• Hindi News
  • Haryana
  • Faridabad
  • Faridabad News the burning of garbage has not stopped due to this the climate of the city is still bad aqi at dangerous level 290

कूड़ा जलना नहीं हुआ बंद, इससे शहर की आबोहवा अब भी खराब, एक्यूआई खतरनाक स्तर 290 पर

Faridabad News - नगर निगम और जिला प्रशासन की तमाम कोशिशों के बाद भी कूड़ा जलना बंद नहीं हुआ। इससे शहर की आबोहवा अभी भी ठीक नहीं हो पाई...

Nov 11, 2019, 07:21 AM IST
नगर निगम और जिला प्रशासन की तमाम कोशिशों के बाद भी कूड़ा जलना बंद नहीं हुआ। इससे शहर की आबोहवा अभी भी ठीक नहीं हो पाई है। रविवार को शहर का एक्यूआई 290 दर्ज किया गया जो पर्यावरण के हिसाब से काफी खराब है। नगर निगम प्रशासन अभी तक महज 162 किलोमीटर ही सड़क की सफाई स्वीपिंग मशीन से करा पाई है। जबकि निगम क्षेत्र में सड़कों की कुल लंबाई करीब 1940 किलोमीटर है।

पलवल में में भी कूड़ा जलाने पर रोक नहीं लग पा रही है। पलवल में सब्जी मंडी और अनाज मंडी के सफाई कर्मचारी ही कूड़े का ढेर एकत्र कर उसमें आग लगा रहे हैं। इस बात की सूचना देने के बाद भी नगर परिषद और मार्केट कमेटी कोई कार्रवाई नहीं कर पाई है। रविवार सुबह हार्डवेयर से आगे प्रेस कॉलोनी के गेट पर किसी ने कूड़े में आग लगा दी। इसकी सूचना मिलने पर निगम की टीम मौके पर पहुंची और पानी डालकर उसे बुझाया। आग किसने लगाई इसका पता नहीं चल सका। नगर निगम के प्रवक्ता एवं जेडटीओ रतनलाल रोहिला के अनुसार 7 दिन में 25 टैंकरों से लगभग 700 किमी मुख्य सड़कों व रास्तों पर पानी का छिड़काव किया गया है। पेड़ों पर जमी धूल को साफ करने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियों से पानी का छिड़काव किया जा रहा है। स्वीपिंग मशीन से अभी तक 162 किलोमीटर सड़क की सफाई की गई। निगम की टीमें निर्माण कार्य रोकने, भवन सामग्री को ढक कर रखने, कूड़ा न जलाने और कूड़ा जलाने वालों व प्रदूषण फैलाने वालों की सूचना निगम प्रशासन को देने के लिए जागरुक कर रही हैं।

प्रेस कॉलोनी के पास खत्ते पर जलता कूड़ा।

सफाईकर्मी ही लगा रहे कूड़े में आग

पलवल में आबादी कम होने के बाद भी आबोहवा खराब है। क्योंकि यहां खेतों में किसान पराली जला रहे हैं। रही सही कसर अनाज मंडी और सब्जी मंडी में काम करने वाले सफाई कर्मचारी निभा रहे हैं। रात के समय सफाई कर्मचारी मंडी में झाडू लगाकर उसमें आग लगा देते हैं। चूंकि उन्हें पता है कि रात को कोई अधिकारी मंडी में आएगा नहीं। आग लगाने से उन्हें कूड़ा नहीं उठाना पड़ेगा। ऐसे में वह आग लगा देते हैं। इस आगजनी की घटना की फोटो खींचकर मार्केट कमेटी और नगर परिषद अधिकारियों को भेजी गई लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।

सुबह ही कूड़े के ढेर में लगा दी आग: हार्डवेयर चौक से आगे प्रेस कॉलोनी गेट के पास बने खत्ते में किसी ने सुबह ही आग लगा दी। आसपास काफी देर तक धुआं उठता रहा। किसी शहरवासी ने इसकी फोटो खींचकर नगर निगम अफसरों को भेज दी।

पलवल की सब्जी मंडी में कूड़े के ढेर में लगाई गई आग।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना