मनरेगा के तहत गोशाला में करवा सकते हैं काम: मंगला

Fatehabad News - गौ सेवा आयोग द्वारा गांव धांगड़ की जाम्भाजी महाराज कृष्ण गोशाला ट्रस्ट में प्रोत्साहन राशि वितरण समारोह का...

Feb 11, 2020, 07:36 AM IST
Fatehabad News - haryana news mangla can get work done in goshala under mnrega mangla

गौ सेवा आयोग द्वारा गांव धांगड़ की जाम्भाजी महाराज कृष्ण गोशाला ट्रस्ट में प्रोत्साहन राशि वितरण समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें हरियाणा गोसेवा आयोग के चेयरमैन भानी राम मंगला ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। समारोह की अध्यक्षता पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग के उप निदेशक डॉ. काशी राम ने की।

समारोह में गोसेवा आयोग के वाइस चेयरमैन विद्या सागर बागला ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की। इस वितरण समारोह में फतेहाबाद जिले की 49 गोशालाओं को 23 लाख 80 हजार 325 रुपये की प्रोत्साहन राशि वितरित की गई। इस राशि में जिन गोशालाओं ने गोपाष्टमी पर्व मनाया, उस प्रत्येक गोशाला को 31 हजार रुपये की राशि दी गई। जिन गोशालाओं ने गौमूत्र अर्क बनाने की मशीन, गोबर की लकड़ी बनाने की मशीन, चारा काटने की मशीन लगा रखी है उन्हें 90 प्रतिशत के अनुदान के हिसाब से 283325 रुपये दिए गए।

सभी गोशालाओं में गोबर गैस प्लांट बनाए जाएंगे

हरियाणा गौ सेवा आयोग के चेयरमैन भानीराम मंगला ने कहा कि वे बेसहारा पशुओं को अधिक से अधिक अपनी गौशालाओं में रखें, ताकि आयोग उनकी अधिक से अधिक आर्थिक सहायता कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व वाली सरकार व गोसेवा आयोग गायों व गौशालाओं की ओर विशेष ध्यान देते रहे हैं। गांवों में गौशालाओं में मनरेगा के तहत कार्य करवा सकते हैं। अपनी गौशालाओं को सरल पोर्टल पर रजिस्टर करवा कर पंजिग सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं। पंचगव्य तत्व बनाने की गौ सेवा आयोग द्वारा ट्रेनिंग दी जाएगी तथा पंचगव्य बने हुए तत्वों की बिक्री का प्रावधान करवाया जाएगा। सभी गाेशालाओं में गोबर गैस प्लांट बनवाए जाएंगे।

फतेहाबाद। गोशालाओं को प्रोत्साहन राशि का चेक वितरित करते हरियाणा गोसेवा आयोग के चेयरमैन भानी राम मंगला।

X
Fatehabad News - haryana news mangla can get work done in goshala under mnrega mangla

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना