विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 12 तक बनाए जाएंगे नए वोट : सीटीएम

Fatehabad News - नगराधीश एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी अनुभव मेहता ने कहा कि सभी राजनीतिक पार्टियां सभी बूथों पर अपना एक-एक बीएलए...

Feb 15, 2020, 07:40 AM IST

नगराधीश एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी अनुभव मेहता ने कहा कि सभी राजनीतिक पार्टियां सभी बूथों पर अपना एक-एक बीएलए (ब्लॉक लेवल एजेंट) लगाएं, ताकि कार्य प्रणाली पारदर्शी और निष्पक्ष हो सके।

निर्वाचन विभाग द्वारा 1 जनवरी 2020 को क्वालिफाईंग तिथि मानकर मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण रिवाइज कार्यक्रम बनाया गया है, जिसके तहत फोटोयुक्त मतदाता सूची में व्यक्ति का नाम शामिल होगा। लघु सचिवालय के सभागार में शुक्रवार को राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में निर्वाचन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई। नगराधीश एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी अनुभव मेहता ने कहा कि जो व्यक्ति एक जनवरी 2020 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर
चुके हैं।

वह व्यक्ति 10 फरवरी से 12 मार्च तक अपने संबंधित बूथों पर जाकर नए वोट के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ-साथ इन दिनों में शुद्धिकरण का कार्य भी किया जाएगा। इस विशेष कार्यक्रम के तहत 15, 16 व 29 फरवरी तथा एक मार्च 2020 को छुट्टी वाले दिन विशेष कैंपेन के दौरान भी वोट बनाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि इस कार्य में सभी अपनी सकारात्मक भूमिका निभाएं। प्रत्येक पात्र व्यक्ति की वोट बनवाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने बताया कि नए वोट बनवाने के लिए फार्म नंबर 6 भरकर दें तथा इसके साथ दो पासपोर्ट आकार के रंगीन फोटो भी अवश्य लगाएं। वोट कटवाने के लिए फार्म नंबर 7 तथा संशोधन के लिए फार्म नंबर 8 भरकर दिया जा सकता है। उन्होंने निर्वाचन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस विशेष कार्यक्रम के तहत सभी बीएलओ अपने-अपने संबंधित बूथों पर बैठकर कार्य करना सुनिश्चित करें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

अगले महीने होगा मतदाता सूची के दावों का निपटान

टोहाना | भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 1 जनवरी 2020 के हिसाब से मतदाता सूचियों प्रारंभिक प्रकाशन किया गया है। जिसका अंतिम प्रकाशन 30 अप्रैल को किया जाएगा। इसके लिए 10 फरवरी से 12 मार्च तक दावे व आपत्तियां ली जाएंगी तथा वोट बनाए जाएंगे। आने वाले दावे व आपत्तियों का निपटान 24 मार्च को किया जाएगा। यह बात एसडीएम नवीन कुमार ने चुनाव से जुड़ें अधिकारियों, कर्मचारियों व राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। एसडीएम नवीन कुमार ने बताया कि उन्होंने बताया कि 1 जनवरी, 2020 को 18 वर्ष या इससे अधिक आयु के नागरिक अपनी विधानसभा में मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं। कोई भी पात्र व्यक्ति विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में नियुक्त बीएलओ, निर्वाचन पंजीयन अधिकारी कार्यालय, जिला निर्वाचन कार्यालय में अपने आवेदन जमा करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बनाए गए एनवीएसपी पोर्टल पर ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकता है।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना