फिर जहरीली हुई हवा, दो दिन में 224 अंक बढ़कर एक्यूआई पहुंचा 389 पर

Faridabad News - गुरुवार दोपहर स्मॉग के चलते हाईवे पर विजिबिलिटी कम रही। इससे सबसे ज्यादा दिक्कत बाइक चालकों को हुई। मौसम...

Nov 22, 2019, 07:16 AM IST
Faridabad News - poisonous air again aqi rose by 224 points to 389 in two days
गुरुवार दोपहर स्मॉग के चलते हाईवे पर विजिबिलिटी कम रही। इससे सबसे ज्यादा दिक्कत बाइक चालकों को हुई।

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते हवा की रफ्तार हो रही धीमी

भास्कर न्यूज | फरीदाबाद

हवा की गति थमते ही शहर की हवा फिर से जहरीली होने लगी है। शुक्रवार को एयर क्वॉलिटी इंडेक्स में हवा का स्तर बेहद खराब रहा। यह दो दिन में 224 अंक बढ़कर 389 एक्यूआई तक पहुंच गया। मौजूदा हवा में ऑक्सीजन से ज्यादा हानिकारक गैस मौजूद हैं। इससे फेफड़े को काफी नुकसान पहुंच सकता है। मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि 22-23 नवंबर को प्रदूषण में और बढ़ोतरी हो सकती है। इन दिनों में हवा की गति काफी कम रहेगी। इससे पंजाब और हरियाणा में जलाए जाने वाली पराली का असर शहर पर पड़ेगा और लोगांे को स्मॉग का सामना करना पड़ सकता है।

प्रदेश में 64 जगह जलाई गई पराली: हरियाणा स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (एचएसपीसीबी) के अनुसार बुधवार रात प्रदेश में 64 जगह पराली जलाई गई। इससे गुरुवार को फरीदाबाद की हवा की गुणवत्ता खराब हो गई। एचएसपीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी जयभगवान ने बताया कि अंबाला में 1, फतेहाबाद में 20, हिसार में 2, जींद में 7, कैथल में 6, करनाल में 4, पानीपत और रोहतक में 1-1, सिरसा में 22 जगह पराली जलाई गई। इससे यहां आए धुएं का असर 30 फीसदी से अधिक रहा।

सेक्टर-16 में सफाई के दौरान धूल उड़ातीं निगम की सफाई कर्मचारी।

शुरू किया जांच अभियान

एचएसपीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी जय भगवान ने बताया कि गुरुवार से शहर में ऑटो चालकों के खिलाफ अभियान शुरू किया गया है। आरटीए और यातायात पुलिस की मदद से डीजल से चलने वाले अॉटो, ट्रक व अन्य वाहनों की जांच की जा रही है। पहले दिन 150 से अधिक वाहनों की जांच की गई। इस दौरान 5 ऑटो का 10-10 हजार रुपए का चालान किया गया। उन्होंने बताया यह अभियान निर्बाध चलता रहेगा।

रविवार से बदलेंगे हालात

मौसम वैज्ञानिक महेश पहलावत के अनुसार रविवार से लोगांे को काफी हद तक प्रदूषण से राहत मिलेगी। इस दिन से उत्तरी दिशा से हवा चलेगी। उसकी रफ्तार 14 किमी प्रति घंटे से भी ज्यादा रह सकती है। इससे स्मॉग का असर कम होगा। ठंड भी बढ़ेगी और शहर में अधिकतम तापमान 27 और न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है।

Faridabad News - poisonous air again aqi rose by 224 points to 389 in two days
X
Faridabad News - poisonous air again aqi rose by 224 points to 389 in two days
Faridabad News - poisonous air again aqi rose by 224 points to 389 in two days
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना