शरीर नहीं स्वभाव को सुंदर बनाए मनुष्य : डॉ. साधना

Jind News - एसएस जैन सभा कसुहन में प्रवचन करते हुए साध्वी डॉ. साधना ने कहा कि क्रोध की आग बड़ी खतरनाक होती है। पता नहीं कब किसके...

Oct 12, 2019, 08:55 AM IST
एसएस जैन सभा कसुहन में प्रवचन करते हुए साध्वी डॉ. साधना ने कहा कि क्रोध की आग बड़ी खतरनाक होती है। पता नहीं कब किसके क्रोध की आग भड़क जाए और उस आग में परिवार की खुशियां धू-धू करके जलने लगे, इसलिए अपने घर में थोड़े से जल की व्यवस्था कीजिए, जल यानि क्षमा और सहनशीलता, सहनशील बनिए। अपने में सहिष्णुपता पैदा करिए। यहां कहने वालाे की कमी नहीं है अपितु सहने वालों की कमी है। कहने वाले कहेंगे। अगर तुम में सहने की शक्ति नहीं है तो घर परिवार में रोज कलह होंगे। हमेशा प्रशंसा की मिठाई नहीं मिलती। अगर जिंदगी को शांतिमय बनाना चाहते हो तो क्रोध से किनारा करना ही पड़ेगा।

साध्वी ने कहा कि शरीर को नहीं स्वभाव को सुंदर बनाइए। शरीर को सुंदर बनाने के लिए भाई और बहनें कई घंटे बिता देते हैं पर स्वभाव के लिए? अगर आप सास है तो अपनी बहू को इतना प्यार दीजिए कि वह अपने पीहर का फोन नंबर ही भूल जाए और अगर आप बहू है तो प्रवचन सुनने के बाद ड्रेसिंग टेबल पर रखी सौंदर्य प्रसाधन की चार-छह शीशियां तो कम होनी ही चाहिए। अगर आप बेटे है तो ऐसा आदर्श जीवन जीएं कि दुनिया तुम्हारे मां-बाप से पूछे कि किस पुण्य के उदय से तुमने ऐसी औलाद पाई है और अगर आप बाप है तो अपने जीवन से अपने जवान बेटे को यह विश्वास दिला देना कि अब बेटे की तिजोरी की चॉबी पाने के लिए उसे बाप की मृत्यु का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अत: अपने स्वभाव को सुंदर बनाएं। क्योंकि ईश्वर चित्र में नहीं चरित्र में बसता है। अत: अपनी आत्मा को मंदिर बनाओ। पर इंसान आज गिरता जा रहा है। रुपया कितना भी गिर जाए पर इतना भी मत गिरे की जितना रुपए के लिए इंसान गिर रहा है। उन्होंने कहा कि जिंदगी एक आईसक्रीम की तरह है टेस्ट करोगे तो भी पिघलेगी और बेस्ट करोगे तो भी पिघलेगी इसलिए जिंदगी को बेस्ट मत करना हमेशा टेस्ट करना। अपने आत्मविश्वास को कभी भी गिरने मत देना, क्योंकि पेड़ की शाखा पर बैठा पंछी कभी इसलिए नहीं डरता कि डाल हिल रही है क्योंकि पंछी डाली पर नहीं अपने पंखों पर भरोसा रखता है। खुद पर विश्वास रखोगे तो तुम्हारी ताकत बनेगा और दूसरे पर ऊपर विश्वास रखोगे तो तुम्हारी कमजोरी ही बनेगा।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना