बुआन में पुराने मंदिर के अवशेष मिले, पुरातत्व विभाग हुआ अलर्ट

Fatehabad News - गांव भट्टू बुआन स्थित कर्णकोट में एक पुराने मंदिर के अवशेष मिले हैं। अवशेष पर नक्कासी की हुई है जो कि सफेद पत्थर का...

Dec 04, 2019, 08:31 AM IST
गांव भट्टू बुआन स्थित कर्णकोट में एक पुराने मंदिर के अवशेष मिले हैं। अवशेष पर नक्कासी की हुई है जो कि सफेद पत्थर का बना है। अनुमान है कि ये एक जैन मंदिर के अवशेष हैं। कुछ हिस्सा पहले भी मिला था जो चंडीगढ़ स्थित पुरातत्व विभाग के पास जमा है। सेफ्टी इंजीनियर अजय कुमार ने मामले की जानकारी डीसी व पुरातत्व विभाग की उपनिदेशक डा. बुनानी भट्टाचार्य को दी है। जिस तरह के अवशेष मिले है, उससे माना जा रहा है कि यह करीब 7 हजार साल पुराना मंदिर हाे सकता है। पुरातत्व विभाग के अधिकारियाें ने कहा है कि जल्द ही वह माैके पर अाकर इसका जायजा लेंगे। फिलहाल इस जगह की जिम्मेदारी सेफ्टी इंजीनियर अजय कुमार को दी हुई है।

सेफ्टी इंजीनियर अजय कुमार ने बताया कि सोमवार शाम किसान राजपाल के खेत में पानी लगाया जा रहा था। तभी खेत से निकल हरे खाल में मिट्टी धंस गई। वहां एक गड्‌डा बन गया। करीब 7 फुट नीचे एक सफेद रंग का बड़ा पत्थर निकला। पत्थर पर नक्कासी की हुई है। ये पत्थर मंदिर के पिल्लरों का हिस्सा लग रहा है। इसकी जानकारी मिलने पर वह मौके पर पहुंचे। उन्होंने जमीन के नीचे मिले अवशेष को देखा व उसके बारे में जानकारी जुटाई तो पाया कि वह किसी जैन मंदिर के भवन का हिस्सा है। इस तरह से नक्कासी वाले पिल्लरों का प्रयोग जैन मंदिरों में ही किया जाता है। इससे पहले भी मंदिर के अवशेष मिल चुके हैं। जिसे पुरातत्व विभाग को चंडीगढ़ भेजा जा चुका है।

इस तरह के जैन मंदिरों का इतिहास चेक किया को पता महाभारत काल में राजा कर्ण के निवास के रुप में ये जगह कर्णकोट के नाम से प्रसिद्ध थी। इसका वर्णन पाणिनी के अष्टाध्यायी में भी मिलता है। यहां पर समय समय पर मोती, मणके, शेर के दांत, सोने के नग व अन्य सामान मिलते रहते हैं। मंदिर का हिस्सा मिलने की जानकारी पुरातत्व विभाग को दे दी है। जैसे-जैसे जमीन धंसती है, नीचे से कुछ न कुछ जरूरत मिलता है।

रतिया। भटू बुआन में मिले मंदिर अवशेष

अवशेष मिलने की जानकारी दी


X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना