शहीदों की शहादत को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता

Jind News - कुल 150 डीलरों ने सफलतापूर्वक इस कोर्स को पूरा किया है ढाकल में बस अड्डे के पास कच्ची पड़ी गली होनेे के कारण...

Feb 15, 2020, 08:20 AM IST
Narwana News - haryana news martyrdom of martyrs can never be forgotten
कुल 150 डीलरों ने सफलतापूर्वक इस कोर्स को पूरा किया है

ढाकल में बस अड्डे के पास कच्ची पड़ी गली होनेे के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गली सिर्फ कच्ची ही नहीं है, बल्कि यहां हमेशा भी कीचड़ फैला रहता है। जिस कारण लोगों के लिए यहां रहना दूभर हो गया है। यहां की महिलाओं ने कहा कि विभाग द्वारा ऐसी गलियों को भी पक्का करवा दिया गया है। जहां कोई रहता भी नहीं है, लेकिन हमारी गली आज भी कच्ची पड़ी है।

ग्रामीण राजू, बलबीर, महाबीर, रमेश, सरोज, बाला, कमलेश ने बताया कि इस गली को लेकर वे कई बार पंचायत अधिकारियों के सामने गुहार लगा चुके हैं। लेकिन विभाग ने लोगों की मांग को हमेशा की नजरअंदाज किया है। ग्रामीणों ने कहा कि इस गली में हमेशा कीचड़ रहता है। क्योंकि घरों से आने वाले पानी की निकासी के लिए कोई सुविधा नहीं है। ऐसे में पानी गली में फैल जाता है। सुविधा के लिए लोगों ने कच्ची नाली खोदकर कुछ हद तक निकासी की व्यवस्था की हुई है। लेकिन इससे पूरे पानी की निकासी नहीं हो पाती है। ग्रामीणों ने कहा कि सरकार स्वच्छ भारत के सपने देख रही है। लेकिन ग्रामीण परिवेश की सुविधाओं को लेकर सरकारी विभागों के अधिकारी कितने गंभीर हैं, इसकी जानकारी शायद सरकार को नहीं है। ये अधिकारी अपनी जिम्मेवारी को भूलकर सरकारी पैसा लूट रहेे हैं, जबकि विभाग के अधिकारियों की जिम्मेवारी बनती है कि वे गांव की समस्याओं के समाधान के लिए हमेशा तत्पर रहे।

विभाग के आदेश होते ही गली को पक्का करवाया जाएगा


मठ बड़ौदा के मठाधीश बने जताई नाथ, महंत बालक नाथ अस्थल बोहर की अध्यक्षता में दी पक्की चाद्दर

भास्कर न्यूज | उचाना

बड़ौदा गांव के मठ में श्रीश्री 1008 करमाई नाथ, सुखपाई नाथ, रूसनाई नाथ, पिपलाई नाथ, बलकाई नाथ की मूर्ति स्थापना विधिविधान से की गई। भारत वर्ष के विशेष सिद्धों के सान्निध्य में आठ मान के पीरों की गरिमामय उपस्थिति रही। उदयनाथ अखांडा (उज्जैन) के महंत शीतलाई नाथ महाराज की देखरेख में 11 दिवसीय हवन भी सम्पन्न हुआ। हजारों योगेश्वरों के साथ-साथ नाथ सम्प्रदाय के रमतों के महंत 12, 18 जमातों का स्वागत ग्रामीणों ने किया। महोत्सव में राजस्थान से भाजपा सांसद योगी बाबा बालक नाथ ने हिस्सा लिया। ग्रामीणों द्वारा महोत्सव में पहुंचने पर फूलों की बारिश से उनका जोरदार स्वागत किया।

योगी बाबा बालक नाथ ने कहा कि बलकाई नाथ के समाधि लेने के बाद गांव की सहमति से बाबा रमाई नाथ ने कोथ पीर निंदाई नाथ की मौजदूगी में एवं भेष भगवान से 4 मई 2017 को जताई नाथ को बड़ौदा मठ की चाद्दर दी गई थी। मठ में बड़े महोत्सव का आयोजन करके महंत बालक नाथ अस्थल बोहर की अध्यक्षता में पक्की चाद्दर विधि से जताई नाथ को दी गई। गांव की तरफ से 51 हजार रुपए, सोने के कुंडल जताई नाथ को दिए गए।महंत जिताई नाथ अपनी बाल अवस्था में ही उनके गुरू बलकाई नाथ की शरण में आ गए थे। कई सालों तक गुरू महाराज की सेवा की। गुरू की आज्ञा से नवनाथ झूंडी के साथ आठ महीने पैदल यात्रा कर नावनाथ 84 सिद्धों से आशीर्वाद प्राप्त किया। पात्र देवता से रजा प्राप्त कर मंगलुर (कर्नाटक) से पुन अपने गुरू की सेवा में पहुंचे। इस मौके पर महंत पीर लहर नाथ, महंत पीर हरिनाथ, महंत पीर पूर्ण नाथ, महंत पीर राजनाथ, महंत पीर एवं पीरों के प्रतिनिधि के साथ-साथ क्षेत्र भर से प्रमुख लोग के अलावा पार्षद जितेंद्र चहल, सरपंच प्रतिनिधि सुधीर पहलवान, ज्ञानी नंबरदार, अमरजीत चहल, पूर्व सरपंच प्रकाश, चहल खाप के प्रधान सुरजीत, पूर्व सरपंच ईश्वर शर्मा, सुनील चहल, अजमेर चहल, मनोज चहल, शमशेर, हरिकेश जैलदार, मदन सैन भी पहुंचे।

पॉलीथिन का प्रयोग न करने के लिए निकाली रैली

उचाना|शिक्षा भारती ग्लोबल स्कूल बुडायन के विद्यार्थियों ने पॉलीथिन हटाओ, पर्यावरण बचाओ जागरूकता रैली शहर में निकाली। रैली के माध्यम से विद्यार्थियों ने दुकानदारों, आम जनमानस को पॉलीथिन का प्रयोग न करने, इसके दुष्प्रभाव के बारे में अवगत करवाया। लितानी रोड से जागरूकता रैली में शामिल विद्यार्थी रेलवे रोड, पुरानी मंडी से होते हुए पुराने बस स्टैंड तक पहुंचे। इस मौके पर शीला, रोहित, अभिमन्यु, वीरेंद्र मौजूद रहे।

नवदीप बने राजीव गांधी काॅलेज के िमस्टर फ्रेशर

उचाना | राजीव गांधी महाविद्यालय सभागार में बीरेंद्र सिंह कॉलेज ऑफ नर्सिंग द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। छात्र, छात्राओं ने हरियाणवी, पंजाबी गीतों पर ग्रुप, एकल डांस किया। सामाजिक मुद्दों पर नाटक, गीत, कविता छात्राओं द्वारा प्रस्तुत की गई। पिछले वर्षों से पढ़ रहे छात्र, छात्राओं ने अबकी बार आए हुए नए विद्यार्थियों को गिफ्ट देकर स्वागत किया। बीएससी में मिस्टर फ्रेशर नवदीप, पोस्ट बेसिक बीएससी में मिस फ्रेशर काजल शर्मा, जीएनएम में मिस फ्रेशर काजल को चुना गया। इस मौके पर हरेंद्र डूमरखां, डॉ. रामकरण शर्मा, मोनिका देशवाल, संदीप, राजेश आदि मौजूद रहे।

क्रिएटिव प्री स्कूल में शहीद हुए जवानों की याद में किया कार्यक्रम का आयोजन

जींद | क्रिएटिव प्री स्कूल में पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों की याद में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान शहीद हुए वीर सैनिकों काे प्री स्कूल के बच्चों ने श्रद्धांजलि अर्पित की। स्कूल की प्राचार्या सोनिका गर्ग और डायरेक्टर नवीन सिंगला ने बताया की यदि हम बचपन से ही बच्चो में राष्ट्रवाद व देशप्रेम की भावना पैदा कर सके तो ऐसा कोई कारण नहीं के वे भविष्य में देश के जिम्मेदार नागरिक न बन सके। इस दौरान सभी बच्चों ने देशभक्ति की शानदार प्रस्तुति दी।

सीआर किसान कॉलेज में शहीदों को दी श्रद्धांजलि : सीआर किसान कॉलेज में 14 फरवरी वैलेंटाइन डे का बहिष्कार करके पुलवामा में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी गई। कॉलेज प्रोफेसर एसएससी मलिक ने कहा कि देश पुलवामा के इन शहीदों की शहादत को हमेशा याद रखेगा। छात्र नेता रोहन सैनी ने कहा कि वैलेंटाइन डे हमारी संस्कृति का हिस्सा नहीं है और आज का दिन तो हमारे देश के इतिहास में एक बहुत बड़ा काला दिन है आज के दिन हमने अपने 44 जवानों को खोया था। इसलिए उन्हें याद करना चाहिए।

‘देश की रक्षा के लिए लड़ने वाले हमारे वीर शहीद ही है हमारे वास्तविक नायक’

भास्कर न्यूज | अलेवा

डाहौला के न्यू प्रगति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में शुक्रवार को पुलवामा में शहीद हुए सैनिकों की दूसरी बरसी पर श्रद्धांजलि देने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता स्कूल प्रबंध कमेटी के सदस्य अमन ढिल्लों ने की।

प्राचार्या लाजवंती ढिल्लों ने हिस्सा लिया। पुलवामा में शहीद हुए सैनिकों की दूसरी बरसी पर प्राचार्य द्वारा स्टाफ व विद्यार्थियों के साथ मिलकर शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए पुष्पाजंलि अर्पित की गई। प्राचार्या ने कहा कि देश की रक्षा के लिए लडऩे वाले हमारे वीर शहीद ही हमारे वास्तविक नायक है।

जांच करवाने की मांग को लेकर राष्ट्रपति के नाम सौंपा ज्ञापन

भास्कर न्यूज | जींद

पुलवामा में जवानों पर हुए आतंकी हमले की जांच करवाने की मांग को लेकर एसएफआई ने तहसीलदार मनोज अहलावत को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा। इस दौरान एसएफआई के सभी सदस्यों ने शहीद हुए जवानों की याद में श्रद्धांजलि अर्पित की। राज्य सह सचिव दीपक बेरीवाल ने बताया कि पिछले साल पुलवामा हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों को अब तक सरकार द्वारा शहीद का दर्जा नहीं दिया गया है और सरकार द्वारा उस समय जो घोषणाएं की गई थी उनको भी अब तक अमल में नहीं लाया गया है। इस अवसर पर मनीता, सुगंधा, नवीन, ज्योति, रेनू, विकास, मोहित, पूनम, ज्योति, सुनील इटल, अजय सफीदों, रवि व पूजा मौजूद रहे।

घर में आप और आपके बच्चे कैसे जागते हैं?

आपको टूथपेस्ट के एक विज्ञापन का वो हीरो याद है, जिसकी स्वीटहार्ट पिछली रात टेनिस में हार जाने और रैकेट टूटने के कारण उदास है और हीरो उसे खुश करने की कोशिश करता है। वह तुरंत ब्रश करने की कोशिश करती है और अचानक बहुत एक्टिव हो जाती है। उस एड के इस सीन का प्रतीकात्मक मतलब है कि टूथपेस्ट सुस्ती हटा देता है और शरीर नए दिन की नई चुनौतियों के लिए नई ऊर्जा से भर जाता है। मैं नहीं जानता कि इसके पीछे कोई विज्ञान है या नहीं, लेकिन मुझे अमेरिका के ‘प्लॉस वन’ जर्नल में एक शोध के बारे में पढ़ने को मिला। इसके एक लेख के मुताबिक सुरीला अलार्म सुबह की सुस्ती दूर कर सकता है और हमारी सजगता या सतर्कता बढ़ा सकता है। जी हां, यह हमें उन ध्वनियों पर ध्यान देने की सलाह देता है, जो हमें रोजाना उठाती हैं। अमेरिका की आरएमआईटी यूनिवर्सिटी द्वारा किया गया अध्ययन बताता है कि सुरीले अलार्म सतर्कता का स्तर सुधार सकते हैं, जबकि कर्कश अलार्म सुबह सुस्तीपन या मदहोशी बढ़ा सकते हैं। वैज्ञानिकों को लगता है कि आप खुद को जगाने के लिए रिदम और मैलोडी का जो मिश्रण चुनते हैं, उसके कुछ जटिल नतीजे होते हैं। अध्ययन कहता है कि यह उन लोगों के लिए खासतौर पर जरूरी है जो सुबह उठकर ऐसे कामों पर जाते हैं, जिनमें ज्यादा सतर्कता की जरूरत होती है। जैसे फायर ब्रिगेड में काम करने वाले या पायलट।

इससे मुझे मेरे बचपन के दिन याद आ गए, जब मेरे माता-पिता मुझे बहुत धीरे-धीरे उठाते थे। वास्तव में मेरे पिता, जो हमेशा मुझसे कठोर आवाज में बात करते थे, वे भी अपनी आवाज को थोड़ा धीमा और मधुर कर बोलते थे, ‘बेटा उठ जाओ, देर हो रही है।’ मुझे यह सुनना बहुत अच्छा लगता था। जब भी मुझे और प्यार-दुलार पाना होता था, मैं रजाई में और अंदर घुस जाता था, उन सर्दियों के दिनों में जो मार्च में होली तक चलती थीं। पिताजी थोड़ी देर ये लाड़-दुलार जारी रखते थे, लेकिन वे जल्दी में होते थे, क्योंकि उन्हें रेलवे स्टेशन जाना होता था, चूंकि उन दिनों रिजर्वेशन काउंटर सुबह 7 बजे खुल जाते थे। फिर पिताजी के नहाने जाने पर ये काम मेरी मां संभालती थीं। वे इसमें कुछ विशेषण जोड़ देती थीं। जैसे ‘मेरा बहादुर बच्चा उठ जा’ और ‘मेरा मेहनती बेटा’ आदि। ‘मेहनती’ शब्द मेरे कानों को किसी संगीत की तरह लगता था। इससे मैं रजाई के आराम से बाहर निकलकर घर के लिए दूध लाने की अपनी जिम्मेदारी के लिए तैयार हो जाता था, जैसे ये मेरे परिवार के लिए मेरा सबसे बड़ा योगदान हो।

उन दिनों सरकारी बूथ से दूध की बोतलें लाना मेरी ड्यूटी थी। आपको वो नीली या लाल धारियों वाली, एल्युमिनियम के ढक्कन वाली दूध की बोतलें याद हैं? साइकिल पर इन बोतलों को लाने के लिए बहुत सतर्क रहना पड़ता था। एक हाथ से साइकिल का हैंडल और दूसरे हाथ से बोतलें संभालनी पड़ती थीं, क्योंकि जाते समय तो बोतलें खाली और लौटते हुए भरी हुई रहती थीं। खासतौर पर तब, जब खराब सड़क पर साइकिल चलानी हो। बूथ पर मौजूद व्यक्ति किनारों से टूटी हुई या दरार वाली खाली बोतलें नहीं लेता था, जबकि मेरे जैसे बच्चे को देखकर खुद चुपके से दरार वाली बोतलें देने की कोशिश करता था। ऐसी बोतलों को लेने से इनकार करने के लिए सतर्क रहना जरूरी था। हालांकि, मेरे माता-पिता को आज की रिसर्च के बारे में कोई अंदाजा नहीं था, लेकिन वे तब एक बात जानते थे कि अगर हम हमारे बच्चों को सतर्क-सजग और ऊर्जावान रखना चाहते हैं तो उन्हें ऐसे शब्दों से उठाना होगा जो उन्हें सुरीले संगीत जैसे लगें। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया है कि कर्कश ‘बीप-बीप’ वाली अलार्म टोन उठने के बाद चलने में भ्रमित और दिमाग की गतिविधियों को अस्त-व्यस्त कर सकती है।

आर्यन स्कूल में धूमधाम से मनाया वार्षिकोत्सव

नरवाना|आर्यन पब्लिक स्कूल हथो का तृतीय वार्षिकोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इसमें मुख्य अतिथि के तौर पर संगीत सिंगला इंडियन डिफेंस अकाउंट सर्विस व बलजीत पूनिया खंड शिक्षा अधिकारी नरवाना ने शिरकत की। स्कूल मैनेजमैंट ने ज्योति प्रज्जवलित करके कार्यक्रम की शुरूआत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय प्राचार्या तृप्ता कौशिक ने की। समारोह में विद्यालय में पढ़ने वाले सभी बच्चों ने नृत्य, संगीत व नाटक में भाग लिया। बच्चों ने हरियाणवी डांस, पंजाबी डांस व प्लास्टिक थीम द्वारा प्लास्टिक का प्रयोग न करने के बारे में संदेश दिया गया। समारोह में प्रबंधक समिति के विरेंद्र गर्ग, धर्मवीर गोयल, अर्चना गोयल, शशी मित्तल, राहुल गर्ग व प्राचार्या तृप्ता कौशिक को सम्मानित किया गया तथा बच्चों को पुरस्कार द्वारा सम्मानित किया गया।

स्वामी सदानंद बने संत सुरक्षा मिशन के जिला प्रधान

जींद | संत सुरक्षा मिशन के जींद जिला अध्यक्ष डेरा ज्वाल माला के महंत स्वामी सदानंद महाराज को बहादुरगढ़ में हुई अखिल भारतीय संत समिति की मीटिंग में उनकी मेहनत व सेवा को देखते हुए अखिल भारतीय संत समिति ने भी अपना जिला जींद का अध्यक्ष मनोनीत किया। गुरुवार को बहादुरगढ़ में हुई अखिल भारतीय संत समिति की इस बैठक में प्रदेश भर के संत महात्माओं ने शिरकत की। इसके अलावा कई दूसरे जिलों के जिला प्रधान बनाए गए।

हमेटी में 15 दिवसीय पाठ्यक्रम कोर्स का किया आयोजन

भास्कर न्यूज |जींद

हरियाणा कृषि प्रबंधन और विस्तार प्रशिक्षण संस्थान कृषि और किसान कल्याण विभाग में 15 दिवसीय पाठयक्रम कोर्स का समापन समारोह का आयोजित किया गया। समारोह की अध्यक्षता उपनिदेशक डॉ. वजीर सिंह चौहान ने की। डॉ. कर्म चंद निदेशक ने साथ वर्ष 2019 में उर्वरक डीलरों के लिए 15 दिनों का सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया था। इस कोर्स के लिए अभी कई डीलर आवेदन कर रहे हैं। कुल 150 डीलरों ने सफलतापूर्वक इस कोर्स को पूरा किया है।

डॉ. वजीर सिंह चौहान ने कहा कि 30 डीलरों का पाँचवां बैच 13 फरवरी समाप्त हुआ है। किसान बीज, उर्वरक, कीटनाशक या खरपतवारनाशी जैसे विभिन्न फसल आदानों की खरीद के लिए डीलरों के आधार का उपयोग करते हैं। इसलिए डीलर किसानों के सीधे संपर्क में आते हैं। इनपुट डीलरों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए इस पाठ्यक्रम को सरकार द्वारा तैयार किया गया है। भारत और हरियाणा की डीलर ने जिस तरह से पाठ्यक्रम का संचालन किया था, उससे बहुत खुश थे।

ढाकल में कच्ची गली को लेकर विभाग गंभीर नहीं

पुलवामा हमले में शहीद हुए सैनिकों को किया याद

मैनेजमेंट फंडा एन. रघुरामन की आवाज में मोबाइल पर सुनने के लिए 9190000071 पर मिस्ड कॉल करें

महर्षि स्कूल में फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन

भास्कर न्यूज | जींद

भारतीय नौजवान सभा ने जम्मू कश्मीर के पुलवामा अातंकी हमले में देश की रक्षा में कुर्बान करने वाले वीर शहीद सैनिकों की याद में 14 फरवरी को शहीदी दिवस के रूप में मनाया गया। राजकीय पीजी कॉलेज से लेकर शहीद स्मारक तक तिरंगा यात्रा निकाली। अातंकी हमले में शहीद हुए वीर सैनिकों की शहादत को नमन करते हुए स्मारक पर श्रद्धांजिल दी गई। सभा के राष्ट्रीय अध्‍यक्ष बब्लू मिर्चपुर ने कहा भारत के जवान अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए अपनी जान की आहुति दे रहे हैं। इनकी शहादत कभी भी बेकार नहीं जाएगी। इस मौके पर दीप मिर्चपुर, विकास राखी, हितेश ढांडा, बलराज कंडेला, अमित ढुल, गौरव पिंडारा, सनी लौहट, योगेश जींद मौजूद रहे।

एबीवीपी ने पुलवामा में शहीद जवानों की याद में निकाली तिरंगा यात्रा

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद सीआरएसयू इकाई द्वारा पुलवामा में शहीद हुए जवानों की पहली बरसी पर तिरंगा यात्रा निकालकर उनको श्रद्धांजलि अर्पित की। विश्वविद्यालय इकाई अध्यक्ष अमित खैरी एवं सचिव पवन रेढू ने बताया कि आज के ही दिन पुलवामा में हमारे सीआरपीएफ के 40 जवान आत्मघाती हमलों में शहीद हो गए थे। जवानों की शहादत युवाओं को अपनी मातृभूमि की रक्षा करने के लिए प्रेरित करती रहेगी एवं यह देश सदैव उनका ऋणी रहेगा। इस अवसर पर नरेंद्र, पूनम शर्मा, प्रीति गोयल, सुमित, जसवीर, संदीप, अमित, रविंद्र, राकेश मौजूद रहे।

 **

| 04

पानीपत, शनिवार 15 फरवरी, 2020

परेशानी }महिलाएं बोलीं-गली को पक्की करवाने के लिए कई बार अधिकारियों को लगा चुके हैं गुहार

नरवाना. ढाकल में कच्ची गली से गुजरती महिलाएं। फोटो | भास्कर

108 क्विंटल मिठाई प्रसाद में रूप में की वितरित

राजकीय स्कूल के पास चार एकड़ में भंडारे के लिए टैंट लगाया गया। यहां पर पांच एकड़ से अधिक जगह पर पार्किंग की व्यवस्था की गई थी। पूरे गांव के लोग दो दिनों तक इस कार्यक्रम में पहुंचे। गांव के दामाद, बेटी, भांजे, भांजी भी दो दिनों तक गांव में आयोजित कार्यक्रम में रहे। भंडारे में रोटी बनाने के िलए 108 तवे लगाए गए। 108 क्विंटल मिठाई बनाई गई जो प्रसाद के तौर पर वितरित की गई।

उचाना: बड़ौदा गांव मठ के जताई नाथ को पक्की चद्दर देेते हुए महंत बालक नाथ अस्थल बोहर।

जींद. शहीदी स्मारक पर श्रद्धांजलि देते भारतीय नौजवान सभा के सदस्य।

जींद. तिरंगा यात्रा निकालते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य।

जींद. क्रिएटिव प्री स्कूल में कार्यक्रम में सेना की वेशभूषा में बच्चे।

जींद. तहसीलदार को ज्ञापन सौंपते एसएफआई के सदस्य।

नरवाना. कार्यक्रम में उपस्थित स्कूली बच्चे।

नरवाना | सरदार पटेल प्राईमरी स्कूल नरवाना में गत वर्ष पुलवामा में शहीद हुए वीर सैनिकों की याद में एक दिन शहीदों के नाम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरू व पुलवामा में शहीद हुए महान शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। विद्यालय प्राचार्या अनिता ने कहा कि आज के दिन पुलवामा में आतंकी हमले में हमारे 44 जवान शहीद हुए थे। हम उनको सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं और उन्हें दिल से नमन करते हैं। विद्यालय के मुखिया गजेन्द्र सिंह रापड़िया ने कहा कि शहीदों की शहादत को कभी भुलाया नहीं जा सकता।

फंडा यह है कि  अगर आप परिवार को खुश रखना चाहते हैं और उन्हें सुरीली मधुर आवाज से जगाना चाहते हैं, तो सुबह का अलार्म तय करना होगा।

**

एन. रघुरामन

मैनेजमेंट गुरु

[email protected]

 

जींद | महर्षि विद्या मंदिर स्कूल में खादी के वस्त्रों को लेकर अंतरविद्यालय फैंसी ड्रैस प्रतियोगिता का अायोजन किया गया। इसमें महर्षि विद्या मंदिर मोती लाल स्कूल, डीएवी स्कूल, महाराजा अग्रसेन स्कूल व एसडी स्कूल नरवाना के प्रतिभागियों ने महात्मा गांधी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बाल गंगाधर तिलक, इंदिरा गांधी, मदर टेरेसा, सरोजिनी नायडू, सरदार पटेल, लाल बहादुर शास्त्री आदि स्वतंत्रता सेनानियों की वेशभूषा धारण कर खादी की उपयोगिता और महत्ता पर प्रकाश डाला। राजकीय कॉलेज की पूर्व प्राचार्या सरला चौधरी व सरोज कौशिक ने शिरकत की। विजेता टीमों को गोल्ड मेडल, प्रशस्ति पत्र और अन्य पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

Narwana News - haryana news martyrdom of martyrs can never be forgotten
Narwana News - haryana news martyrdom of martyrs can never be forgotten
Narwana News - haryana news martyrdom of martyrs can never be forgotten
Narwana News - haryana news martyrdom of martyrs can never be forgotten
Narwana News - haryana news martyrdom of martyrs can never be forgotten
Narwana News - haryana news martyrdom of martyrs can never be forgotten
X
Narwana News - haryana news martyrdom of martyrs can never be forgotten
Narwana News - haryana news martyrdom of martyrs can never be forgotten
Narwana News - haryana news martyrdom of martyrs can never be forgotten
Narwana News - haryana news martyrdom of martyrs can never be forgotten
Narwana News - haryana news martyrdom of martyrs can never be forgotten
Narwana News - haryana news martyrdom of martyrs can never be forgotten
Narwana News - haryana news martyrdom of martyrs can never be forgotten
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना