पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

5G के लिए तैयार यूजर्स:सर्विस लॉन्चिंग के पहले ही साल में 4 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स हो जाएंगे, ज्यादातर यूजर्स चाहते हैं हाई स्पीड इंटरनेट

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लगभग सभी स्मार्टफोन कंपनियों का फोकस अब 5G हैंडसेट तैयार करने पर है। देश में भी अब धड़ल्ले से 5G स्मार्टफोन लॉन्च किए जा रहे हैं। हालांकि, अभी इस बात का पता नहीं कि 5G सर्विस कब तक लॉन्च होगी। इस बीच एरिक्सन कंज्यूमर लैब ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 5G लॉन्चिंग के पहले ही साल में इसके 4 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स हो जाएंगे।

ये भारत में 67% यूजर्स के साथ अपग्रेड करने के इरादे में सबसे बड़ी वृद्धि है, जो एक बार उपलब्ध होने के बाद 5G लेने का इरादा व्यक्त करता है। 5G आने से ऐसे स्मार्टफोन की डिमांड कई गुना बढ़ेगी। रिपोर्ट में बताया कि कैसे 5G पहले से ही नए यूजर्स के बिहेवियर को ट्रिगर करना शुरू कर रहा है।

उपभोक्ता की दिलचस्पी से मिलेगा फायदा
एरिक्सन इंडिया के हेड और नेटवर्क सॉल्यूशंस हेड (एरिक्सन साउथ ईस्ट एशिया, ओशिनिया और भारत), नितिन बंसल ने कहा कि यह देखते हुए कि इंडियन सर्विस प्रोवाइडर 5G की तैयारी कर रहे हैं। इसके अध्ययन से पता चलता है कि 5G के प्रति कुछ कंज्यूमर की एक्सपेक्टेशन को बढ़ाता है। जो उन्हें 5G अपनाने और उपभोक्ता अपेक्षाओं को पूरा करने में मदद करेगा।"

क्वाउड गेमिंग पर ज्यादा एक्टिव 5G यूजर्स
वाई-फाई का उपयोग कम करने के अलावा, शुरुआती 5G यूजर्स 4G यूजर्स की तुलना में प्रति सप्ताह क्लाउड गेमिंग पर औसतन दो घंटे अधिक और एआर ऐप पर एक घंटे खर्च करते हैं।

5G के लिए 30% तक अधिक पेमेंट को तैयार
5G यूजर्स इसकी स्पीड से संतुष्ट हैं, वहीं लगभग 70% इनोवेटिव सर्विस और नए ऐप की उपलब्धता से असंतुष्ट हैं। यूजर्स का कहना है कि वे डिजिटल सर्विस उपयोग के मामलों से जुड़ी 5G योजनाओं के लिए 20-30% अधिक पेमेंट करने को तैयार हैं। भारत में 10 में से 7 (70%) को 5G स्पीड ज्यादा होने की उम्मीद है। वहीं, 10 में 6 को 4G स्पीड में सुधार की उम्मीद है।

खबरें और भी हैं...