• Hindi News
  • Harayana
  • Sirsa
  • Sirsa News haryana news the most beautiful schools of panniwala mota and hebuana village in the district

जिले में पन्नीवाला मोटा व हेबुआना गांव के विद्यालय सबसे सुन्दर

Sirsa News - शिक्षा विभाग की ओर से मुख्यमंत्री स्कूल सौंदर्यीकरण प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में खंड स्तर के पश्चात अब...

Jan 24, 2020, 08:46 AM IST
Sirsa News - haryana news the most beautiful schools of panniwala mota and hebuana village in the district
शिक्षा विभाग की ओर से मुख्यमंत्री स्कूल सौंदर्यीकरण प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में खंड स्तर के पश्चात अब जिलास्तर का परिणाम भी जारी कर दिया है। बता दें कि इससे पूर्व जिला के 7 खंडों से खंड स्तर सबसे सुन्दर 28 स्कूलों की सूची शिक्षा विभाग की अोर से जारी की गई थी। जिन्हें पुरस्कार स्वरूप 50 हजार रुपये दिए गए हैं। वहीं इन चार वर्गों में राज्य स्तर पर सबसे सुन्दर रहने वाले स्कूलों को 5 लाख रुपये पुरस्कार के रूप में सरकार की ओर से दिए जाते हैं। जिक्रयोग है कि इन जिलास्तरीय विजेता स्कूलों के अलग-अलग चार वर्गों में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चौटाला व राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला को भी अपने-अपने वर्ग में जिलास्तर का विजेता चुना गया है। लेकिन खंड स्तर पर उपरोक्त स्कूल इस बार प्रतिभागी नहीं थे। क्योंकि जो स्कूल एक बार विजेता बन जाता है तो वह तीन वर्ष तक योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता। अधिकारियों का कहना है कि उपरोक्त स्कूल गत वर्ष खंड स्तर के विजेता थे और इन्होंने जिला के लिए भी आवेदन किया था, लेकिन गत वर्ष उप विजेता रहे थे।

सिरसा जिला में वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों की श्रेणी में डबवाली खंड का राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चौटाला जिला में पहले स्थान पर रहा। उच्च विद्यालयों के वर्ग में नाथूसरी चौपटा ब्लॉक के गांव बरासरी का राजकीय उच्च विद्यालय भी जिला में प्रथम रहा है। माध्यमिक श्रेणी में भी डबवाली खंड का दबदबा रहा है। जिसमें माध्यमिक विद्यालय हेबुआना को माध्यमिक श्रेणी में सबसे जिले का सबसे सुन्दर स्कूल का अवार्ड मिला है।

कन्या प्राथमिक पाठशाला पन्नीवाला मोटा में क्या खासियत

राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला पन्नीवाला मोटा की हरियाली देखते ही बनती है तथा स्कूल में बरसात के पानी के संग्रहण के लिए वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी बनाया गया है। इसके अलावा विद्यालय में बनी लाइब्रेरी, कॉमन रूम का मल्टीपर्पज हॉल, दोपहर का खाना यानि मिड-डे-मील खिलाने के लिए की गई व्यवस्था सभी को अपनी ओर आकर्षित करती है।

दो साल से कर रहे थे तैयारी

राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला पन्नीवाला मोटा के डीडीओ विनोद कुमार ने कन्या प्राथमिक पाठशाला को मुख्यमंत्री स्कूल सौंदर्यीकरण योजना में जिला में प्रथम स्थान मिलने पर खुशी जताते हुए कहा कि उनका स्कूल स्टॉफ पिछले दो साल से तैयारी कर रहा था।

कमेटी ने किया निरीक्षण

जिला की एडीसी मनदीप कौर की अध्यक्षता में बनी वन मंडल अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी व सीडीपीओ की कमेटी ने खंड स्तर के विजेता 28 स्कूलों का निरीक्षण कर जिलास्तर का परिणाम जारी किया।

X
Sirsa News - haryana news the most beautiful schools of panniwala mota and hebuana village in the district
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना