जिला स्तर पर होगी पशु विशेषज्ञाें की नियुक्ति

Bhiwani News - पशुपालन विभाग ने पशुओं के उपचार व रख रखाव के लिए नई योजना तैयार की हैं‍ इसके तहत जहां पालतु पशुओं के लिए जिला स्तर...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:33 AM IST
Bhiwani News - haryana news veterinarians will be appointed at district level
पशुपालन विभाग ने पशुओं के उपचार व रख रखाव के लिए नई योजना तैयार की हैं‍ इसके तहत जहां पालतु पशुओं के लिए जिला स्तर पर हॉस्टल खोले जाएंगे वहीं पशु विषय विशेषज्ञ रखे जाएंगे। पशु पालन एवं डेयरी विभाग के उप-निदेशक डॉ. जयसिंह ने शुक्रवार को वेटनरी पॉलीक्लिनिक का निरीक्षण करने के बाद सरकार की इस योजना के बारे संबंधित चिकित्सकों व अधिकारियों को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार जिला स्तर पर पशुओं के उपचार के लिए विशेषज्ञ पशु-चिकित्सकों की नियुक्ति करेगी। इसके साथ-साथ जिला स्तर पर लैब व्यवस्था को भी मजबूत किया जाएगा ताकि पशुओं की बिमारी का अच्छी तरह डायग्नोसिस किया जा सके। सरकार का मानना है कि जिला स्तर पर पालतू पशुओं के लिए होस्टल भी खोले जाए ताकि पशु प्रेमी जब कहीं बाहर घूमने जाएं तब अपने पालतू पशु को इस होस्टल में छोड़ा जा सके। इसके अतिरिक्त पालतू पशुओं के लिए भी जिला स्तर पर विशेष सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

जिला स्तर पर पालतू पशुओं के उपचार के बाद इनडोर उपचार की भी सुविधा की जाएगी। उन्होंने बताया कि भारत में जितनी भैंसे हैं, हरियाणा में उसकी 2.5 प्रतिशत है। जबकि दूध की तुलना में हरियाणा में प्रति व्यक्ति दूध उपलब्धता 1005 ग्राम है जबकि देश में यह 375 ग्राम है। हरियाणा की मुर्राह भैंस व गायों को बढ़ावा देने के लिए भी सरकार बहुत सी कल्याणकारी योजनाएं तैयार कर रहीं है।

बेरोजगार युवाओं को पशुपालन में उद्योग-धंधा स्थापित करने के लिए विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है। विभाग पशुपालन के विस्तार के लिए लाला लाजपत राय विश्वविधालय व अन्य पशु चिकित्सा कॉलेजों के साथ संपर्क में है। इस अवसर पर एसडीओ डॉ. राजेंद्र वत्स, डॉ. संदीप सहरावत, डॉ. नवीन प्रभा, बीएलईओ सतबीर व राजेश पंघाल व प्रीती उपस्थित थी।

डॉ जय सिंह ने कहा कि पालतु पशुओं के लिए जिला स्तर पर खुलेंगे हॉस्टल

X
Bhiwani News - haryana news veterinarians will be appointed at district level
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना