शहर में निकाली शाेभा यात्रा, हैरतअंगेज करतब भी दिखाए

Jhajjar News - आर्य समाज झज्जर के दो दिवसीय वार्षिकोत्सव का आगाज शनिवार को शोभायात्रा से किया गया। गुरुकुल झज्जर के अधिष्ठाता...

Feb 02, 2020, 07:50 AM IST

आर्य समाज झज्जर के दो दिवसीय वार्षिकोत्सव का आगाज शनिवार को शोभायात्रा से किया गया। गुरुकुल झज्जर के अधिष्ठाता आचार्य विजयपाल व मंदिर बाबा कांशीगिरि के श्रीमहंत परमानंद गिरि ने ओउम ध्वजा दिखाकर वैदिक आर्य कन्या स्कूल से यात्रा काे रवाना किया। आर्य समाज के प्रबुद्धजनों की अगुवाई में शोभा यात्रा चौपटा बाजार, मेन बाजार, डाकखाना चौक, अंबेडकर चौक, यादव धर्मशाला, सिलानी गेट से होते हुए वापस आर्य समाज परिसर में सम्पन्न हुई। शोभा यात्रा में वैदिक आर्य कन्या स्कूल की छात्राओं ने वैदिक मंत्रोच्चारण करते हुए वैदिक यज्ञ किया। वहीं गुरुकुल झज्जर के ब्रह्मचारियों ने हैरतअंगेज करतब दिखाकर अपनी विधा का प्रदर्शन किया। स्कूली छात्राओं ने आर्य समाज के नियमों के नारे लगाते हुए इसके संस्थापक महर्षि दयानंद की शिक्षाओं का प्रसार किया। शोभा यात्रा का नगर के विभिन्न स्थानों पर स्वागत किया गया। देर शाम आर्य समाज परिसर में राष्ट्रकवि सारस्वत मोहन मनीषी की उपस्थिति में काव्य पाठ हुआ। इस दौरान बिजनौर से भजनोपदेशक नरेश दत्त, संतोष आर्य व आचार्य अरविंद गार्गी ने मधुर भजनों की प्रस्तुति भी दी।

शहर में शोभायात्रा के दौरान बच्चे व महिलाएं।

आर्यसमाज की विचारधारा है वैज्ञानिक

यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना करने से पूर्व गुरुकुल झज्जर के अधिष्ठाता आचार्य विजयपाल ने कहा कि आर्यसमाज की विचारधारा वैज्ञानिक विचारधारा है। आर्य समाजियों को वर्तमान माहौल में आगे बढ़कर प्रचार प्रसार करना चाहिए और समाज का संदेश जन-जन तक पहुंचाना चाहिए। आचार्य विजयपाल ने कहा कि आर्य समाज की वैज्ञानिक विचारधारा को अपनाकर और वेद मार्ग पर चलने का अगर हर व्यक्ति संकल्प लें तो आज दुनिया सुखी हो सकती है। आर्य समाज की वैज्ञानिक विचारधारा है में कुरीतियों, अंधविश्वास और आडंबरों का पूरी तरह उन्मूलन है। आर्य समाज ने नारी उत्थान, शिक्षा, गाेसंरक्षण, मानवता कल्याण, नशामुक्ति और धर्म व संस्कारों की रक्षा एवं प्रसार के लिए समय-समय पर कार्यक्रम चलाएं।

छात्राओं ने बेटियों को समर्पित यज्ञ किया

मंदिर बाबा प्रसाद गिरि के श्रीमहंत परमानंद गिरि ने कहा कि बीते वर्षों में आर्य समाज झज्जर ने विभिन्न प्रकल्पों को आरंभ कर समाज के प्रचार-प्रसार में बेहतरीन कार्य किया है। यात्रा के दौरान ब्रह्मचारी सुभाष यादव के ब्रह्मत्व में वैदिक आर्य कन्या स्कूल की छात्राओं ने बेटियों को समर्पित यज्ञ किया। जिसमें स्कूल की प्रिंसिपल ऊषा गहलौत ने बतौर यज्ञमान शिरकत की। शोभा यात्रा में गुरुकुल झज्जर के प्रधान पूर्णसिंह देशवाल, रिटायर्ड बीईओ वीके नरुला आर्य समाज झज्जर के प्रधान जयप्रकाश राठी, प्रकाशवीर, सूर्यप्रकाश आर्य, समाज के पुरोहित प्रदीप शास्त्री, लाला संजय, डाॅ. गौतम प्रकाश आर्य, रिटायर्ड प्रिंसिपल आजाद सिंहा, दलीप सैनी, मास्टर पनसिंह, समाजसेवी प्रवीण यादव, एडवोकेट पंकज शर्मा, डाॅ. शंकरलाल ग्रोवर, डाॅ. अशोक नागपाल अादि उपस्थित रहे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना