• Hindi News
  • Harayana
  • Sirsa
  • Sirsa News haryana news public toilet was kept store room was found somewhere wasted dc cracked fiercely

सार्वजनिक टाॅयलेट को बना रखा था स्टोर रूम तो कहीं रखा मिला कबाड़, डीसी ने जमकर फटकारा

Sirsa News - लघु सचिवालय स्थित सार्वजनिक शौचालयों की खस्ताहाल स्थिति पर डीसी ने संज्ञान ले लिया। डीसी ने बुधवार ने लघु...

Jan 16, 2020, 08:50 AM IST
Sirsa News - haryana news public toilet was kept store room was found somewhere wasted dc cracked fiercely
लघु सचिवालय स्थित सार्वजनिक शौचालयों की खस्ताहाल स्थिति पर डीसी ने संज्ञान ले लिया। डीसी ने बुधवार ने लघु सचिवालय में औचक निरीक्षण अभियान चलाया आैर सार्वजनिक शौचालयों की व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान जहां एक आेर कई शौचालयों में अधिकारियों-कर्मचारियाें द्वारा स्टोर रूम बनाए जाने का खुलासा हुआ वहीं दूसरी ओर महिला शौचालय पर ताला लगा होने के साथ-साथ कई शौचालयों में टाइलें भी टूटी पड़ी मिली। डीसी ने संबंधित विभागाें के अधिकारियों को जमकर फटकारा और दो दिन में सुधार के निर्देश दिए।

डीसी अशोक कुमार गर्ग ने एसडीएम जयवीर यादव के साथ मिलकर बुधवार सुबह करीब 11 बजे औचक निरीक्षण अभियान शुरू किया सबसे पहले डीसी तहसील ऑफिस और एसडीएम ऑफिस पहुंचे। उन्होंने यहां के सार्वजनिक शौचालयों की साफ-सफाई का जायजा लिया। इसके बाद पहली मंजिल पर कार्यालयाें के सार्वजनिक शौचालय देखे। पहली मंजिल स्थित कई शौचालयों का तो सबसे बुरा हाल मिला।

यहां शौचालयों को स्टोर रूम के तौर पर प्रयोग किया जा रहा था। पुरुष और महिला शौचालय में सरकारी कागजी रिकार्ड रखा गया था। इतना ही नहीं टूटी कुर्सियां, टेबल सहित कबाड़ का सामान भी शौचालयों में ठूस-ठूस कर भरा हुआ मिला। इस स्थिति में शौचालय मिलने पर डीसी ने अधिकारियाें को जमकर फटकार लगाई और सफाई करवाकर शाैचालय शुरू करवाने के निर्देश दिए।

औचक निरीक्षण
सिरसा। डीसी के निरीक्षण के दौरान सार्वजनिक शौचालय में बने स्टोर रूम से कबाड़ निकालते कर्मचारी।

महिला शौचालय का टूटा पड़ा था दरवाजा, कहीं दरवाजों की कुंडियां ठीक नहीं थी

डीसी ने सभी शौचालयों में जाकर सफाई व्यवस्था की न केवल जांच की बल्कि यह भी देखा कि क्या पानी की व्यवस्था है या नहीं। हालांकि नगर परिषद के मुख्य सफाई निरीक्षक देवेंद्र बिश्नोई ने एक दिन पहले ही सभी शौचालयों में सफाई करवा दी थी। इतना ही नहीं बुधवार को भी उन्होंने अपने कर्मचारियों को साथ लेकर सफाई का काम करवाया। लेकिन कई शौचालयों में टूंटियां बदलने की स्थिति में मिली तो कहीं दरवाजों की कुंडियां ठीक नहीं थी। एक महिला शौचालय का तो दरवाजा ही टूटा पड़ा था।

रोजगार विभाग स्थित शौचालयों का जायजा लिया तो स्थिति खराब मिली

डीसी अशोक गर्ग दूसरी मंजिल पर पहुंचे। उन्होंने रोजगार विभाग स्थित शौचालयों का जायजा लिया तो स्थिति और भी खराब मिली। हालांकि पुरूष शौचालय ठीक-ठाक मिला लेकिन महिला शौचालय पर ताला लगा दिया गया। डीसी ने ताला लगाने का कारण पूछा तो अधिकारी टाल गए और डीसी को बताया कि महिला शौचालय दूसरी तरफ है। अधिकारियों ने जिस शौचालय को महिला शौचालय कहकर दिखाया, वह वास्तव में अधिकारियाें के लिए प्रयाेग होने वाला शौचालय था। इतना ही नहीं एक अन्य शौचालय में डीसी गए तो यह देखकर चौंक गए कि शौचालय आमजन के लिए प्रयोग की बजाय उसे स्टोर रूम बनाया था। शौचालय में कर्मियों की साइकिल, विभागों के कूलर, वाटर कूलर सहित बिस्तर भी मिले। इस पर डीसी ने कर्मचारियों को फटकार लगाते हुए कहा कि यह नजारा दोबारा दिखाई नहीं देना चाहिए।

दो दिन में व्यवस्था ठीक करें सभी अधिकारी : उपायुक्त अशोक गर्ग


स्वच्छता मिशन को लेकर तहसीलदार ने पूरे शहर की जांची सफाई व्यवस्था

रानियां| संपूर्ण स्वच्छता मिशन-2020 के तहत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए गए अभियान के अनुसार रानियां के तहसीलदार ने बुधवार को नगर पालिका अधिकारियों को साथ लेकर पूरे शहर का औचक निरीक्षण किया। इस अभियान के दौरान नगरपालिका के सफाई इंस्पेक्टर जयवीर सिंह को साथ लेकर शहर में बने सार्वजनिक स्थानों पर बने लघु संकाय व शौचालयों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बस स्टैंड, पुराना बस स्टैंड, अनाज मंडी व सभी पेट्रोल पंपों पर जाकर लोगों की सुविधा के लिए बनाए सार्वजनिक शौचालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कई शौचालय की हालत खस्ता पाई गई तथा सफाई व्यवस्था चरमराई हुई देखकर तहसीलदार ने कड़े तेवर दिखाए। नगरपालिका अधिकारियों को 2 दिन के अंदर सभी शौचालयों को साफ सुथरा बनाए जाने के सख्त निर्देश दिए। निरीक्षण अभियान के तहत वे शहर के कई पेट्रोल पंप पर जाकर शौचालयों का निरीक्षण किया तथा कई पेट्रोल पंप शौचालयों की हालत खस्ता पाई गई जिस पर कड़ा संज्ञान लेते हुए उन्होंने पंप संचालकों व अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि खस्ता शौचालय को तुरंत दुरुस्त करवाएं व साफ सफाई करवाएं। औचक निरीक्षण के दौरान उन्होंने सड़क के किनारों पर अतिक्रमण करने वालों को भी फ टकार लगाई। उन्होंने नगरपालिका अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि वे अतिक्रमण करने वालों को कतई ने बक्शेंगे।

X
Sirsa News - haryana news public toilet was kept store room was found somewhere wasted dc cracked fiercely
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना