ऑटो एक्सपो / हीरो की सिर्फ 30 सेकंड में होगी फोल्ड होने वाली साइकिल; डायरेक्टर मुंजाल बोले- पर्यावरण और सेहत दोनों को फायदा

X

  • कंपनी ने इसके लिए ऐप भी बनाया है जिस पर साइकिल की सारी डिटेल मिलेगी 
  • हीरो की फोल्डेबल बाइक को पब्लिक ट्रांसपोर्ट में रखकर भी ट्रैवल कर पाएंगे

नरेंद्र जिझोतिया

नरेंद्र जिझोतिया

Feb 10, 2020, 04:23 PM IST

ग्रेटर नोएडा. इस बार ऑटो एक्सपो में लॉन्च और पेश होने वाले 90 प्रतिशत व्हीकल इलेक्ट्रिक हैं। इनमें स्कूटर, बाइक, कार, बस, ट्रक लगभग सभी व्हीकल शामिल हैं। हीरो ने भी इवेंट में अपनी तीन नई इलेक्ट्रिक साइकिल (ई-बाइक) पेश की हैं। इनका प्रोटोटाइप नाम इजी स्टेप, स्ट्रेपहैंगर और इसेंटिया कनेक्ट है। इन सभी ई-बाइक्स को तीन महीने बाद यानी मई में लॉन्च किया जाएगा।  

पर्यावरण और सेहत दोनों को फायदा: मुंजाल

इन ई-बाइक्स के बारे में बताते हुए आदित्य मुंजाल (डायरेक्टर, इलेक्ट्रा) ने बताया कि हम ऐसा प्रोडक्ट मार्केट में लाए हैं जो पर्यावरण को साफ रहेगा। साथ ही इन्हें चलाने वाले राइडर्स की फिटनेस भी बेहतर होगी। उसका टाइम और पैसा भी बचेगा। खास बात है कि एक ई-बाइक को 30 सेकंड में फोल्ड किया जा सकता है। इसे फोल्ड करके बस या ट्रेन में भी ले जा सकते हैं।

ईजी स्टेप : ये फोल्डेबल ई-बाइक है, जो 7 स्पीड गियर के साथ आती है। यानी सड़कों की कंडीशन के हिसाब से इन गियर को इस्तेमाल किया जा सकता है। इस साइकिल में एक्सीलेटर दिया है, जिसकी वजह से पैडल इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होती। वहीं, इसे पैडल और बैटरी दोनों से चलाते हैं, तब इसकी रेंज बढ़ जाती है। यदि किसी स्थिति में बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है तब इसे पैडल की मदद से भी चलाया जा सकता है। ये फीचर तीन ई-बाइक्स में मिलेगा।

स्ट्रेपहैंगर : इसमें बैटरी और पैडलिंग दोनों फीचर दिए हैं। यानी राइडिंग के दौरान बाइक की बैटरी को जरूरत के वक्त ही इस्तेमाल कर सकते हैं। जहां जरूरत नहीं है वहां पैडल से काम चल सकता है। इसे मोबाइल ऐप से कनेक्ट करके इसकी रेंज, बैटरी कैपिसिटी, कैलरी बर्न के साथ कई दूसरी जानकारी भी देख पाएंगे।

इसेंटिया कनेक्ट : इसमें ई-बाइक में रिमूवेबल बैटरी दी है, जिसे घर में आसानी से चार्ज किया जा सकता है। फुल चार्ज होने के बाद इस साइकिल से 50 किलोमीटर का सफर तय कर सकते हैं। इसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस साइकिल को मोबाइल ऐप से कनेक्ट करके इसकी रेंज, बैटरी कैपिसिटी, कैलरी बर्न के साथ कई दूसरी जानकारी भी देख पाएंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना