नप ने 20 सक्षम युवाओं का लिया सहारा, करेंगे जागरूक

Sirsa News - नप प्रशासन अब सक्षम युवाओं के माध्यम से शहर में जागरूकता अभियान चलाएगा। इसलिए नप ने 20 सक्षम युवाओं की सेवाएं शुरू...

Feb 15, 2020, 08:50 AM IST

नप प्रशासन अब सक्षम युवाओं के माध्यम से शहर में जागरूकता अभियान चलाएगा। इसलिए नप ने 20 सक्षम युवाओं की सेवाएं शुरू कर दी हैं।

शुक्रवार को मुख्य सफाई निरीक्षक ने सक्षम युवाओं की मीटिंग लेकर उन्हें निर्देश जारी किए। सक्षम युवाओं को बताया गया कि किस प्रकार अभियान चलाया जाए। शहरवासियों को सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए नगर परिषद अधिकारियों ने प्लानिंग बनाई। इसके तहत फैसला लिया कि सक्षम युवाओं की सहायता ली जाए। नगर परिषद ने 20 सक्षम युवाओं को हायर किया है और जागरूकता अभियान के काम पर लगा दिया है। शुक्रवार को मुख्य सफाई निरीक्षक जोगेंद्र सिंह ने अपने कार्यालय में सभी सक्षम युवाओं को बुलाया। उन्होंने सक्षम युवाओं को अभियान जोरदार तरीके से चलाने के निर्देश दिए। अब सक्षम युवा डोर-टू-डोर जाकर आम जन को सफाई के प्रति जागरूक करेंगे। शहरवासियाें को बताया जाएगा कि कूड़ा खुले में न फैंके और गीला-सूखा कचरा अलग-अलग एकत्र करें। इसके अलावा प्लास्टिक का प्रयोग न करने की भी सलाह दी जाएगी।

जानिए... कौन-कौन सी बातों का जाए ध्यान

{ सार्वजनिक स्थानों पर शौचालयों का प्रयोग करें।

{ रसोई घर में दो कूड़ेदान रखें। गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग कूड़ेदान में डालें।

{ आमजन शहर और गांव में खुले में शौच कतई न करें।

{ किसी भी प्रकार का कचरा न जलाएं, ये अपराध भी है।

{ रसोई के गीले कचरे से खाद बनाएं, ये पर्यावरण के लिए लाभदायक है।

{ सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ेदान का प्रयोग करें।

{ प्लास्टिक की थैली का प्रयोग कभी भी न करें।

शहर में सफाई के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। हमने 20 सक्षम युवाओं को नियुक्त किया है। इन सक्षम युवाओं के माध्यम से डोर-टू-डोर जाकर शहरवासियाें को जागरूक किया जाएगा। शुक्रवार को सक्षम युवाओं की मीटिंग लेकर उन्हें काम समझाया गया और अभियान चलाने की जानकारी दी गई है।'' -जोगेंद्र सिंह, मुख्य सफाई निरीक्षक, नप, सिरसा।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना