याेग काे जीवन में अपनाकर बीमारी काे करें दूर

Jhajjar News - पुलिस कर्मचारियों के मानसिक तनाव को दूर करने और स्वस्थ चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए सोमवार को पुलिस लाइन में योगा...

Nov 19, 2019, 07:56 AM IST
Jhajjar News - haryana news remove disease by adopting life in life
पुलिस कर्मचारियों के मानसिक तनाव को दूर करने और स्वस्थ चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए सोमवार को पुलिस लाइन में योगा शिविर लगाया गया। इसमें अधिकारियों व कर्मचारियों को योगाभ्यास कराया गया। साथ ही विभिन्न आसनों क्रियाओं व ध्यान योग टिप्स दिए। डीएसपी रणबीर सिंह ने बताया कि योग एक प्राचीन भारतीय जीवन-पद्धति है, जिसमें योग के माध्यम से शरीर, मन और मस्तिष्क को पूर्ण रूप से स्वस्थ किया जा सकता है। योग के जरिए न सिर्फ बीमारियों का निदान किया जा सकता है, बल्कि इसे अपना कर कई शारीरिक और मानसिक तकलीफ दूर हाे जाती है। शरीर शक्तिशाली बनाने के साथ लचीला रहता है। तनाव से भी छुटकारा मिलता है। योग आसन और मुद्राएं तन और मन दोनों को क्रियाशील बनाए रखती हैं। इसलिए जीवन में अपनाकर रोजाना योग करें। इस दौरान बहादुरगढ़ डीएसपी अजायब सिंह, जिले के सभी थाना व चौकियों व सीआईए के जवान मौजूद रहे।

वैश्य बीएड काॅलेज में छात्राअाें ने किया याेगाभ्यास

भास्कर न्यूज | बहादुरगढ़

वैश्य बीएड कॉलेज में इंटर हाउस योग कंपटीशन करवाया गया। जिसमें पहले छात्राओं से जर्नल व स्पेसिफिक वार्मिंग अप करवाया गया। उसके बाद विभिन्न प्रकार के योगासनों का अभ्यास करवाया गया। हर एक हाउस से छह की टीम निकाल के इंटर हाउस योगा कंपटीशन करवाया गया। जिसमें सूर्य नमस्कार आसन के 12 स्टेप, ताड़ासन, चक्रासन, अर्धमत्स्येंद्रासन, भुजंगासन ,करण पीड़ासन, धनुरासन, सर्वांगासन आदि करवाए गए। इन सब आसनों की परफॉर्मेंस पर बच्चों की फ्लैक्सिबिलिटी के आधार पर नंबर दिए गए जिनका आकलन सुनीता शर्मा, दिव्या बंसल व खुशबू बंसल द्वारा किया गया। बाकी छात्राओं ने अपने-अपने हाउस का हौसला बढ़ाया। फ्री चयनित खिलाड़ियों ने अच्छी प्रस्तुति दी और टैगोर हाउस को प्रथम स्थान, दयाननद हाउस को द्वितीय स्थान तथा गांधी हाउस को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। इस कार्यक्रम का संचालन शारीरिक शिक्षा की प्रवक्ता सुनीता रानी की देखरेख में किया गया।

Jhajjar News - haryana news remove disease by adopting life in life
X
Jhajjar News - haryana news remove disease by adopting life in life
Jhajjar News - haryana news remove disease by adopting life in life
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना