामीणों ने बताया कि गंदे पानी की निकासी का प्रबंध प्रशासन द्वारा नहीं किया जा रहा। जिसके कारण साल भर से गांव में किसी की मृत्यु हो जाने पर श्मशान घाट तक अंतिम यात्रा को ले जाने में बड़ी परेशानी होती है। ग्रामीणों का कहना है कि वैसे भी यह आम रास्ता है और हर रोज महिला-पुरुषों को यहां से खेतों में आना-जाना बना रहता है। गली में गंदा पानी भर जाने से पूरा गांव के लोग परेशान हैं।

गंदे पानी के अंदर से शव यात्रा लेकर जाते लुहारी के ग्रामीण।

दिल्ली गेट क्षेत्र में पानी की लाइन लीकेज से जलभराव

झज्जर | दिल्ली गेट क्षेत्र में गंदे पानी की सप्लाई से पहले ही परेशान लोग अब मुख्य मार्ग पर पाइप लाइन लीकेज होने के कारण जलभराव समस्या से दुखी हैं। उनका कहना है कि दिल्ली गेट के महाराजा अग्रसेन चौक के पास दो जगह से पानी की मेन पाइप लाइन लीकेज है। इस कारण नलाें में गंदे पानी की सप्लाई हो रही है। पानी सड़क पर जमा हो रहा है। मेन रोड पर दो स्थानों पर पिछले महीने से पाइप लाइन लीकेज है। ऐसे में पानी जमा होने की वजह से मेन रोड टूटकर गड्ढों में तब्दील हो गई है। जिस स्थान पर रोड टूटी है वहां कभी भी बड़ी दुर्घटनाएं हो सकती है। क्षेत्र वासियों ने कहा कि शिकायत करने के बाद भी जनस्वास्थ्य विभाग ध्यान नहीं दे रहा है। पानी जमा होने से बीमारियां फैलने का डर है।

दिल्ली गेट क्षेत्र में पानी के अंदर से गुजरते वाहन।

कुछ लोगों के हठ के कारण अब समूचा गांव हो रहा परेशान : लुहारी गांव के सरपंच एडवोकेट तरूण कुमार का कहना है कि यह बात सही है कि गांव के श्मशान घाट की ओर जाने वाले एक रास्ते पर इन दिनों गंदा पानी भरा है। यह समस्या किसी और के द्वारा नहीं गांव के ही कुछ लोगों की हठ के कारण है जिस पर प्रशासन ने भी अपनी मोहर लगाई थी। अब इससे समूचा गांव परेशान है। एडवोकेट तरुण ने कहा की पहले गांव का गंदा पानी स्कूल के पास जोहड़ में डाला जाता था। सालों से चली आ रही इस प्रक्रिया को कुछ लोगों ने बंद करा दिया और लोकसभा चुनाव के पहले पाइप डलवा कर यहां की बजाए श्मशान घाट के पास के जोहड़ में गंदे पानी की निकासी करा दी। अब ओवरफ्लो होने और लाइन लीकेज के कारण यह समस्या बन रही है। पंचायत के पास इतना फंड नहीं है ऐसे में इस समस्या का समाधान प्रशासनिक स्तर पर ही संभव है।

Jhajjar News - haryana news last trip through dirty water and mud people demand solution from dc
X
Jhajjar News - haryana news last trip through dirty water and mud people demand solution from dc
Jhajjar News - haryana news last trip through dirty water and mud people demand solution from dc
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना