• Hindi News
  • Harayana
  • Karnal
  • Gharaunda News haryana news shrimad bhagwat removes the darkness of ignorance and makes light of knowledge gautam

श्रीमद‌्भागवत अज्ञान रूपी अंधकार को दूर कर ज्ञान का करती है प्रकाश : गौतम

Karnal News - शहर के देवी मंदिर में संगीतमय श्रीम‌द‌्भागवत कथा संपूर्ण होने पर हवन व भंडारा लगाया गया। जिसमें सैकड़ों की...

Dec 10, 2019, 07:21 AM IST
Gharaunda News - haryana news shrimad bhagwat removes the darkness of ignorance and makes light of knowledge gautam
शहर के देवी मंदिर में संगीतमय श्रीम‌द‌्भागवत कथा संपूर्ण होने पर हवन व भंडारा लगाया गया। जिसमें सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लेकर हवन में आहुति डाली और प्रसाद ग्रहण किया। आचार्य मणि प्रसाद गौतम ने कहा कि श्रीमद्भागवत कथा साक्षात कल्पवृक्ष है। इसके श्रवण मात्र से मनुष्य के पाप दूर होते हैं। कथा में जो शब्द लिखे हुए हैं वे शब्द भगवान श्रीकृष्ण के शब्द हैं। जिन श्रद्धालुओं ने इस कथा का श्रवण किया है उन पर परमात्मा की अपार अनुकंपा होगी।

सोमवार को स्थानीय देवी मंदिर में आचार्य मणि प्रसाद गौतम ने मंत्रोच्चारण कर हवन में आहुति डाली। आचार्य गौतम ने श्रद्धालुओं को हवन के महत्व से परिचित करवाया और बताया कि हवन का लाभ न केवल व्यक्ति बल्कि प्रकृति को भी पहुंचाता है। ग्रंथों में अनेक तरह के यज्ञ और हवन बताए गए हैं। विज्ञान भी हवन और यज्ञ के दौरान बोले जाने वाले मंत्र, प्रज्वलित होने वाली अग्नि धुएं से होने वाले प्राकृतिक लाभ की पुष्टि करता है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार सूर्य संपूर्ण सृष्टि में अंधकार का नाश कर प्रकाश का प्रादुर्भाव करता है उसी प्रकार श्रीमद्भागवत महापुराण मनुष्य के मन में व्याप्त अज्ञान रूपी अंधकार को दूर कर ज्ञान का प्रकाश करती है। श्रीमद्भागवत कथा कृष्ण भगवान की शब्दावली है, जिसमें सभी पुराण, चारों वेदों तथा छह शास्त्रों का संपूर्ण ज्ञान अंकित हैं। भागवत श्रवण मन को पवित्र करने का एक मात्र उपाय है। लाखों पुण्यों तथा सद्कर्म के बाद ही व्यक्ति के मन में भागवत कथा सुनने की इच्छा जागृत होती है। भागवत सुनने के लिए आकाश में देवता आकर स्थिर हो जाते हैं और भागवत श्रवण करते हैं, क्योंकि यह सौभाग्य स्वर्गलोक में नहीं है। जिसे भागवत श्रवण का अवसर नहीं मिलता उसका जीवन पशु तुल्य है।

घरौंडा. शहर के देवी मंदिर में श्रीमद्‌भागवत कथा के संपूर्ण होने पर हवन में आहुति डालते श्रद्धालु।

X
Gharaunda News - haryana news shrimad bhagwat removes the darkness of ignorance and makes light of knowledge gautam
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना