विद्यार्थी करेंगे ग्रामीण सेवा, पुरस्कार में मिलेंगे अंक, बेहतर होगी मेरिट

Sonipat News - सरकार की एक विशेष योजना के तहत विद्यार्थियों में समाजसेवा के भाव को आगे बढ़ाने के लिए एक नई योजना शुरू की है। इसके...

Dec 04, 2019, 08:51 AM IST
Sonipat News - haryana news students will do rural service will get marks in awards merit will be better
सरकार की एक विशेष योजना के तहत विद्यार्थियों में समाजसेवा के भाव को आगे बढ़ाने के लिए एक नई योजना शुरू की है। इसके तहत विद्यार्थी एक गांव काे गाेद लेंगे। इसके बाद वहां की समस्याअाें काे प्रशासन के साथ साझा कर उसे दूर करने का प्रयास किया जाएगा। बदले में विद्यार्थियाें को प्रमाणपत्र अाैर काेर्स के रूप में दो क्रेडिट स्कोर भी मिलेंगे। जो उनकी मेरिट बढ़ाएंगे। योजना में डिग्री कॉलेजों के साथ तकनीकी संस्थानों को भी जोड़ा गया है। डिग्री कॉलेजों के प्रतिभागी गांवों में जाकर वहां की मौलिक समस्याओं को जानने के साथ ही उन्हें शिक्षा एवं जरूरत के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। वहीं तकनीकी कॉलेजों के प्रतिभागी गांवों में जाकर ग्रामीणों को तकनीकी रूप से दक्ष बनाएंगे। उन्हें स्किल इंडिया को लेकर जागरूक भी किया जाएगा।

सोनीपत. महिला कॉलेज मुरथल की छात्राएं समाजसेवा में हिस्सा लेतीं हुईं।

इस प्रकार रहेगा शेड्यूल : नौ दिसंबर तक फैकल्टी सदस्यों के नाम मांगे गए हैं, 31 जनवरी तक प्रतिभागियों को ट्रेनिंग देने के लिए कार्यशाला हाेगी। इसमें दो फैकेल्टी सदस्य भाग लेंगे, चार माॅड्यूल कोर्स में शामिल किए जाएंगे, कोर्स के लिए दो क्रेडिट स्कोर मिलेगा। 30 घंटे होगी कोर्स की अवधि तथा इसमें 50 फीसदी समय फील्ड पर गुजारना होगा।

ऐसे संचालित की जाएगी योजना

पहले विद्यार्थियों को समाजसेवा से जोड़ने के लिए एनएसएस अाैर 100 घंटे का स्वच्छता अभियान चलाया गया था। इस बार इसमें सभी इकाई को साथ में मिलाकर एक बड़े प्रोग्राम की तैयारी की गई है। सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से उन्नत भारत अभियान के तहत पहले ही युवाओं की मदद से ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक सरोकार के काम किए जा रहे हैं।

विद्यार्थियों एवं समाज दोनों के लिए बेहतर


X
Sonipat News - haryana news students will do rural service will get marks in awards merit will be better
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना