किसान मेले में दिए गए आय दोगुना करने के कई टिप्स

Faridabad News - नेताजी सुभाष चंद बोस स्टेडियम में शुक्रवार को आयोजित रबी किसान मेले में जिले के किसानों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।...

Sep 14, 2019, 07:18 AM IST
Palwal News - many tips to double the income given at the kisan mela
नेताजी सुभाष चंद बोस स्टेडियम में शुक्रवार को आयोजित रबी किसान मेले में जिले के किसानों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। मेले का आयोजन केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान एवं कृषि विभाग हरियाणा की ओर से किया गया। मेले का शुभारंभ हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष महेर चंद गहलौत ने किया। मेले में केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी व हरियाणा के कृषि मंत्री ओपी धनखड़ को आना था, लेकिन दोनों में से कोई भी नहीं पहुंचा। जिसके चलते किसानों को निराशा का सामना करना पड़ा।

गहलौत ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि देश के लवण एवं जल तनाव ग्रसित क्षेत्रों में कृषि उत्पादकता बढ़ाने के लिए केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान एक अहम भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि खेती से आय बढ़ाने और प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण हेतु क्षेत्र के किसानों को इस संस्थान द्वारा विकसित एकीकृत खेती मॉडल को अपनाना चाहिये। मेले में लवण प्रभावित मिट्टी और पानी की उत्पादकता बढ़ाने के लिये किये जा रहे प्रयासों की सराहना की। संस्थान के निदेशक डॉ. प्रबोध चंद्र शर्मा ने किसानों को बताया कि इस क्षेत्र के किसानों को अपनी आय बढ़ाने के लिये अधिक लाभप्रद उद्यमों जैसे बागवानी, डेयरी, मछली पालन एवं फूड प्रोसेसिंग को अपनाना चाहिये। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 किसानों की आय दोगुनी करने हेतु सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं के अधिकाधिक अंगीकरण हेतु किसानों को जागरूक करने की आवश्यकता है।

पलवल. रबी किसान मेले में किसानों को स्टेज से रागनी सुनाती महिला कलाकार।

भीड़ एकत्रित करने के लिए बुलाई महिला कलाकार

रबी किसानों ने मेले में भीड़ एकत्रित करने के लिए हरियाणवी रागनी कलाकार को बुलाया गया, जिसके चलते गांवों से रबी मेले में पहुंचे किसान कृषि उत्पादकों व यंत्रों पर ध्यान देने की बजाए महिला कलाकार को सुनने पर व्यस्था दिखाई दिए। मेले में जब कोई कृषि वैज्ञानिक किसानों को कृषि के बारे में समझाने के लिए बोलता तो लोग उठकर बाहर निकलने लगते और जब महिला कलाकार के बोल सुनाई देते तो पांडाल में आकर बैठ जाते।

X
Palwal News - many tips to double the income given at the kisan mela
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना