जनवरी तक भारत में लॉन्च हो चुकी हैं 10 से 28 लाख रुपए तक की 5 इलेक्ट्रिक कारें, ऑडी और पोर्शे भी तैयारी में

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली. दुनियाभर की ऑटो इंडस्ट्री तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर शिफ्ट हो रही है। शुरुआती देरी के बाद भारत में भी अब ई-कार की लॉन्चिंग में तेजी आई है। 29 जनवरी तक पांच इलेक्ट्रिक कार लॉन्च हो चुकी हैं।

महिंद्रा एंड महिंद्रा भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने वाली टाटा के अलावा दूसरी घरेलू कंपनी है। ई-वेरिटो भी मुख्यतः कैब शेयरिंग सर्विस के लिए ज्यादा डिमांड में रह सकती है।

इस कार को कैब शेयरिंग सर्विस को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसकी बैटरी क्षमता अन्य गाड़ियों की बैटरी से कम है। सिंगल चार्ज में यह गाड़ी 142 किलोमीटर तक जाएगी।

हेक्टर कार के जरिए भारतीय मार्केट में पैठ बनाने वाली कंपनी एमजी ने अपनी इलेक्ट्रिक कार जेड एस ईवी लॉन्च की है। यह कार 6 से 8 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है।

पेट्रोल और डीजल वर्जन में बेहतरीन सफलता हासिल करने के बाद टाटा ने नेक्सॉन का इलेक्ट्रिक वर्जन भी लॉन्च कर दिया। इसकी अधिकतम स्पीड 120 केएमपीएच है।

इस महीने भारत में लॉन्च हुई इलेक्ट्रिक गाड़ियों में सबसे महंगी ह्युंडई की कोना इलेक्ट्रिक है। बेहतरीन परफॉर्मेंस का दावा करने वाली यह इलेक्ट्रिक कार 6 घंटे में फुल चार्ज होती है।

ऑडी और पोर्शे भी भारत में लाएंगी ई-कार : इस साल कई और इलेक्ट्रिक कार भारत में लॉन्च हो सकती हैं। इनमें ऑडी ई-टॉर्न, पोर्शे टेकैन, महिंद्रा एक्सयूवी 300ईवी और महिंद्रा ईकेयूवी आदि शामिल हैं। कुछ ई-कार ग्रेटर नोएडा में अगले महीने होने वाले ऑटो एक्सपो में भी लॉन्च हो सकती हैं।