पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ग्लोबल NCPA रिपोर्ट:2020 महिंद्रा थार के 2 क्रैश टेस्ट किए, जानिए कितनी सेफ है ये ऑफ रोड SUV; इलेक्ट्रॉनिक स्टेब्लिटी टेस्ट भी हुआ

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • क्रैश टेस्ट में 2 एडल्ट, 2 चाइल्ड डमी का इस्तेमाल किया
  • क्रैश टेस्ट के दौरान थार की मैक्सिमस स्पीड 64kph रही

महिंद्रा की ऑल न्यू 2020 थार को शानदार रिस्पॉन्स मिला है। कंपनी को 20000 बुकिंग मिल चुकी है। इसके लिए ग्राहकों को 7 महीने का लंबा इंतजार करना होगा। दिखने में ये ऑफ रोड SUV जितनी स्टाइलिश है, सेफ्टी के लिहाज से उतनी दमदार भी है। दरअसल, ग्लोबल NCAP ने इसका क्रैश टेस्ट किया है। जिसमें एडल्ट और चाइल्ड की सेफ्टी के लिए इसे रेटिंग दी है। साथ ही, इसका इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) टेस्ट भी किया।

ग्लोबल NCAP द्वारा किए गए क्रैश और ESC टेस्ट का रिजल्ट

  • क्रैश टेस्ट: महिंद्रा थार के क्रैश टेस्ट के लिए दो एडल्ट और दो चाइल्ड डमी का इस्तेमाल किया गया। क्रैश टेस्ट के दौरान थार की मैक्सिमस स्पीड 64kph रही। जब थार सामने की तरफ ऑब्जेक्ट से टकराई, तब उस आगे से उसके परखच्चे उड़ गए। इस दौरान ड्राइवर और पैसेंजर सीट वाला एयरबैग खुल गया। बैक सीट पर बच्चों की डमी लड़खड़ाई, लेकिन वो सीट पर बनी रही। ग्लोबल NCAP ने इसका वीडियो शेयर किया है। क्रैश टेस्ट में थार को एडल्ट के लिए 4 स्टार और चाइल्ड के लिए 4 स्टार रेटिंग मिली।
  • साइड इंपैक्ट टेस्ट: थार का साइड इंपैक्ट टेस्ट भी किया गया। इस टेस्ट के दौरान खड़ी हुई थार में 50kmh की रफ्तार से एक मोबाइल बैरियर टकराती है। इस टेस्ट में ग्लोबल NCAP की तरफ से पास या फेल किया जाता है। जिसमें ये पास हो गई।
  • ESC टेस्ट: ग्लोबल NCAP द्वारा थार का इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) टेस्ट भी किया गया। इस टेस्ट में थार के दो अलग वैरिएंट का इस्तेमाल किया गया। टेस्ट के दौरान तेज रफ्तार से आ रही थार को इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल किया गया। इस दौरान गाड़ी के टायर सड़क से ऊपर उठ गए, लेकिन महज 3 सेकंड में वो कंट्रोल हो गई। हालांकि, थार की रफ्तार कितनी थी इस बारे में नहीं बताया गया।

2020 महिंद्रा थार: वैरिएंट वाइस कीमतें

  • जैसा कि हम टेबल से देख सकते हैं बेस-स्पेक AX ट्रिम, दोनों पेट्रोल-मैनुअल वैरिएंट की कीमत 9.80 लाख रुपए और डीजल-मैनुअल वैरिएंट की कीमत 10.65 लाख रुपए है। महिंद्रा के अनुसार, यह ट्रिम हार्डकोर ऑफ-रोड उत्साही लोगों के लिए है। इसमें स्टील व्हील्स, फिक्स्ड सॉफ्ट-टॉप, मैकेनिकल लॉकिंग डिफरेंशियल, ड्यूल फ्रंट एयरबैग और स्टैंडर्ड के तौर पर रोल केज मिलता है।
  • हायर ट्रिम-लेवल थार - LX के साथ उपलब्ध है और कई एडिशनल फीचर्स के साथ आता है। इसमें 18 इंच अलॉय व्हील, हार्ड-टॉप या कन्वर्टिबल सॉफ्ट-टॉप का विकल्प, 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलता हैं। थार LX पेट्रोल-मैनुअल की कीमत 12.49 लाख रुपए है, जबकि डीजल मॉडल की शुरुआती कीमत 12.85 लाख रुपये है।
4WD मैनुअलवैरिएंटकीमत
AX पेट्रोलस्टैंडर्ड 6-सीटर सॉफ्ट टॉप9.80 लाख रु.
AX पेट्रोल6-सीटर सॉफ्ट टॉप10.65 लाख रु.
AX डीजल6-सीटर सॉफ्ट टॉप10.85 लाख रु.
AX (O) पेट्रोल4-सीटर कन्वर्टिबल टॉप11.90 लाख रु.
AX (O) डीजल4-सीटर कन्वर्टिबल टॉप12.10 लाख रु.
AX (O) डीजल4-सीटर हार्ड टॉप12.20 लाख रु.
LX पेट्रोल4-सीटर हार्ड टॉप12.49 लाख रु.
LX डीजल4-सीटर कन्वर्टिबल टॉप12.85 लाख रु.
LX डीजल4-सीटर हार्ड टॉप12.95 लाख रु.
4WD ऑटोमैटिकवैरिएंटकीमत
LX पेट्रोल4-सीटर कन्वर्टिबल टॉप13.45 लाख रु.
LX पेट्रोल4-सीटर हार्ड टॉप13.55 लाख रु.
LX डीजल4-सीटर कन्वर्टिबल टॉप13.65 लाख रु.
LX डीजल4-सीटर हार्ड टॉप13.75 लाख रु.

2020 महिंद्रा थार: इंजन और गियरबॉक्स

  • न्यू जनरेशन थार में सबसे बड़ा बदलाव यह है कि यह पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। पेट्रोल इंजन एक 2.0-लीटर, चार-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल है जो 152 एचपी और 300 एनएम (ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 320 एनएम) जनरेट करता है।
  • डीजल इंजन 2.2-लीटर, चार-सिलेंडर, टर्बोचार्ज्ड यूनिट के साथ आता है, जो 132 एचपी और 300 एनएम जनरेट करता है। दोनों इंजनों में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्प मिलते हैं। स्टैंडर्ड के रूप में, थार को 4x4 सिस्टम और कम अनुपात के साथ एक मैनुअल-शिफ्ट ट्रांसफर केस मिलता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

और पढ़ें