नोटिफाइड जोन से बाहर के क्रेशरों से होने वाले प्रदूषण के उपायों की अब होगी जांच

Bhiwani News - डीसी सुजान सिंह ने हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को गांव खानक में नोटिफाइड जोन से बाहर के...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:35 AM IST
Bhiwani News - haryana news pollution measures from crushers outside the notified zone will now be investigated
डीसी सुजान सिंह ने हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को गांव खानक में नोटिफाइड जोन से बाहर के क्रेशरों द्वारा किए जाने वाले प्रदूषण के उपायों की जांच स्वतंत्र एजेंसी से करवाने के निर्देश दिए हैं।

डीसी गुरुवार देर शाम जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के सभागार में जिला खनिज प्रतिष्ठान की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहायक पर्यावरण अभियंता हरीश कुमार ने बताया कि गांव खानक में जो क्रेशर नोटिफाइड जोन से बाहर हैं उनका स्वतंत्र एजेंसी द्वारा सर्वे करवाया गया था। उन्होंने बताया कि एजेंसी ने गांव खानक स्थित एचएसआईआईडीसी कैंप ऑफिस, 132 केवी सब स्टेशन तथा गांव खानक के रिहायशी क्षेत्र में वायु की गुणवत्ता की जांच की। डीसी ने स्वतंत्र एजेंसी द्वारा जांच रिपोर्ट में प्रदूषण की रोकथाम के लिए उपायों का हवाला न देने के कारण प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को एजेंसी द्वारा दोबारा से प्रदूषण के उपायों का सर्वे करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला खनन अधिकारी नीरज कुमार को भी निर्देश दिए कि वे भी स्वतंत्र एजेंसी द्वारा प्रदूषण के उपायों की जांच के सर्वे के दौरान निगरानी रखें। उन्होंने खानक में अवैध खनन पर रोक लगाने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर एडीसी डाॅ. मनोज कुमार, तोशाम एसडीएम सुभिता ढाका, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी रामसिंह, जिला वन अधिकारी राजेश आर्य, तोशाम के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी रवीन्द्र कुमार, नायब तहसीलदार चांद सिंह व एचएसआईआईडीसी से रविन्द्र जाखड़ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के सभागार में जिला खनिज प्रतिष्ठान की बैठक की अध्यक्षता करते डीसी।

महीने में दो स्वास्थ्य जांच शिविर लगाने के भी दिए निर्देश

विभाग के अधिकारियों को गांव खानक में प्रत्येक मास के दौरान दो स्वास्थ्य जांच शिविर लगाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिविरों में आने वाले रोगियों की एलर्जी व टीबी की जांच करने के अतिरिक्त एक्स-रे भी किए जाएं। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग कि अधिकारी कांता यादव को निर्देश दिए कि गांव की सभी आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए भवन बनाए जाएं। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों में गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों के लिए विभाग द्वारा प्रदत्त की जा रही सुविधाओं की प्रगति की भी समीक्षा की।

पीने के पानी की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश

डीसी सुजान सिंह ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को खानक में पीने के पानी की समुचित व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जलघर में अतिरिक्त वाटर टैंक बनवाए जाएं ताकि गर्मी के दौरान लोगों को पीने के पानी की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को मवेशियों के लिए भी पीने के पानी की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए।

X
Bhiwani News - haryana news pollution measures from crushers outside the notified zone will now be investigated
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना