शिक्षक समाज शिल्पी : भगवान

Sirsa News - ब्रह्मकुमार भगवान ने कहा कि समाज को सुधारने व सही दिशा दिखाने के लिए आदर्श शिक्षकों की आवश्यकता है क्योंकि...

Feb 15, 2020, 08:46 AM IST

ब्रह्मकुमार भगवान ने कहा कि समाज को सुधारने व सही दिशा दिखाने के लिए आदर्श शिक्षकों की आवश्यकता है क्योंकि शिक्षक समाज शिल्पी होते हैं।

वे शुक्रवार को स्थानीय सी-ब्लॉक स्थित सद्भावना भवन में ‘आदर्श शिक्षक’ विषय पर शिक्षकों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि वर्तमान के शिक्षक भावी समाज हैं। अगर भावी समाज को आदर्श बनाना चाहते हो तो छात्र-छात्राओं को भौतिक शिक्षा के साथ-साथ उनके नैतिक आचरण पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। मौजूदा समय की बिगड़ती परिस्थितियों को देखते हुए समाज-सुधार की दिशा में यह बहुत आवश्यक है। शिक्षक वही है जो अपने जीवन की धारणाओं से दूसरों को शिक्षा देता है, इन्हीं धारणाओं से विद्यार्थियों को बल मिलता है, जीवन की इन धारणाओं से वाणी, कर्म, व्यवहार और व्यक्तित्व में निखार आता है। भगवान ने कहा कि शिक्षा देने के बाद भी यदि बच्चे बिगड़ रहे हों तो इसका मतलब है कि मूर्तिकार में कुछ कमी है। शिक्षक के अंदर के संस्कारों का ही विद्यार्थी अनुकरण करते हैं। विद्यार्थियों का केवल पाठ पढ़ाने वाला शिक्षक नहीं होता बल्कि सारे समाज को मार्गदर्शन देने वाला शिक्षक होता है। शिक्षक होने के नाते हमारे अंदर सद्गुणों का समावेश अत्यधिक आवश्यक है।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना