पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Kosli News Haryana News Process To Handover Streetlights From Pwd To City Council Begins

स्ट्रीट लाइटों को पीडब्ल्यूडी से नगर परिषद को हैंडओवर करने प्रक्रिया शुरू

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

शहर को दूसरे शहरों से जोड़ती सभी मुख्य सड़कें रोशनी में जगमगाएंगी। इसके लिए पीडब्ल्यूडी द्वारा सड़कों पर लाइटों का काम तकरीबन पूरा कर दिया गया है। अब पीडब्ल्यूडी द्वारा लगाई लाइटें नगर परिषद को हैंडओवर की जाएंगी।

इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। गत दिवस इन लाइटों की टेस्टिंग का काम भी किया गया। नगर परिषद लाइटें जलाने के लिए कनेक्शन भी लेगी। जब तक कनेक्शन नहीं मिल जाता तब तक दूसरी जगह के कनेक्शन से लाइटें जलाई जाएंगी। वहीं दिल्ली रोड की लाइटें नगर परिषद खुद लगा रही है। इसलिए इनमें हैंडओवर करने जैसी औपचारिकताओं में समय बर्बाद नहीं होगा।

पायलट चौक तक का हिस्सा नप टेकओवर करेगी

शहर के भाड़ावास रोड, महेंद्रगढ़ रोड, नारनौल रोड, कोसली रोड व गढ़ी बोलनी रोड पर लाइटें लगाने का काम काफी समय से जारी है। इनमें गढ़ी बोलनी रोड की स्ट्रीट लाइटों का काम शुरूआती चरण में हो गया था, मगर लाइटों को नहीं जलाने पर पेंच फंसा रहा। गढ़ी बोलनी रोड पर लोगों द्वारा लंबे समय से की जा रही मांग के बाद अप्रैल माह में इन लाइटों को लगवाया था। चूंकि शहर की तमाम आवासीय सोसायटी के साथ दिल्ली-जयपुर राजमार्ग से सीधी कनेक्टिविटी होने के कारण इस मार्ग पर ट्रैफिक भी काफी अधिक है। लाइटों को लगाने के बाद अब इन लाइटों के कनेक्शन को लेकर 11 माह से मामला अटका रहा। अब यह समस्या भी खत्म हो रही है। नगर परिषद ने स्पष्ट कर दिया है कि वे पायलट चौक तक का हिस्सा टेकओवर करेंगे। इससे आगे ग्रामीण एरिया की सीमा आती है। इसका समाधान लोक निर्माण अधिकारियों ने निकाल लिया है। संबंधित पंचायत को भी सूचित किया जा रहा है। पीडब्ल्यूडी इसके लिए सरकार से बजट मांगेगा, जो कि लाइटों के बिलों के लिए पंचायत के खाते में जाएगा।

लाइटें खराब हुई तो एक साल तक ठेकेदार की जिम्मेदार

लाइटें लगाने के लिए लोक निर्माण विभाग द्वार निजी एजेंसी को ठेका दिया गया है। इन लाइटों के लिए करीब सालभर तक ठेकेदार की ही जिम्मेदारी होगी। नगर परिषद द्वारा टेकओवर करने के बाद यदि लाइटों में खराबी आती है तो उक्त ठेकेदार ही उसे दूरूस्त करेगा।
खबरें और भी हैं...