हम देश को क्या दे रहे यह सोचना चाहिए : डॉ. संतरो

Jind News - नरवाना. विद्यार्थियों को सांप्रदायिक सद‌्भाव की शपथ दिलाते स्टाफ सदस्य। भास्कर न्यूज | नरवाना केएम राजकीय...

Nov 21, 2019, 08:20 AM IST
Narwana News - haryana news we should think about what we are giving to the country dr santro
नरवाना. विद्यार्थियों को सांप्रदायिक सद‌्भाव की शपथ दिलाते स्टाफ सदस्य।

भास्कर न्यूज | नरवाना

केएम राजकीय महाविद्यालय में सांप्रदायिक सद्भाव अभियान सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन एनएसएस यूनिट की अाेर से किया गया है। प्रिंसिपल डॉ. संतरो लांबा ने कहा कि भारतवर्ष हम सबका देश है और हमें यह नहीं सोचना चाहिए कि भारत हमें क्या दे रहा है, बल्कि हमें यह सोचना चाहिए कि हम राष्ट्र को क्या दे रहे हैं। हमें राष्ट्र के उत्थान के लिए क्षेत्रीय, भाषाई, गरीबी, अमीरी, शहरी, ग्रामीण, जात-पात के भेदभाव को राष्ट्र एवं मानवीय हित के लिए छोड़ना पड़ेगा।

इस अवसर पर प्रोफेसर राजेश ने कहा कि हमें वंचित एवं गरीब छात्रों की मदद के लिए कुछ समय अवश्य ही लगाना चाहिए ताकि समाज और राष्ट का उद्धार हो सके। प्रोफेसर जयपाल सिंह ने समाज एवं राष्ट्र निर्माण के लिए मां-बाप व गुरुओं की अहम भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ये तीनों ही राष्ट्र का निर्माण करते हैं। यह राष्ट्र महान बलिदानों की बदौलत आज विश्व को शांति प्रेम सद्भाव एवं सौहार्द्र की प्रेरणा दे रहा है। उन्होंने कहा कि वसुदेव कुटुंबकम के अनुरूप संपूर्ण मानव जाति इसका प्रतिबिम्ब है। सिंह ने कहा कि आज पर्यावरण बिगड़ने के कारण हमारे जीवन मूल्य और परंपराओं में भी बिगाड़ आ गया है। रिश्ते तार-तार हो रहे हैं। नैतिकता मर्यादा की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। इसी की आड़ में सांप्रदायिक झगड़े एवं वैमनस्य बढ़ रहा है। अत: सभी प्रबुद्ध एवं कर्तव्य नागरिकों का परम कर्तव्य जलवायु की शुद्धता और पर्यावरण का संरक्षण करना है।

X
Narwana News - haryana news we should think about what we are giving to the country dr santro
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना