पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Gohana News Haryana News The Streets Of The Vegetable Market Were Made Empty If The Shop Is Opened Then The Goods Will Be Confiscated

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सब्जी मंडी की सड़कों को कराया खाली अब दुकान लगी तो सामान होगा जब्त

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। सोमवार को इसके लेकर हुई मीटिंग में एएसओ डॉ. देवेंद्र लांबा ने कर्मचारियों को फसल कटाई प्रयोग का कार्य शुरू करने निर्देश दिए। इसके लिए अधिकारियों ने 24 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। यह प्रयोग गेहूं, चना, सरसों और जौ की फसलों का किया जाना है।

उन्होंने कहा कि बीमा योजना का लाभ फसल कटाई प्रयोग के आधार पर ही दिया जाता है। इससे क्षेत्र की औसत पैदावार निकाली जाती है। औसत पैदावार सरकार द्वारा निर्धारित पैदावार से कम होने पर किसानों को बीमा कंपनी द्वारा भुगतान किया जाता है। फसल कटाई प्रयोग मोबाइल एप द्वारा किया जाएगा। इससे प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी। कृषि अधिकारी किसान के खेत में जाकर मोबाइल एप शुरू करेगा। इससे किसान के खेत की लोकेशन एप में अपलोड हो जाएगी। इसके बाद एप में किसान का नाम, खेत नंबर, गांव का नाम, फसल का उत्पादन आदि अपलोड किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सोमवार को कर्मचारियों को एप से फसल का औसत उत्पादन निकालने को लेकर प्रशिक्षण दिया गया है।

प्राथमिक स्कूल के साथ लगती नपा कार्यालय की दीवार बनाई ताकि गोवंश स्कूल में न घुसंे

खरखौदा | खरखौदा के प्राइमरी स्कूल में पिछले सप्ताह गोवंश के झुंड ने टूटी दीवार के रास्ते आकर प्रार्थना सभा में भगदड़ मचा दी थी। अध्यापकों ने आनन-फानन में प्रार्थना को बीच में ही भंग करना पड़ा और बच्चों को सुरक्षित कक्षा में पहुंचाने का काम किया था। इस मामले में साथ में निर्माणाधीन नगरपालिका कार्यालय के कांट्रेक्टर ने नगरपालिका कार्यालय बाउंडरी के रूप में दीवार ऊंचाई कराने का काम शुरू कर दिया है। ताकि इस रास्ते से स्कूल में गोवंश ना घुसे। जो दीवार मिट्टी के भरत के दौरान स्कूल की गिर गई थी। उस पर अभी तक ठेकेदार ने कोई कार्रवाई नहीं की है। मुख्याध्यापक अनिल कुमार इस मामले में प्रशासन को भी शिकायत करेंगे। क्योंकि जो दीवार ठेकेदार ने मिट्टी के भरत के दौरान गिराई थी, पहले उसे भी बनाया जाना चाहिए था। उधर इस बारे में नगरपालिका सचिव पवित्र गुलिया का कहना है कि जो दीवार मिट्टी भरत के दौरान गिरी थी, उसे नगरपालिका बनवाएंगी। इस पर आने वाला खर्च भी ठेकेदार ही करेगा। जल्द ही उस दीवार को भी बनाया जाएगा।

पटवारी के साथ मिलकर खेतों का होगा चयन


फसल कटाई प्रयोग शुरू करने के लिए मंगलवार से खेतों का चयन शुरू हो जाएगा। कृषि विभाग के कर्मचारी पटवारियों के साथ मिलकर खेतों का चयन करेंगे। प्रत्येक गांव में प्रत्येक फसल के चार-चार खेत चिह्नित किए जाएंगे। चिह्नित खेतों में कृषि अधिकारी अपनी निगरानी में फसल की कटाई कररवाएंगे।

चैंबर आवंटन में मनमानी को लेकर वकीलों में आक्रोश, पक्षपात करने का आरोप

भास्कर न्यूज | गन्नौर

पिछले दिनों कोर्ट की नई बिल्डिंग का जब लोकार्पण हुआ था तब वकीलों ने सोचा था कि नई बिल्डिंग बनने के बाद जब चैंबर की िशफ्टिंग होगी तो परेशानी हल हो जाएगी, लेकिन चैंबर अलाॅटमेंट होने को लेकर अब वकीलों में ही आक्रोश पनपने लगा है। कुछ वकीलों का कहना है कि चैंबर की अलाॅटमेंट में पक्षपात किया गया है। खास परिचति वकीलों को बेहतर जगह पर सीट उपलब्ध करवाई है। सोमवार को चैंबर के बटंवारे को लेकर मीटिंग हुई, लेकिन विफल रहीं। मीटिंग में किसी कारणवंष बार के प्रधान नहीं पहुंच सके। ऐसे में एसोसिएशन के पदाधिकारी को ठोस निर्णय नहीं ले सके।

7 मार्च केा अलाॅट 12 मार्च को दिए लेटर

वकीलों का कहना है कि नई बिल्डिंग में 63 चैंबर है। हर चैंबर में 2-2 वकीलों बैठेंगे। हरियाणा एंड पंजाब के जस्टिस सुरेंद्र गुप्ता ने लोकार्पण किया था। आरोप है कि चैंबर बटंवारे को लेकर पक्षपात किया गया है। 7 मार्च को अलाॅट कर 12 मार्च को अलाॅर्टमेंट लेटर जारी किया गया है। चहेते वकीलों को प्राथमिकता दी गई हैं।


लॉटरी से आवंटन होता तो समस्या नहीं आती

वकीलों का कहना है कि कोर्ट की गाइडलाइन है अगर कोई वकील 65 साल का होने के साथ 30 साल से प्रेक्टिस करता है तो उसे ग्राउंड फलोर पर चैंबर मिलना चाहिए। उनका कहना है कि जितने वकील रेगुलर कोर्ट आते हैं, यदि उनके बीच लाटरी पद्धति से चैंबर का आवंटन होता तो जिससे हिस्से में जो सीट आती, वे उसे खुशी से स्वीकार कर लेते।


कभीकभार आने वालों को तरजीह


कुछ वकील चाहते थे उन्हें उनकी पसंद की सीट आवंटित की जाए, मगर वह जगह उन्हें न देकर किसी और को दे दी गई। इसके अलावा जो वकील सालों से रेगुलर प्रेक्टिस के लिए कोर्ट आ रहे है, उन्हें दरकिनार करके ऐसे वकीलों को सीट देने में तरजीह दी गई, जो कभीकभार नाममात्र को ही कोर्ट आते हैं।


सुरेश सरोहा ने संभाला डीआईपीआरओ सोनीपत का कार्यभार

सोनीपत | कुरुक्षेत्र से स्थानांतरित होकर आए जिला सूचना एवं जन संपर्क अधिकारी सुरेश सरोहा ने सोनीपत के डीआईपीआरओ के तौर पर कार्यभार संभाल लिया। एआईपीआरओ से 2013 में डीआईपीआरओ के पद पर पदोन्नत हुए सुरेश सरोहा पहले भी सोनीपत में कार्यरत रहे हैं। स्टाफ के साथ बैठक में उन्होंने कार्यालय की गतिविधियों की जानकारी ली। साथ ही गोहाना और गन्नौर एआईपीआरओ कार्यालयों की भी समीक्षा की। बैठक में सहायक सूचना एवं जन संपर्क अधिकारी (एआईपीआरओ) बिजेंद्र कुमार, लिपिक रविंद्र ढोचक, लिपिक सोनू कुहाड़, लिपिक पवन कुमार, टीए एवं एमएस अशोक कुमार, सीओवीटी पवन कुमार, डीआई सुलेख कुमार, महाशय कृष्ण जुंआ, चालक अनूप कुमार व देवेंद्र सिंह, कृष्णा देवी, नरेश कुमार, कृष्ण बुटाना, धर्मपाल थे।

गंदे पानी की निकासी न होने से फैल रही बीमारी

साेनीपत | गढ़ शाहजहांपुर गांव में युवा समाजसेवी एवं कांग्रेस नेता निखिल मदान ने ग्रामीणाें के साथ बैठक की। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में गंदे पानी की निकासी व्यवस्था का बुरा हाल है। हर दूसरे दिन सीवर बंद होने के कारण दूषित पानी गली सड़कों पर खड़ा रहता है। नगर निगम कार्यालय में शिकायत दर्ज करने के बावजूद उनकी कोई सुनवाई नहीं होती। बिजली की हाई टेंशन लाइन गांव में घरों के ऊपर से गुजर रही है जिसे ऊपर करने के लिए लोगों ने बार-बार शिकायत दर्ज की, लेकिन विभाग की तरफ से कोई कार्यवाही नहीं की गई। गंदगी से बीमारियां पनपती हैं। कार्यक्रम में राजू मोहन मदान, अनिल हरिजन नंबरदार, ओमप्रकाश वाल्मीकि, वेद सिंह दहिया मौजूद थे।

सड़क पर रेहड़ी खड़ी नहीं करने के दिए हैं निर्देश


चौक और सड़क पर रेहड़ी खड़ी होने से जाम की स्थिति बनी रहती है। इसलिए रेहड़ी को हटवाया गया है। उन्हें दोबारा से रेहड़ी खड़ी नहीं करने के निर्देश भी दिए हैं। रेहड़ी खड़ी करने के लिए चार स्थान चिह्नित किए गए हैं। संबंधित विभाग से एनओसी भी मांगी गई है। इसलिए रेहड़ी संचालकों से व्यवस्था बनवाने में सहयोग करने की अपील की गई है।-राजेश वर्मा, ईओ, नगर परिषद, गोहाना।

कब्जे की रोजाना ली जाएगी रिपोर्ट


नप अधिकारी का कहना है कि यह कार्रवाई निरंतर चलेगी। जहां से रेहड़ी और फड़ हटाया गया है, वहां दोबारा कब्जा न हो, इसकी निगरानी के िलए कर्मचारी िनयुक्त किए गए हैं। उसे रोजाना रिपोर्ट देनी होगी। यदि फिर यहां कब्जा मिला तो नगर परिषद के कर्मचारी रेहड़ी व सामान को जब्त करेंगे।


सीवरेज लाइन दबने से पहले नहीं होगा गली निर्माण कार्य

भास्कर न्यूज | गोहाना

सरकार ने भैंसवाल कलां गांव को महाग्राम योजना में शामिल किया है। इसके अंतर्गत गांव में सीवर व पेयजल पाइप लाइन दबाई जानी है। इसे देखते हुए पंचायत विभाग द्वारा गली निर्माण के लिए नई ग्रांट जारी नहीं होगी। नई ग्रांट तभी जारी होगी, जब गांव में पाइप लाइन दबाने का कार्य पूरा हो जाएगा। इसके बाद ही गांव की जर्जर गलियों का निर्माण किया जाएगा।

भैंसवाल कलां गांव में सीवर व पेयजल पाइप लाइन दबाने का कार्य जलापूर्ति विभाग द्वारा किया जाना है। इस कार्य पर करीब 31 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसका प्रपोजल भी तैयार करके मुख्यालय भेजा जा चुका है। भैंसवाल कलां गांव महाग्राम योजना में शामिल होने के बाद पंचायत विभाग ने गांव के अंदर गली निर्माण और पानी निकासी के लिए नाली या नाले निर्माण के लिए जारी की जानी ग्रांट को रोक दिया है। सरकार के निर्णयानुसार जिस गांव में सीवर व पेयजल पाइप लाइन दबाई जानी है। जब तक पाइप लाइन दबाने का कार्य नहीं होगा, तब तक गली निर्माण नहीं किया जाएग । यदि सरकार अब गली बनाएगी तो जलापूर्ति विभाग द्वारा पाइप लाइन दबाने के लिए गली को उखाड़ दिया जाएगा । ऐसा किए जाने पर सरकार द्वारा खर्च की गई ग्रांट व्यर्थ जाएगी । सरकार को फिर से गली निर्माण कराने के लिए ग्रांट देनी पड़ेगी । इसलिए नियमानुसार पाइप लाइन दबाने का कार्य पूरा होने के बाद ही गांव गली निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा । बीडीपीओ मनोज कौशल का कहना है कि सरकार के नियमानुसार ही गांव का विकास कराया जाएगा ।

कोरोना से घर के वातावरण को प्रभावित न होने दें


मुंबई में पश्चिम रेलवे ने एक प्रयोग शुरू किया है, जिसके परिणामस्वरूप कोरोना वायरस (COVID-19) को फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है। सोमवार से वे पिछले एक महीने में चीन, फ्रांस, जर्मनी, ईरान, इटली, दक्षिण कोरिया और स्पेन में यात्रा कर चुके यात्रियों की स्क्रीनिंग करेंगे। अगर उनमें कोरोना के लक्षण दिखते हैं, तो वे मौके पर ही उन यात्रियों के ट्रेन टिकट रद्द कर देंगे। मुंबई सेंट्रल डिवीजन को मुंबई नागरिक प्राधिकरणों से यात्रियों की एक सूची मिली है, जिसमें उन सभी यात्रियों के नाम हैं जो 15 फरवरी तक सूचीबद्ध देशों से आए हैं। रेलवे इस डेटा का उपयोग यह पता लगाने के लिए करेगा कि क्या लिस्ट में दिए गए यात्रियों में से किसी ने ट्रेन टिकट बुक किया है। रेलवे सूत्रों से बात करके न्यूज चैनलों ने बताया कि ‘लंबी दूरी की ट्रेन के लिए चार्ट कम से कम चार घंटे पहले तैयार किया जाता है। इतना समय ट्रेनों में सवार जोखिम वाले यात्रियों की पहचान करने के लिए पर्याप्त है। सभी टिकट-चेकर्स को निर्देश दिया गया है कि अगर उन्हें कोई भी ऐसा यात्री दिखे, जिसमें कोरोना वायरस के लक्षण हों, तो उस यात्री का टिकट उसी वक्त रद्द करना होगा।’

यह खबर मुझे मेरे एक पड़ोसी के बेटे ने बताई, जो अभी 7वीं कक्षा में पढ़ता है। वो अपने चाचा (अप्रैल में विदेश से आने वाले हैं) को लेकर पूरे परिवार के साथ गर्मियों में रेल यात्रा करने के लिए तैयार था। जब मैंने उससे पूछा कि उसे यह खबर कहां से मिली तो उसने भोलेपन से बताया ‘टीवी से’! वह वायरस के फैलने के कारण चिंतित नहीं था, क्योंकि उसे इसकी ज्यादा समझ नहीं है, लेकिन वह इसलिए चिंतित था, क्योंकि उसकी गर्मी की छुट्टी बर्बाद हो रही है। बच्चों द्वारा टीवी पर देखे जाने वाले समाचार पर नजर रखना माता-पिता की जिम्मेदारी है, ये बच्चे के दिमाग पर गहरे असर और घबराहट का कारण बन सकता है। इस संक्रमण के डर से युवाओं में चिंता बढ़ती जा रही है। महत्वपूर्ण यह है कि छोटे बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को इससे बुरी तरह से प्रभावित होने से बचाना होगा। वर्तमान स्थिति के कारण पहले ही दुनियाभर में कई सार्वजनिक स्थानों और सामाजिक समारोहों को बंद कर दिया गया है, साथ ही 31 मार्च तक कई भारतीय शहरों में स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं। कुछ राज्यों ने सार्वजनिक सभाओं पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। हाई सोसाइटी ने अपने बच्चों को सोसाइटी के भीतर पार्क और खेल के मैदान में भेजना बंद कर दिया है, क्योंकि उन्हें नहीं पता कि हाल के दिनों में कौन-कौन विदेश यात्रा करके आया है। ऐसी स्थितियों में बच्चे 31 मार्च या जब तक स्थितियों पर कुछ स्पष्टता नहीं मिलती, तब तक 24 घंटे, सातों दिन के लिए घर में बंद हैं। उन बच्चों पर बोरियत पहले से ही सवार हो गई है जो लगातार टीवी देख रहे हैं।

बाल विशेषज्ञ का मानना है कि बच्चे अपने आसपास की चीजों को लेकर दिमाग पर बड़ा प्रभाव अनुभव करते हैं। इसलिए माता-पिता की जिम्मेदारी है कि बच्चों के आसपास बेहतर वातावरण बनाए रखें। उन पर कोरोना वायरस की जरूरत से ज्यादा जानकारी का बोझ न डालें। माता-पिता बच्चों को सोशल मीडिया या टीवी के समाचार देखने से रोकने के साथ अलग-अलग तरह की गतिविधियों में व्यस्त रखने का प्रयास करें। बच्चों को केवल जरूरी जानकारी ही दी जाए। सोशल मीडिया पोस्ट्स के शोर के लगातार संपर्क में आना उचित नहीं है, क्योंकि इससे चिंता पैदा हो सकती है। कुछ स्कूलों ने पहले से काउंसलर की आंतरिक टीम को रणनीति बनाने के निर्देश दिए हैं, जिसमें दोबारा स्कूल खुलने पर छात्रों के मन में उठने वाले किसी भी तरह के प्रश्न का समाधान करने की योजना है।

मोबाइल एप से फसल कटाई प्रयोग करने का दिया प्रशिक्षण, 24 कर्मचारियों की लगाई ड्यूटी

अक्षय नरवाल बने प्रदेश युवा इकाई के अध्यक्ष

कालुपुर में सीवरेज व पेयजल समस्या पर जताया राेष

गोहाना में आयकर कार्यालय खोलने की मांग

अंडर पास के लिए धरने को दिया समर्थन

जनगणना के लिए पांच दिवसीय कार्यशाला शुरू

विद्यार्थियों को लिए दिए कम्प्यूटर व मेज

मैनेजमेंट फंडा एन. रघुरामन की आवाज में मोबाइल पर सुनने के लिए 9190000071 पर मिस्ड कॉल करें

भास्कर न्यूज | गोहाना

पुरानी सब्जी मंडी में दोनों तरफ अाधी सड़क तक दुकानदारों के अतिक्रमण के चलते वाहन तो दूर पैदल िनकलना मुश्किल है। इससे सबसे ज्यादा दिक्कत महिलाओं को होती है। इसे देखते हुए सोमवार को नगर परिषद ने यहां अभियान चलाकर सड़क खाली कराया। उन्होंने सड़क के बीचोबीच से जेसीबी गुजारी और सड़क को खाली कराया। अधिकारियों ने िनर्देश दिया कि यदि फिर यहां कब्जा मिला तो सामान जब्त किया जाएगा। पुरानी सब्जी मंडी के अंदर और बाहर फड़ी व रेहड़ी वाले सड़कों पर ही दुकान लगा रहे हैं। इससे सड़क पर दुकानों के अागे दुकानदारों ने 15 फीट तक अतिक्रमण है। नगर परिषद कई बार दुकानदारों को सामान पीछे करके रखने के निर्देश दिए हैं।

 **

पानीपत, मंगलवार 17 मार्च, 2020 | 03

खरखौदा. बाउंड्री के रूप में बनाई गई दीवार

मंगलवार से खेतों का चयन शुरू, अधिकारियों की निगरानी में होगी फसलों की कटाई

गोहाना. कर्मचारियों को प्रशिक्षण देते एएसओ देवेंद्र लांबा ।


गोहाना | कथूरा गांव निवासी अक्षय नरवाल को राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ की प्रदेश युवा इकाई का अध्यक्ष चुना गया। पलवल में हुई यूनियन की मीटिंग में राष्ट्रीय अध्यक्ष अभिमन्यु कोहाड़ ने उन्हें यह सम्मान दिया। अक्षय नरवाल ने बताया कि मीटिंग में 14 व 15 मार्च को हुई थी। मीटिंग में देशभर के दस राज्यों के युवाओं ने भाग लिया। मीटिंग में उन्होंने किसानों के उत्थान एवं युवा वर्ग के रोजगार की मांग को लेकर आंदोलन करने की रूपरेखा तैयार की।

चैंबर अलाॅट करने में किसी तरह का भेदभाव नहींः प्रधान | बार एसोसिएशन के प्रधान राममेहर पंद्याल का कहना है कि चहेतों में चैंबर आवंटन करने के आरोप निराधार है। चैंबर अलाॅट करने में किसी भी तरह का भेदभाव नहीं किया गया। सीनियर-जूनियर का थोड़ा ध्यान रखा गया है, मगर किसी भी जूनियर को नजरअंदाज नहीं किया गया है।

एसोसिएशन के सदस्यों से नहीं पूछाः उपप्रधान

बार एसोसिएशन के उपप्रधान देवेंद्र मलिक का कहना है कि चैंबर अलाॅटमेंट करते समय एसोसिएशन के पदाधिकारियों को संलिप्त नहीं किया गया। बल्कि बार के प्रधान व चेयरमैन ने आपस में मिलकर चैंबर अलाॅट कर दिये हैं। जिसका वकीलों में अब विरोध हो रहा हैं।

गन्नौर. बार के सभागार में मीटिंग के दौरान वकील।

सोनीपत | कालूपुर एवं कबीरनगर में पिछले कई महीनों से पेयजल सप्लाई में गंदा पानी आने की शिकायत है। सीवरेज का पानी भी गलियों में भर जाता है। इसको लेकर इकट्‌ठा हुए लोगों ने सोमवार को रोष जताया। ग्रामीणों ने बताया कि उनके द्वारा हर स्तर पर समस्या को उठाया जा चुका है, परंतु कोई ठोस समाधान नहीं हुआ है। कालुपुर की मुख्य गली से रोजना लोगों का आना-जाना होता है। सभी को परेशानी उठानी पड़ती है। इस मौके पर पहुंचे संदीप मलिक एडवोकेट, हेमंत नांदल और संदीप लांबा ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि मुद्दे के समाधान के लिए मुहिम शुरू करेगा। इस अवसर पर विकास, नरेन्द्र हुड्डा, संजय, विद्या देवी, राधेश्याम, रोशनी एवं अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।

गोहाना | टैक्स बार एसोसिएशन का प्रतिनिधिमंडल सोमवार को रोहतक में आयकर आयुक्त से मिले और गोहाना में आयकर कार्यालय और केंद्रीय माल एवं सेवाकर कार्यालय की शाखाएं खोलने की मांग की। प्रतिनिधिमंडल ने आयुक्त को एक मांग पत्र भी दिया। एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता ने कहा कि शहर में आयकर विभाग का एक भी कार्यालय नहीं है। आयकर संबंधी कार्यों के लिए व्यापारियों को सोनीपत जाना पड़ता है। इससे व्यापारियों को असुविधाएं होती हैं। वहीं सोनीपत कार्यालय में समय अधिक लगने से उनके दूसरे कार्य भी प्रभावित हो जाते हैं। सोनीपत में भी कार्यालय रेलवे स्टेशन अथवा बस अड्‌डा के नजदीक नहीं है। एडवोकेट शीशपाल गोयल का कहना है कि दोनों कार्यालय गोहाना में स्थापित होने से व्यापारी और कर सलाहकारों की समस्या का समाधान हो जाएगा ।

खरखौदा | निर्माधीन राष्ट्रीय राजमार्ग 334बी के बीच से बरोणा व खुरमपुर गांव के लिए अंडर पास की मांग को लेकर रोहणा वासियों का धरने को सोमवार को किसान यूनियन ने भी समर्थन दिया। काम रुकवाकर राष्ट्रीय राजमार्ग पर ही 4 मार्च से धरना दिया जा रहा है। सोमवार को समर्थन देने लोगों के साथ पहुंचे यूनियन के जिला उपप्रधान सत्यपाल जाटी ने कहा कि रोहणा गांव के ग्रामीण अपनी जायज मांग को लेकर धरना दे रहे हैं। उन्होंने प्रशासन से लेकर शासन तक अपनी गुहार लगाई। उनकी मांग को न माना जाना गलत है। जब तक बरोणा व खुरमपुर के लिए अंडरपास नहीं दे दिया जाता है तब तक रोहणा वासियों द्वारा दिए जा रहे धरने को यूनियन का समर्थन रहेगा।

सोनीपत | हरियाणा में जनगणना के प्रथम चरण एक मई से 15 जून 2020 तक मकान सूचीकरण व मकानों की गणना का कार्य किया जाएगा। द्वितीय चरण नौ से 28 फरवरी 2021 तक तथा एक से पांच मार्च 2021 तक रीविजनल राउंड में गणना की जाएगी। इसको लेकर डीआरडीए सभागार में सोमवार से फील्ड ट्रेनरों व तकनीकी सहायकों की पांच दिवसीय कार्यशाला शुरू हुई। अतिरिक्त उपायुक्त एवं जनगणना नोडल अधिकारी दिनेश यादव ने बताया कि जनगणना के लिए सभी प्रशासनिक इकाइयों की जिम्मेदारी तय हो गई है। जनगणना के समापन तक इसमें कोई बदलाव नहीं होगा। पहली बार जनगणना डिजिटल रूप में की जा रही हैं। इसमें अाकड़ों का संकलन मोबाइल ऐप के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने तकनीकी सहायकों को निर्देश दिए कि वे डाटा फीड करते समय सावधानी बरते और सही आंकड़ा फीड करें। कार्यशाला में मास्टर ट्रेनर प्रो. प्रवीण कुमार और अमरीश अत्री ने जनगणना से संबंधित जरूरी जानकारी दी।

सोनीपत | राजकीय उच्च विद्यालय, जाहरी में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें कला अध्यापक नरेश आकाश के प्रयास से विजय कपूर द्वारा शिक्षा हित में कम्प्यूटर प्रदान किया गया। इस मौके पर नरेश आकाश ने कहा कि भारतीय संस्कृति में शिक्षा के क्षेत्र में दिया गया दान सर्वश्रेष्ठ माना जाता है । स्कूल में समाजसेवी विजय कपूर द्वारा अपनी मां अयोध्या, एवं पिता रामलाल कपूर की स्मृति में दो कप्प्यूटर, एक मेज व दो कुर्सियाँ प्रदान की। उन्होंने कलाश्री अकादमी के नन्हें भावी चित्रकारों के लिए भी एक कम्प्यूटर, प्रिन्टर, टेबल व दो कुर्सियां दी इस मौके पर मिडिल हैड सुरेश दहिया, वेदपाल, ऋतु, राज कुमारी, बबीता आदि विद्यालय के समस्त अध्यापकगण एवं जितेन्द्र व सौरभ आदि उपस्थित थे।

गाेहाना. पुरानी सब्जी मंडी में फुटपाथ पर रखे सामान को जब्त करते नपकर्मी।

भैंसवाल कलां गांव महाग्राम योजना में शामिल

फंडा यह है कि  बच्चों के दिमाग पर कोरोना वायरस के डर के असर को कम करने के लिए उनसे अलग-अलग संवाद और चर्चा करने की जरूरत है, ताकि घर पर सकारात्मक वातावरण बना रहे।

**

एन. रघुरामन

मैनेजमेंट गुरु

raghu@dbcorp.in

 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser