भक्ति रूपी ऊंचाई को हासिल करने के लिए सेवा की सीढ़ी लगानी पड़ती है: कंवर साहेब

Bhiwani News - संत कंवर महाराज ने कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति भक्ति रूपी ऊंचाई पाना चाहता है तो उसके लिए सेवा करना जरूरी होगा। कहा भी...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:35 AM IST
Bhiwani News - haryana news to attain the height of devotion one has to step up the ladder of service kanwar saheb
संत कंवर महाराज ने कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति भक्ति रूपी ऊंचाई पाना चाहता है तो उसके लिए सेवा करना जरूरी होगा। कहा भी है कि कर सेवा पा मेवा। यहां मेवा का अर्थ सांसारिक वस्तुओं से नहीं है। भक्ति क्षेत्र में तो मेवा परमार्थ को कहा गया है।

कंवर महाराज शनिवार को दिनोद स्थित राधास्वामी अपने सत्संग के दौरान श्रद्धालुओं से रूबरू थे। उन्होंने कहा कि सेवा करने से इंसान का अहंकार चला जाता है और उसके मन में प्रेम उपजता है। सेवा में भी अंतर है। हम सामान्य जन-जीवन में अनेक क्षेत्रों में सेवाएं प्रदान करते हैं लेकिन जो सेवा परमात्मा के चरणों में की जाती है वह सर्वोत्तम सेवा है। उन्होंने कहा कि सेवा में बड़ी ताकत है। सेवा रंक को राजा बना देती है। जिस का सुमिरन इंसान मन में करता है उसे उसी के अनुसार उसका परिणाम अपने वास्तविक जीवन में मिलता है। मन का हारा हुआ इंसान किसी भी क्षेत्र में विजय नहीं प्राप्त कर सकता। जमींदार हल चलाने में, अध्यापक पढ़ाने में व खिलाड़ी खेलने में बड़े आसानी से सिद्धि प्राप्त कर लेता है। इसी प्रकार यदि आपका संकल्प पक्का है तो आप भजन अभ्यास की में सिद्धि प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपका उद्देश्य पवित्र होना भी आवश्यक है। जो स्वंय की मदद करता है उसकी परमात्मा भी उसकी मदद करता है। उन्होंने कहा कि जिसके मन की खट-पट मिट जाती है उसको दर्शन भी झट-पट होते हैं। सतगुरु जानता है कि किस जीव से क्या सेवा लेनी है।

इंसान की चालाकी उसे कुछ देर के लिए तो खुशी प्रदान कर सकती है लेकिन ये खुशी अस्थाई हाेती है। परमात्मा की रजा के आगे इंसान की चतुराई और चालाकी नहीं चलती है। परमात्मा तो उस पर राजी होता है जिसकी रजा सही है। उन्होंने कहा कि मनुष्य सांसारिक चीजों के लिए हमेशा प्रयास करता है लेकिन परमात्मा की प्राप्ति के लिए कोई अभ्यास नहीं करता। इंसान का लक्ष्य अर्जुन की भांति स्पष्ट होना चाहिए। मनुष्य को परमात्मा के लिए भी समय निकालना चाहिए, उसी में उसका कल्याण है।

दिनाेद स्थित राधा स्वामी अाश्रम में उपस्थिताें काे प्रवचन देते कंवर साहेब महाराज।

X
Bhiwani News - haryana news to attain the height of devotion one has to step up the ladder of service kanwar saheb
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना