प्लान से डेवलप होगा शहर

Rewari News - प्रशासन तैयार करेगा सिटी के विकास का डेवलपमेंट प्लान, कंपनी से इसी माह मीटिंग भविष्य में शहर की जरूरतों और...

Jan 19, 2020, 08:20 AM IST
Rewari News - haryana news the city will develop through the plan
प्रशासन तैयार करेगा सिटी के विकास का डेवलपमेंट प्लान, कंपनी से इसी माह मीटिंग

भविष्य में शहर की जरूरतों और समस्याओं को ध्यान में रखते हुए विकास के लिए सिटी डेवलपमेंट प्लान तैयार होगा। इसके लिए नगर परिषद प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। इसके लिए पहली मीटिंग बुलाई जा रही है, जो कि संभवत: इसी माह हो जाएगी। प्रॉपर्टी सर्वे पूरा होते ही इस दिशा में गंभीरता से काम किया जाएगा। विशेष ये है कि 20 साल से ज्यादा समय के लिए बनने वाला यह सिटी प्लान डीटीपी के मास्टर प्लान 2031 से अलग होगा। इस प्लान के केंद्र में शहर के अंदर का विकास प्रमुखता से रहेगा। इसमें बस चुके शहर के अंदर की समस्याओं पर फोकस रहेगा।

पार्क, सड़कें, नई कॉलोनियां सब पर होगा फोकस

सरकार ने शहरों के डेवलपमेंट प्लान तैयार करने के लिए याशी कंसलटेंसी कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट दिया है। विकास के प्लान में शहर की सड़कों की चौड़ाई, पार्क कैसे हों, लाइट्स, पेयजल और सीवरेज के साथ ही स्कूल-कॉलेज कहां होने चाहिए तथा नगर परिषद के दायरे में किस तरह की सुविधाएं हों, इन सभी को शामिल किया जाएगा। नई कॉलोनियों के विकास की भी रूपरेखा इसमें होगी।

शहरी आबादी और जीवर स्तर की रिपोर्ट जुटाएंगे

शहर की जनसंख्या में कितनी बढ़ोतरी होगी। शहर में रहने वाले लोगों का जीवन स्तर कैसा है। कितने लोग आर्थिक रूप से संपन्न हैं और कितने लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं। लोगों के विकास के लिए नगर परिषद अपने तौर पर क्या कर सकता है। ऐसी कौन सी सुविधाएं नागरिकों को मिलें जो उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाएं। इन सब बातों को पता लगाने के लिए सर्वे भी कराया जाएगा। प्लान के केंद्र में शहरी-ग्रामीण एरिया में कितनी आबादी है, कितने पुरुष-महिला, लिटरेसी रेट, जनसंख्या बढ़ोतरी की दर, वर्कर और नोन वर्कर, व्यवसाय का ब्यौरा भी होगा।

ये दो बिंदु, जहां सबसे अधिक ध्यान जरूरी...

1. पार्किंग तक की जगह नहीं बन पा रही : शहर की बसावट प्लानिंग के अनुसार नहीं रही है। विशेषतौर से पुराना शहर सरकुलर रोड के ईर्द-गीर्द है। बाजारों के अंदर सड़कें संकरी रह जाती हैं। अभी हाल ये है कि सरकुलर रोड के अंदर शहर में पार्किंग तक की जगह नहीं बन पा रही हैं। सरकुलर रोड के बाहर कुछ जगह पार्किंग बनाई, मगर विरोध के बाद हटा ली गई।

2. शहर में अभी जाम कर रहा परेशान : सरकुलर रोड शहर की लाइफ लाइन है। आबादी बढ़ने के साथ ही गुड़गांव दिल्ली से नजदीकी और राजस्थान को जोड़ती सड़कों के चलते रेवाड़ी शहर में ट्रैफिक का दबाव लगातार बढ़ रहा है। अब सुबह और शाम सरकुलर रोड पर दिनभर जाम का नजारा रहता है। जाम की मुक्ति के लिए प्लान सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है।







मास्टर प्लान 2031 से अलग होगा ये विकास प्लान

मास्टर प्लान- 2031

7 लाख की आबादी 40 सेक्टरों का प्लान

डेवलपमेंट प्लान से अलग मास्टर प्लान 2031 की भी प्रक्रिया चल रही है। बता दें कि जिला नगर योजनाकार (डीटीपी) की ओर से ड्राफ्ट प्लान पर आई आपत्तियों के साथ फाइल को मुख्यालय के लिए आगे बढ़ा दिया है। अब सरकार द्वारा इस मास्टर प्लान को मंजूरी देने पर विचार किया जाना है। यह प्लान इसी अनुरूप तैयार किया गया है कि 2031 तक शहर की आबादी करीब 7 लाख होगी। इसके लिए 40 सेक्टरों की जरूरत बताई गई है। सरकारी कॉलेज के लिए मास्टर प्लान 2031 में 5 एकड़ का प्रावधान किया है।

X
Rewari News - haryana news the city will develop through the plan
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना