पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Yamunanagar News Haryana News Students Will Get Information About The Poksay Act From The Puzzle Book In Schools

स्कूलों में पजल बुक से छात्रों को मिलेगी पोक्साे एक्ट की जानकारी

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पजल बुक से प्रदेश के स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को पोक्साे एक्ट की जानकारी मिलेगी। फ्रेंडली माहौल में टीचर की ओर से उनको डायाग्राम में लिखे अक्षरों के माध्यम से बताया जाएगा कि अगर कोई घटना होती है। हेल्प की जरूरत है तो चाइल्ड लाइन पर कैसे कॉल करनी है। गुम हो गए तो याद क्या रखना है। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से बुक तैयार की गई है। सभी जिलों में बुक जारी हो चुकी है। इसके लिए पहले विभाग की टीम को सिखाया गया। अब इनकी ओर से स्कूलों में जाकर टीचरों को बताया जा रहा है। जिले में अब तक 20 से 25 स्कूलों में कार्यक्रम हाे चुके हैं। शनिवार के दिन टीचर बच्चों को ये उपयोगी जानकारी देंगे। प्रथम चरण में हाई और मिडिल स्कूलों के विद्यार्थियों को शामिल किया गया।

}बच्चों को हेल्पलाइन तक का नहीं पता

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि बाल अपराध की घटनाएं एकाएक बढ़ी हैं। खास बात ये है इन बच्चों को नहीं पता कि हेल्प कहां मिलती है। पोक्साे एक्ट है क्या। अगर कहीं गुम हो जाएं तो उनको क्या चीज याद रखनी अनिवार्य है। पजल बुक में बताया गया है कि बच्चों चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर हमेशा याद रखना चाहिए, जो कि वे जानते भी नहीं है। साथ ही गुम होेने पर हम नाम तक भूल जाते हैं पता याद रखना तो दूर की बात है। इस सब बातों को ध्यान में रखकर पंचकूला की ओर से इस बुक को तैयार किया गया। जिससे बच्चे ज्यादा से ज्यादा ये ज्ञान ले सकें।

}ऐसे सवाल होंगे-यू सुड नो योअर नेम ...

यू सुड नो योअर नेम ... और माता पिता नेम। मोबाइल नंबर क्या है। अगर आप कहीं खो गए हैं। इफ यू आर लॉस्ट इन मार्केट..फोर इमिडिएट हेल्प। जैसे सवाल शामिल किए गए हैं, पता क्या है। इन सब बातों को इस तरह से तैयार किया गया है जिसको सीखने के बाद बच्चे पता और नंबर माता पिता का नंबर भूल नहीं पाएंगे।

}सांप सीढ़ी से भी मिलेगी जानकारी

अभी तक बच्चे सांप सीढ़ी केवल मनोरंजन के लिए खेलते थे। एक से 100 तक की गिनती याद रहती थी। विभाग की ओर से तैयार की गई सांप सीढ़ी की गेम में डायस जहां भी गिरेगा जैसे छह नंबर आया तो वहां पर कानून से जुड़ी जानकारी बच्चे को मिलेगी। इसके बारे में स्कूलों में जाकर बताया जा रहा है।

} लिखे हैं पोक्सो एक्ट संबंधी सवाल-जवाब

सरल शब्दों में पोक्सो एक्ट की संपूर्ण जानकारी मिलेगी। इसमें गुड एंड बैड टच की भी जानकारी मुहैया कराई गई है। 1098 का भी जिक्र किया गया। हर पृष्ठ एक से 20 तक बिंदु अनुसार सरल भाषा में पोक्सो एक्ट संबंधित प्रश्न उत्तर दिए गए।

बच्चों को पजल बुक से पोस्को एक्ट की जानकारी मिलेगी। साथ गुड व बेड टच के बारे में पता लगेगा, जैसे किसी ने आपको टच किया तो वह अच्छा था या बुरा। इस बुक को लेकर स्कूलों में टीम जा रही है। इसके रिजल्ट अच्छे आ रहे हैं। इसी तरह सांप सीढ़ी भी इससे संबंधित है।
रंजन शर्मा लीगल अधिकारी, जिला बाल संरक्षण ईकाई यमुनानगर

पजल बुक विद्यार्थियों के लिए है। इसके माध्यम से पोक्साे एक्ट की जानकारी बच्चों को दी जाएगी। स्कूलों में टीम जा रही है। टीचरों को भी इसके बारे में बताया जा रहा है। जिससे वे भी बच्चों को ज्वायफुल डे पर इसके बारे में बता सकें। इसके परिणाम अच्छे आ रहे हैं।
सरिता चौहान, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग, यमुनानगर


यमुनानगर |महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से तैयार की पजल बुक।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें