ओलंपिक में महिलाओं की भागीदारी 45 से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करनी है

Sonipat News - गोहाना. महिला विवि में आयोजित सेमिनार में छात्राओं को संबोधित करते शारीरिक शिक्षा विभाग के अध्यक्ष डॉ....

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:42 AM IST
Gohana News - haryana news women39s participation in olympics to be increased from 45 to 50 percent
गोहाना. महिला विवि में आयोजित सेमिनार में छात्राओं को संबोधित करते शारीरिक शिक्षा विभाग के अध्यक्ष डॉ. योगेशचंद्र।

भास्कर न्यूज | गोहाना

महिला विवि के अध्ययन केंद्र में शुक्रवार को खेलों में महिलाऔ के करियर विषय पर सेमिनार आयोजित किया गया। विवि के शारीरिक शिक्षा विभाग के अध्यक्ष डॉ. योगेशचंद्र ने बताया कि वर्तमान में खेल केवल स्वस्थ रहने के लिए नहीं बल्कि करियर बनाने के लिए भी बेहद उपयोगी हैं। छात्राएं खेलों में भाग लेकर भी अपना करियर बना सकती हैं। रियों ओलंपिक में महिलाओं की भागीदारी 45 प्रतिशत थी, जो कि बीते वर्षों की तुलना में अधिक था। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी का लक्ष्य इस प्रतिशत को बढ़ाकर 50 प्रतिशत करना है।

उन्होंने बताया कि देश में चल रही विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में छात्राएं भाग लें। खेलों में भाग लेने पर शारीरिक विकास तो होता ही है, वहीं अनुशासन में रहते हुए आगे बढ़ने की प्रेरणा भी मिलती है। वहीं सरकार द्वारा भी खेलों को बढ़ावा दिया जा रहा है। पदक जीतने पर नकद राशि देने की घोषणा सरकार द्वारा की हुई हैं। इसके लिए सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों के लिए कोटा निर्धारित किया हुआ है। छात्राओं को इसका फायदा उठाना चाहिए। इसके लिए उन्हें आगे आना होगा। इस अवसर पर केंद्र की निदेशिका डॉ.डेजी ने बताया कि व्याख्यान कार्यक्रम से छात्राओं को नई जानकारियां मिलती है। जो उनके आगे बढ़ने में सहायक साबित होती है। कार्यक्रम में स्नातक स्तर की करीब 300 छात्राओं ने भाग लिया। इस अवसर पर डॉ. स्नेह सांगवान, डॉ. कल्पना, डॉ. मंजू दलाल, उपासना, नीतिका, अनीता आदि उपस्थित थे।

X
Gohana News - haryana news women39s participation in olympics to be increased from 45 to 50 percent
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना