हरियाणा में अब पुलिस प्रशिक्षण का अनिवार्य हिस्सा होगा ट्रैफिक रूल

Faridabad News - हरियाणा में पुलिस में कार्यरत हर जवान को अब ट्रैफिक रूल्स का प्रशिक्षण दिया जाएगा। पुलिस प्रशिक्षण में इसे...

Bhaskar News Network

Aug 20, 2019, 07:30 AM IST
Faridabad News - traffic rule will now be an essential part of police training in haryana
हरियाणा में पुलिस में कार्यरत हर जवान को अब ट्रैफिक रूल्स का प्रशिक्षण दिया जाएगा। पुलिस प्रशिक्षण में इसे अनिवार्य हिस्सा बनाया जाएगा। ताकि हरियाणा में यातायात नियमों को लेकर लोगों को बड़े स्तर पर जागरूक किया जा सके। नियमों को पढ़ाने के लिए कक्षाएं बढ़ाई जा सकें।

दूसरे देशों की तरह यातायात नियमों का पालन करने के लिए पुलिस कर्मचारी न तैनात किए जाएं। बल्कि नियमों का उल्लंघन होने पर कार्रवाई के लिए ही पुलिस कर्मचारी डयूटी दें। हरियाणा से लगातार बैच फरीदाबाद में प्रशिक्षण के लिए भेजे जाएंगे। ताकि हर पुलिस कर्मचारी को ट्रैफिक नियमों की जानकारी हो और जब जरूरत पड़े हर पुलिस कर्मचारी अपने दायित्व को और बखूबी तरीके से निभा सके। डीजीपी मनोज यादव के आदेश पर प्रदेश में ट्रैफिक नियमों की जानकारी आमजन तक पहुंचाने के लिए यह बड़ा प्रयास है। जबकि हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन के निदेशक आलोक राय ने कहा है लगातार बैच में पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। ट्रैफिक आईजी डॉ. राजश्री सिंह ने बताया कि ट्रैफिक रूल्स अब पुलिस प्रशिक्षण का अनिवार्य हिस्सा होगा। इसके लिए अलग-अलग बैच फरीदाबाद के एक प्रशिक्षण केंद्र में भेजे जाएंगे। जबकि आमजन को ट्रैफिक निमयों को लेकर जागरूकता और तेजी से बढ़ाई जाएगी।

अकादमी में बनेगी प्रशिक्षण टीम : मधुबन पुलिस अकादमी में जल्द ही ट्रैफिक नियमों को लेकर प्रशिक्षण टीम का गठन किया जाएगा। इस टीम के सदस्य न केवल पुलिस कर्मियों को ट्रेनिंग देंगे, बल्कि वे समय-समय पर ट्रैफिक पाठशालाएं लगाकर युवाओं व बच्चों को महत्वपूर्ण जानकारी देंगे। ट्रैफिक नियमों को थोपकर नहीं बल्कि नई पीढ़ी के जीवन का हिस्सा बनाया जाएगा। क्योंकि विदेशाें में इसे जीवन का हिस्सा माना जाता है।

गलत ड्राइविंग का बढ़ा हरियाणा में क्रेज : प्रदेशभर में पांच महीने में ही 75380 वाहन चालकों के चालान हुए हैं, गुड़गांव में सबसे अधिक 23669, फरीदाबाद में 6652, झज्जर में 5493, पंचकूला में 4595, पानीपत में 7610, हिसार में 3342, सोनीपत में 3397, भिवानी में 2884 वाहन चालकों पर कार्रवाई की गई है। ट्रैफिक पुलिस जहां अब तक लोगों की हादसों के बाद मदद करती रही है, लेकिन अब जिन स्थानों पर अधिक हादसे होते हैं, उन्हें बाकायदा हर माह देखा जाएगा।

X
Faridabad News - traffic rule will now be an essential part of police training in haryana
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना