• Hindi News
  • Haryana
  • Jhajjar
  • Bahadurgarh News haryana news sewerage treatment plant will be updated four thousand homes will get sewer connection

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट हाेगा अपडेट, चार हजार घरों को मिलेगा सीवर कनेक्शन

Jhajjar News - साफ पानी का बागवानी व फसलाें के लिए हाेगा लाभदायक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट(एसटीपी) को अपडेट करने के साथ-साथ...

Feb 22, 2020, 07:25 AM IST
Bahadurgarh News - haryana news sewerage treatment plant will be updated four thousand homes will get sewer connection

साफ पानी का बागवानी व फसलाें के लिए हाेगा लाभदायक

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट(एसटीपी) को अपडेट करने के साथ-साथ शहर में प्रदूषण फैला रही सोसाइटियों मेें रह रहे चार हजार घरों को सीवर कनेक्शन मिलेगा। इसके साथ-साथ पुराने सीवर कनेक्शनों वाले घरों को भी लाभ होगा, क्योंकि अब नए तरीके से तैयार होने जा रहे एसटीपी के मुकाबले सीवर ट्रीटमेंट प्लांट में जाने वाले पानी को बागवानी के िलए भी इस्तेमाल किया जा सकेगा, क्योंकि अब एनजीटी ने सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के नियमों को अौर भी सख्त कर दिया है। इस पानी को अब टर्सरी तकनीक से पानी साफ किया जाएगा। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण(एचएसवीपी) की ओर से एनजीटी के अादेश पर इस तकनीक का प्रयोग कर एसटीपी को अपग्रेड करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। इस तकनीक से साफ हुआ पानी पूरी तरह से गंधहीन व रंगहीन तो होगा वहीं पार्क व बागवानी के साथ फल-फूल व सब्जी की फसलों में भी इस पानी का प्रयोग किया जा सकेगा।

सीवर व्यवस्था को लेकर कई बार हो चुके प्रदर्शन : शहर के सीवर व्यवस्था के लिए तो अमृत योजना में काम चल रहा है। पर लंबे समय से ओमेक्स सिटी के लोगों द्वारा सीवर व शुद्ध पेयजल को लेकर लोग प्रदर्शन कर रहे थे। पर बार-बार प्रदर्शनों के बाद भी ओमेक्स सिटी संचालक यह व्यवस्था नहीं कर पा रहे थे। पहले सिटी के पीछे जहां खेतों में सीवर का खुला पानी छोड़ा जाता था वहां के किसानों ने भी प्रदर्शन करके वह सिलसिला बंद करवा दिया था। उसके बाद सीवर लाइन बिछाने को लेकर कसार गांव के किसानों ने कई बार काम रुकवा दिया था। किसानों का आरोप था कि वह स्थान उनके अधिकार का है जहां से लाइन बिछाई जा रही थी। इस तरह से करीब पांच साल में ओमेक्स सिटी के लोगों ने दर्जनों बार प्रदर्शन किया व सीएम के पास ओमेक्स सिटी संचालकों की शिकायत भी की। इस मामले में कई बार पुलिस केस भी हुए। अब जाकर यहां पर सीवर व्यवस्था की ठोस संभावना बनी है। बरसात के दिनों में ओमेक्स सिटी में पानी जमा होने से भी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। अब सीवर व्यवस्था अच्छी होने से उस समस्या का भी हल संभव हो जाएगा। इसी तरह से इस क्षेत्र में तैयार हो रही नई सड़क के दोनों तरफ भी काफी बड़ी संख्या में आबादी के आने की संभावना है।

नए बहादुरगढ़ को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जा रहा एसटीपी

बहादुरगढ़ में एचएसवीपी के पास 5300 सीवरेज कनेक्शन हैं। इस नए तरीके से तैयार एसटीपी के बाद करीब चार हजार नए घरों के कनेक्शन मिलने के मार्ग साफ हो जाएगा। बहादुरगढ़ में पिछले पांच साल से अोमेक्स, केएलजी व अन्य सभी नई अाने वाली सोसाइटों के साथ-साथ तैयार होने वाले नए सेक्टरों को लेकर करीब चार हजार घरों के सीवर के कनेक्शन इस नए ट्रीटमेंट प्लांट से जुड़ जाएगे। अभी तक कोई ट्रीटमेंट प्लांट नहीं होने के कारण सीवर के पानी को टैंकाें के द्वारा साफ करके खुले में छोड़ा जाता था। इस पुराने तरीके से तैयार ट्रीटमेंट प्लाट में भेजा जाता था। वहीं सीवर कनेक्शन नहीं होने के चलते अवैध काॅलोनियों के लोग टैंकराें के माध्यम से अपने घरों के टैंक साफ करवाते थे। उन काॅलोनियों में भी जो सेक्टरों के अासपास व सेक्टरों की जमीनों में बसी होगी उन्हें भी इस नए ट्रीटमेंट प्लांट का लाभ होगा।

जल संरक्षण भी किया जा सकेगा

सीवरेज का पानी साफ होने के बाद रियूज होने की वजह से जल संरक्षण की दिशा में भी टर्सरी तकनीक तैयार की गई है। टर्सरी तकनीक से बीओडी को 10 एमजी से कम लाने का लक्ष्य रखा गया है। एचएसवीपी के पास फिलहाल 10 एमएलडी का एसटीपी है जिसे बढ़ाकर 22.50 तक कर दिया जाएगा। एचएसवीपी की ओर से अपने एसटीपी को अपग्रेड करने के लिए करीब आठ करोड़ की राशि खर्च की जाएगी। इसके लिए टेंडर लगा दिया गया है। एसटीपी की क्षमता को भी बढ़ाकर 25 एमएलडी(मिलियन लीटर पर डे) किया जाएगा। जल्द ही एसटीपी को अपग्रेड करने की कार्रवाई कर दी जाएगी।

आठ कराेड़ रुपए
का लगाया टेंडर



सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट अपडेट की तैयारी करते हुए।

X
Bahadurgarh News - haryana news sewerage treatment plant will be updated four thousand homes will get sewer connection

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना