• Hindi News
  • Haryana
  • Faridabad
  • Faridabad News on mahashivratri the devotees did the anointing of shankarji with water and milk with the joys of the bomb

महाशिवरात्रि पर भक्तों ने बम भोले के जयकारों के साथ किया शंकरजी का जल व दूध से अभिषेक

Faridabad News - महाशिवरात्रि का पर्व शहर में शुक्रवार को धूमधाम से मनाया गया। शिवजी की आराधना व दर्शनों के लिए सुबह से ही...

Feb 22, 2020, 07:15 AM IST

महाशिवरात्रि का पर्व शहर में शुक्रवार को धूमधाम से मनाया गया। शिवजी की आराधना व दर्शनों के लिए सुबह से ही मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहा। भक्तों ने बम भोले के जयकारों के साथ शंकरजी का जल और दूध से अभिषेक किया। बेलपत्र, धतूरा, भांग, बेर और दूध चढ़ाकर पूजा अर्चना की।

वैष्णो देवी मंदिर से निकली शिव बारात

सैनिक कॉलोनी के शिवालय, रेलवे स्टेशन, शिव मंदिर, पथवारी मंदिर, सेक्टर-18 शिवमंदिर, पांच नंबर शिव मंदिर, मथुरा रोड के हनुमान मंदिर और वैष्णो देवी मंदिर पर सर्वाधिक श्रद्धालुओं ने विधि विधान से पूजा कर जल चढ़ाया। वैष्णव देवी मंदिर तिकोना पार्क की ओर से जलाभिषेक के बाद शाम को एनएच-एक और दो नंबर में शिव बारात निकाली गई। इसमें शामिल झांकियां आकर्षण का केंद्र थीं। बारात में ढोल नगाड़ों के साथ ही भंगेड़ी, गजेड़ी एवं भूत-प्रेत के रूप धारण कर शिवभक्त शामिल हुए। उन्होंने नृत्य किया। बारात में तरह-तरह की झांकियां शामिल थीं।

एक दिवसीय जूनियर एथलेटिक प्रतियोगिता कल अटाली में

फरीदाबाद | जिला एथलेटिक संघ फरीदाबाद की ओर से 23 फरवरी को एक दिवसीय जूनियर एथलेटिक प्रतियोगिता का आयोजन राजीव गांधी स्टेडियम अटाली में किया जा रहा है। संघ के कार्यकारी अध्यक्ष सत्यवीर धनखड़ के अनुसार इस प्रतियोगिता में 14, 16, 18 और 20 साल आयु वर्ग के लड़के और लड़कियां भाग ले सकेंगे। इस प्रतियोगिता के विजेता खिलाड़ी राज्यस्तरीय फेडरेशन कप जूनियर एथलेटिक प्रतियोगिता में भाग लेंगे। यह प्रतियोगिता 7 और 8 मार्च को करनाल के कर्ण स्टेडियम में होगी।

माध्यमिक स्कूल में आशीर्वाद समारोह का किया आयोजन

पलवल | राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चांदहट में वार्षिक परीक्षाओं के लिए आशीर्वाद समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों द्वारा विदाई पार्टी दी गई। जिसकी अध्यक्षता विद्यालय प्रभारी प्रबल प्रताप ने की तथा संचालन राजेंद्र सिंह ने किया। इस मौके पर हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के महासचिव गीतेश कुमार ने विद्यार्थियों को आगामी परीक्षा संबंधी दिशा-निर्देश दिए और कहा कि विद्यार्थियों को परीक्षा के दिनों में तनाव रहित रहना चाहिए।

आज का पंचांग

तिथि संवत् : फाल्गुन कृष्ण पक्ष चतुर्दशी, शनिवार सायं 07:03 तक रहेगी, विक्रम संवत् 2076, शाके 1941, हिजरी सन् 1441, मुस्लिम माह जमादी उलसानी तारीख 27, सूर्य उत्तरायण, बसंत ऋतु, 22 फरवरी।

राशिफल

मेष : शुभ अंक...1 शुभ रंग...पीला

आप लोगों को पहचानने में भूल कर बैठेंगे। आपका खुला व्यवहार लोगों को अखरेगा। िमत्रों की नाराजगी भी झेलनी पड़ सकती है।

वृष : शुभ अंक...3 शुभ रंग...आसमानी

िबखरे काम समेटने में परिवार का सहयोग िमलेगा। टालमटोल की आदत नुकसानदाही हो सकती है। कार्यशैली में बदलाव करना चाहेंगे।

मिथुन : शुभ अंक...6 शुभ रंग...िफरोजी

कार्यस्थल की अव्यवस्था दूर करने के िलए कठोर कदम उठाने पड़ सकते हैं। अिधकारी आपकी कार्यशैली से प्रभावित होंगे। िमत्र िमलेंगे।

कर्क : शुभ अंक...8 शुभ रंग...स्लेटी

महत्वपूर्ण मामलों में शीघ्र फैसला लेने की जरूरत है, लाभ िमलेगा। िववादास्पद मामले सुलझेंगे। प्रॉपर्टी खरीदने का मन बनेगा। धैर्य रखें।

सिंह : शुभ अंक...2 शुभ रंग...नीला

मेहमानों की आवाजाही बनी रहेगी। नया घर अथवा वाहन खरीदने का मन बनेगा। फैसले में देरी से अच्छे अवसर हाथ से िनकल सकते हैं।

कन्या : शुभ अंक...5 शुभ रंग...नारंगी

कार्यस्थल पर िमल-जुलकर फैसले लेने की जरूरत है। आपके मनमाने रवैये से सहयोगी नाराज हो सकते हैं। धार्मिक यात्रा लाभदायी रहेगी।

तुला : शुभ अंक...8 शुभ रंग...भूरा

महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत करेंगे। नए संपर्कों में सावधान बरतें। लोग भ्रमित करने की कोिशश करेंगे। पारिवारिक आयोजन सुखद रहेंगे।

वृश्चिक : शुभ अंक...9 शुभ रंग...पीला

मुश्किल हालात में संयम बनाए रखें, जल्द ही राहत िमलेगी। स्वास्थ्य का पाया कमजोर रहेगा। आत्मविश्वास की कमी महसूस करेंगे।

धनु : शुभ अंक...4 शुभ रंग...सफेद

आपके कार्यों के िलए सम्मान िमल सकता है। आय बढ़ेगी। कार्यविस्तार की रूपरेखा बनेगी। सामाजिक समारोह में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे।

मकर : शुभ अंक...7 शुभ रंग...गुलाबी

सामूहिक कार्यों में दूसरों की सलाह मानने में ही भलाई है। वैवाहिक चर्चाओं में सफलता िमलेगी। घर की साज-सज्जा पर भारी खर्च संभव।

कुंभ : शुभ अंक...9 शुभ रंग...लाल

अपनों का साथ खुशी देगा। आप स्वास्थ्य का िवशेष ध्यान रखें, पुराना रोग उभर सकता है। कारोबारी मंदी शुरुआत में झटका दे सकती है।

मीन: शुभ अंक...3 शुभ रंग...बैंगनी

िनजी काम में बाहरी दखल से तनाव बढ़ेगा। आय-व्यय में तालमेल के अभाव से परेशानी होगी। पारिवारिक िजम्मेदारी िनभाने में िवफल रहेंगे।

छात्राओं ने इसलिए इसे तैयार किया

वर्तमान में सरकार की तरफ से लगाए जा टॉयलेट में कई तरह की खामियां हैं। इसी को ध्यान में रख मॉडर्न बीपी पब्लिक स्कूल की छात्रा भावना और पवनजोत कौर ने ऐसे टॉयलेट का आविष्कार करने का फैसला लिया, जिसमें खामियां न हों। इन्होंने प्रिंसिपल जितेंद्र परमार और साइंस टीचर नवीन जोशी की देखरेख में यह मूवेबल टॉयलेट का मॉडल तैयार किया। स्कूल ने सबसे पहले मूवेबल टॉयलेट के मॉडल को नवंबर 2019 में गुड़गांव में आयोजित सीबीएसई की क्षेत्रीय प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया था। जहां मॉडल ने प्रथम पुरस्कार हासिल किया था। जनवरी 2020 में इस मॉडल ने सीबीएसई की राष्ट्रीय प्रदर्शनी में चौथा स्थान हासिल किया।

राज्यपाल ने चार स्काउट्स एंड गाइड्स को सम्मानित किया

भास्कर न्यूज | पलवल

हरियाणा राजभवन में आयोजित सम्मान समारोह में भारत स्काउट्स एंड गाइड्स पलवल के चार विद्यार्थियों को माननीय राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने सम्मानित किया। इस पर संस्था के उपाध्यक्ष जगबीर मलिक चेयरमैन हरियाणा शिक्षा भिवानी व समस्त प्रतिभागियों को बधाई दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था के राष्ट्रीय चीफ कमिश्नर केके खंडेलवाल ने की। जिले से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बंचारी से योगेश कुमार को बेस्ट स्काउट अवार्ड, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बंचारी से कृष्णा को बेस्ट गाइड अवाॅर्ड, राजकीय प्राथमिक पाठशाला न्यू कॉलोनी से गुडिय़ा को बेस्ट बुलबुल अवार्ड तथा नाहर सिंह ओपन ग्रुप से रोवर सोनू को बेस्ट रोवर अवार्ड माननीय राज्यपाल ने प्रदान किए। अनुपम पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल होडल से गिरधारी व कपिल, एचजीएम पब्लिक स्कूल होडल से सागर, अभय, नितेश व आदित्य, राजकीय हाई स्कूल आलाहापुर से प्रवीण व नितेश को राज्य पुरस्कार के प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किए गए।

औद्योगिक जरूरतों के अनुरूप कौशल विकसित करें: कुलपति

भास्कर न्यूज | फरीदाबाद

विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार के बिजनेस तथा इंडस्ट्री इवेंट्स के माध्यम से अपनी प्रोफेशनल स्किल विकसित करने के अवसर देने के उद्देश्य से जेसी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने मार्केटिंग क्लब ‘एल मार्क’ का शुभारंभ किया है। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने इसका शुभारंभ किया। उन्होंने कहा क्लब का उद्देश्य उन विद्यार्थियों के लिए एक मंच प्रदान करना है जो मार्केटिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक हैं।

क्लब के तहत विभिन्न प्रकार के मार्केटिंग कंसल्टेंसी प्रोजेक्ट्स, आमंत्रित व्याख्यान तथा नेटवर्किंग इवेंट आदि पर योजनाबद्ध काम किया जाएगा। मैक 20 में क्लब ने केस स्टडी प्रतियोगिता, लाइव प्रोजेक्ट, एडी एमएडी शो, टर्न कोट डिबेट और पोस्टर-मेकिंग का आयोजन किया। इसमें विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय, अरावली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, डीएवी सेंटेनरी कॉलेज, मानव रचना इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च, अग्रवाल कॉलेज, नेहरू कॉलेज और डीएवी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट सहित विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से कुल 150 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। केस स्टडी प्रतियोगिता जेसी बोस विश्वविद्यालय के प्रबंधन अध्ययन की टीम ने जीती। लाइव प्रोजेक्ट में नेहरू कॉलेज की टीम विजेता रही। एड मैड शो में डीएवी सेंटेनरी कॉलेज की टीम विजेता रही। टर्नकोट प्रतियोगिता में जेसी बोस विश्वविद्यालय की टीम विजेता रही। पोस्टर प्रतियोगिता में श्री विश्वकर्मा कौशल विवि की टीम विजेता रही।

डिप्टी कमिश्नर-11 टीम ने डिस्ट्रिक्ट ज्युडिशियरी को छह विकेट से हराया, मैन ऑफ द मैच मोहम्मद शाकिर चुने गए

भास्कर न्यूज | फरीदाबाद

सेक्टर-86 स्थित स्लेज हैमर क्रिकेट अकादमी में डिप्टी कमिश्नर-11 की टीम और डिस्ट्रिक्ट ज्यूडीशियरी-11 के बीच मैच खेला गया। यह मैच 20-20 ओवर का था। इसे डिप्टी कमिश्नर-11 ने डिस्ट्रिक्ट ज्युडिशियरी को छह विकेट से हराकर जीता। टॉस जीतकर डिप्टी कमिश्नर-11 ने पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। बैंटिंग के लिए उतरी डिस्ट्रिक्ट ज्यूडीशियरी-11 की टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 151 रन बनाए। बल्लेबाज एमएच मोहम्मद शाकिर ने 41 गेंद में दो छक्कों और आठ चौकों की मदद से 73 रन बनाए। जबकि पुनीत ने 16 गेंदों पर दो चौकों और 1 छक्के की मदद से 24 रन बनाए। डिप्टी कमिश्नर-11 के गेंदबाज संदीप मोर ने छह ओवर में 38 रन लेकर दो और प्रदीप मोहंती ने तीन ओवर में 36 रन देकर एक विकेट लिया। कमिश्नर-11 की टीम ने 13.3 ओवर में 155 रन बनाकर मैच जीत लिया। डीसी यशपाल यादव ने 26 गेंद में छह चौकों की मदद से 34 रन बनाए। जबकि प्रवीण मोहंती ने 14 गेंद में दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 33 रन बनाए। एसडीएम पलवल नरेश ने 14 गेंद में पांच चौकों की मदद से नाबाद 22 रन बनाए।

छात्रों को दांतों की सुरक्षा के लिए किया गया जागरुक

भास्कर न्यूज | फरीदाबाद

डीएवी शताब्दी कॉलेज में डेंटल चेकअप कैंप लगाया गया। प्राचार्य डाॅ. सतीश आहूजा ने कहा कि आजकल दांतों में तरह तरह की शिकायतें देखने को मिल रही हैं। इसका मूल कारण दांतों के प्रति जागरूक न होना है। शिविर की संयोजक डा. सुनीति आहूजा के अनुसार दांतों की सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए ही यह शिविर आयोजित किया गया। शिविर में डॉक्टरों ने 84 छात्रों के दांतों की जांच की। उन्होंने दांतों को मजबूत रखने के तरीके भी बताए। शिविर में अंजलि मनचंदा, डा. अंकुर अग्रवाल, निशा सिंह, कविता आदि ने छात्रों की जांच की।

श्री खाटू श्याम सखा मंडल की बैठक सम्पन्न हुई

होडल | श्री खाटू श्याम सखा मंडल के सदस्यों की बैठक शुक्रवार को गढिया बाजार स्थित मंडल कार्यालय पर संयोजक लखन खंडेलवाल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में मौजूद समिति के सभी सदस्यों ने यह निर्णय लिया कि आगामी 28 मार्च शनिवार को होडल में श्याम बाबा के विशाल जागरण का आयोजन किया जाएगा। जानकारी देते हुए मंडल के प्रधान महेश चंद सिंगला ने बताया कि 28 मार्च को सुबह शहर के मुख्य रास्तों से श्याम बाबा की बैंड-बाजों के साथ भव्य ध्वजा यात्रा निकाली जाएगी। उसके बाद रात को सती सरोवर के निकट सरस्वती स्कूल के मैदान में बाबा के विशाल जागरण का आयोजन किया जाएगा।

सैनिक कॉलोनी के शिवालय में पूजा अर्चना के लिए लगी रही लंबी लाइन

मूवेबल टॉयलेट बनाने वाली शहर की नन्ही वैज्ञानिकों को पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे सम्मानित

12वीं कक्षा की छात्राओं को दी फेयरवेल पार्टी, स्टूडेंट्स के साथ स्कूल के टीचर्स भी थिरके

भास्कर न्यूज | फरीदाबाद

सेक्टर-23 की संजय कालोनी स्थित मॉडर्न बीपी पब्लिक स्कूल की दो नन्ही वैज्ञानिकों द्वारा बनाए गए मूवेबल टॉयलेट के मॉडल को भारत सरकार के कृषि मंत्रालय ने एडाप्ट किया है। कृषि मंत्रालय द्वारा अब देशभर के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में इसी तरह के टॉयलेट तैयार कर लगाए जाएंगे। इसके लिए दोनों छात्राओं और उनके टीचर को दस लाख रुपए का पुरस्कार भी दिया जा रहा है। दोनों वैज्ञानिकों का चयन प्रधानमंत्री बाल पुरस्कार के लिए भी किया गया है। इस उपलब्धि के लिए स्कूल के चेयरमैन ओपी परमार ने दोनों बेटियों को बधाई दी है।

सिटी इवेंट्स**

02

फरीदाबाद, शनिवार 22 फरवरी, 2020 |




आज जन्मे बच्चों के नामाक्षर व राशि

समय नक्षत्र चरण पाया राशि नामाक्षर

07:02 श्रवण 4 ताम्र मकर खो

11:19 धनिष्ठा 1 ताम्र मकर ग 17:53 धनिष्ठा 2 ताम्र मकर गि

24:30 धनिष्ठा 3 ताम्र कंुभ गु

सही हल क्रॉस वर्ड | 5294**

बाएं से दाएं

1. उड़ान (4)

4. छौंक, बघार (4)

7. हवन, यज्ञ (2)

8. विवश, बेबस (3)

9. विजय, सफलता, कामयाबी (2)

10. जंगल, आग, मर्तबा, बारी, अनुकूल अवसर (2)

11. गवाही देने वाला (2)

13. घटना, दुर्घटना (4)

15. बेचैन रहना, लालायित रहना, कोई चीज प्राप्त न होना (4)

18. आकाश, गगन (2)

20. प्राण, शारीरिक शक्ति, सामर्थ्य (2)

23. वर्षा काल, बरसात (3)

24. चंचलता, अस्थिरता, चुलबुलापन (4)

27. छल, धोखा, बनावटी व्यवहार (3)

28. तरंगित होना, उल्लास में आना, हिलाना-डुलाना (4)

29. महाकाव्य ‘रामायण’ के महानायक (2)

31. पता लगाना, थाह लेना (3)

32. रहने की जगह, वास-स्थान, घर (3)

ऊपर से नीचे

1. पोशाक, विशेष प्रकार का वेश (4)

2. सूर्य (2)

3. देश निकाला (5)

4. वर्षा, बारिश (4)

5. घोड़ा (2)

6. मनोयोग से लगा हुआ, आसक्त (2)

10. पितामह, बड़ा भाई (2)

12. दूध, खीर (2)

14. लक्ष्मी (2)

16. शोभा, तैयारी, सज्जा, अलंकरण (4)

17. प|ी या पति की मातामही (3)

19. शानदार, आलीशान, सुंदर, सत्य,

शुभ (2)

21. आतुर होना, हठ करना (4)

22. दुलारना (4)

23. पापयुक्त (4)

25. याम, तीन घंटे का समय (3)

26. व्यंग्यपूर्ण चुटीली बात (2)

27. डरावना, भयानक, बड़े बड़े दांतों

वाला (3)

30. जमीन, स्थल, पृथ्वी, धरती (2)

 5295**

{पंडित प्रो. विनोद शास्त्री

का

28

नी



रि

ना



हा



27



21



20



ना

ता

20







19

बे

18

पू



रा

25



26

मा



26









ला

14









17



18

पा



16







23

की

24



23





24

ना



22





नी

14

वा

मी



लि

15







दी





13



12



ना

गी

11



10

ना



9

या





7

िब





ना

8



7



5



3

गा



3

दु

2



6

गा

4



1



32

31

22

23

21

21

30

29

25

29

28

18

20

19

18

16

27

25

26

24

17

15

16

14

13

11

10

11

12

10

12

8

9

10

8

7

6

4

5

2

3

1

शुभाशुभ ज्ञानम् :

शनि उत्तराषाढ़ा 3 में अगले िदन प्रात: 06:36, मुनि वासुदेव पूज्यनाथ जयंती, पंचक राित्र 12:29 से।

चौघड़िया मुहूर्त :

प्रात: 08:27 से 09:51 तक शुभ का चौघड़िया, दोपहर 12:40 से 2:05 तक चर का चौघड़िया, दोपहर 02:05 से सायं 04:54 तक लाभ व अमृत का चौघड़िया रहेगा।

आज िवशेष :

आज महािशवराित्र के समान चारों पहरों की पूजा और जागरण िकया जाता है। यह व्रत िशवराित्र के समान फलदायी होता है। वरियान योग में खेत अथवा भूिम का दान करना शुभ होता है।

सूर्योदय कालीन नक्षत्र :

श्रवण नक्षत्र प्रात: 11:19 तक रहेगा, इसके बाद धनिष्ठा नक्षत्र रहेगा। वरियान योग प्रात: 07:13 तक, इसके बाद परिघ योग रहेगा। शकुनि करण सायं 07:03 तक रहेगा, इसके बाद चतुष्पद करण रहेगा।

ग्रह विचार (प्रात: 05:30)

सूर्य-कुंभ, चंद्र-मकर, मंगल-धनु, बुध-कुंभ, गुरु-धनु, शुक्र-मीन, शनि-मकर, राहु-मिथुन, केतु-धनु राशि में स्थित हैं।

दिशाशूल : पूर्व दिशा

यदि जरूरी हो तो घी खाकर यात्रा कर सकते हैं।

राहुकाल :

प्रात: 09:00 से 10:30 तक रहेगा।

फरीदाबाद। महाशिवरात्रि पर पूजा अर्चना करने के लिए लगी भक्तों की लाइन।

फरीदाबाद। आचार्य सर्वेशानंद महाराज के सान्निध्य में शिवजी का जलाभिषेक करते श्रद्धालु।

प्राचीन शिव मंदिर में किया गया हवन | राजीव कॉलोनी स्थित प्राचीन शिव मंदिर में काशी से पधारे आचार्य सर्वेशानंद महाराज के सान्निध्य में पूजा अर्चना की गई। मंदिर में भारी संख्या में भक्तों ने शंकरजी का दुग्धाभिषेक किया। इस दौरान पूरा मंदिर परिसर शंकरजी के जयकारों से गूंज रहा था। शिवजी के अभिषेक के बाद हवन किया गया। इसमें भक्तों ने आहुतियां डालकर सुख समृद्धि की कामना की। इस दौरान भंडारे का भी आयोजन किया गया।

पलवल में शिवरात्रि पर्व पर रही मंदिरों में भक्तों की धूम

पलवल | महाशिवरात्रि पर्व को लेकर शुक्रवार को मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। महिलाएं सुबह से ही हाथों में बेलपत्र, फल-फूल से सजी पूजा की थाली व टोकरी और सिर पर कलश लिए मंदिर पहुंची और अपने परिवार के साथ भगवान शिव की पूजा अर्चना की। शहर के ऐतिहासिक जंगेश्वर मंदिर, पंचवटी मंदिर, कामेश्वर महादेव मंदिर, खोंटा मंदिर, शिवशक्ति मंदिर, सनातन धर्म मंदिर। जैसे बड़े मंदिरों पर श्रद्धालुओं का दिन भर तांता लगा रहा। मान्यता है कि इस दिन शिवलिंग पर जल, दूध, बेलपत्र, बेर और भांग चढ़ाने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

शहर के मंदिरों में भक्तों की रही भीड़| सूरजकुंड रोड स्थित सिद्धदाता आश्रम में शिवजी का जलाभिषेक किया गया। आश्रम के संचालक स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य ने यहां स्थित भगवान शिव की मूर्ति को पंचामृत स्नान कराया। उन्होंने कहा कि शिवरात्रि मनाने का अर्थ तभी सिद्ध होगा जब हम शिव के गुणों को स्वीकार करेंगे। शहर के अन्य मंदिरों में भी दिन भर बम भोले एवं शिवभक्ति वाले गीत बजते रहे। कई मंदिरों में जलाभिषेके के लिए लोगों की एक-एक किलोमीटर लंबी लाइन लग गई।

छात्रों ने मूवेबल टॉयलेट का यह मॉडल पेश किया था।

ये हैं खासियत

स्कूल के प्रधानाचार्य जितेंद्र परमार के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान से प्ररेणा लेते हुए भावना और पवनजोत कौर ने स्कूल के भौतिक विज्ञान के अध्यापक नवीन जोशी के मार्गदर्शन में मूवेबल टॉयलेट का निर्माण किया। इस टॉयलेट में ऑटोमेटिक लॉक सिस्टम है। उपयोग करने के बाद यदि कोई व्यक्ति फ्लश नहीं करता तो टॉयलेट का दरवाजा नहीं खुलेगा। टॉयलेट की टंकी में पानी न होने की स्थिति में भी इसका दरवाजा नहीं खुलेगा। इस टॉयलेट की एक और विशेषता यह है कि इसका पीट बॉक्स भर गया है तो इसका दरवाजा नहीं खुलेगा।

टीम को सम्मानित करते हुए स्काउट्स एंड गाइड हरियाणा के उपाध्यक्ष जगबीर मलिक।

कार्यक्रम में योगेश कुमार को दिया बेस्ट स्काउट अवार्ड

जेसी बोस विवि में मार्केटिंग क्लब ‘एल मार्क’ का शुभारंभ

फरीदाबाद। फेयरवेल पार्टी में स्टूडेंट्स के साथ थिरकते स्कूल के टीचर्स।

स्कूल परिसर में हवन यज्ञ का भी आयोजन हुआ

भास्कर न्यूज | फरीदाबाद

राजकीय आदर्श संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर-55 में बारहवीं कक्षा के 125 विद्यार्थियों को फेयरवेल पार्टी दी गई। विदाई की इस बेला पर गीत-संगीत पर स्टूडेंट ने जमकर मस्ती की। उनके साथ टीचर्स भी थिरके। इस दौरान स्कूल परिसर में हवन यज्ञ भी किया गया। जिसमें मुख्य पुरोहित संस्कृत टीचर मधुलता रहीं। इस दौरान 11वीं और 12वीं कक्षा के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर समां बांध दिया। प्रधानाचार्य सतेन्द्र सौरोत ने स्कूल से विदा ले रहे बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित भी किया गया। सर्वश्रेष्ठ छात्र के रूप में रोहित व हिमांशी, सर्वश्रेष्ठ शिक्षाविद् के रूप में कुमारी शिवांगी, सर्वाधिक उपस्थिति के लिए भारत, सर्वश्रेष्ठ अनुशासन के लिए सौरभ व अंजलि, सर्वश्रेष्ठ सह शैक्षिक गतिविधियों के लिए सौरव सिंह व गोविंद सिंह, सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में कुमारी राशिका पटवाल को सम्मानित किया गया। इस मौके पर प्राध्यापक वीरेश कुमार, ज्योति सौरोत, पंकज गर्ग, सिकंदर सिंह, सीमा भाटिया,मनोज कुमार, मनीष कुमार आदि मौजूद थे। मंच संचालन प्राध्यापिका सुषमा यादव व छात्रा कुमारी मोक्षा ने किया।

डिप्टी कमिश्नर-11 की टीम के कप्तान यशपाल यादव विजेता ट्राफी लेते हुए।


ये बने मैच के स्टार

मैन ऑफ द मैच मोहम्मद शाकिर को चुना गया। जबकि बेस्ट बॉलर का अवार्ड संदीप मोर और बेस्ट बैट्समैन पुनीत सहगल को चुना गया। विजेता टीम को स्लेज हैमर ऑयल टूल्स कम्पनी के डायरेक्टर केसी मोहंती और पूर्व क्रिकेटर विजय यादव ने ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। इस मौके पर एडीशनल सेशन जज जगजीत सिंह, नगर निगम कमिश्नर यश गर्ग, एडीसी आरके सिंह, फरीदाबाद के एसडीएम अमित, बल्लभगढ़ के एसडीएम त्रिलोक चंद, गुड़गांव से जज यशिका के अलावा अन्य जज और अधिकारी मौजूद थे।

बेस्ट बॉलर का अवार्ड संदीप मोर और बेस्ट बैट्समैन पुनीत सहगल को चुना गया

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना