पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Tech auto
  • 4G User Base India Update; Data Traffic Increased By 60 Times Over Last 5 Years | India's Mobile Internet Usage

नोकिया की रिपोर्ट:पिछले 5 सालों में डाटा ट्रैफिक 60 गुना बढ़ा, देश में 4G यूजर्स 10 करोड़ के पार; हम डेली 5 घंटे फोन पर बिता रहे

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नोकिया ने अपनी मोबाइल ब्रॉडबैंड इंडिया ट्रैफिक इंडेक्स (MBiT) 2021 रिपोर्ट पेश की है। उसके मुताबिक, भारत में पिछले 5 साल में डाटा ट्रैफिक लगभग 60 गुना से अधिक बढ़ा है। ये ग्लोबली सबसे अधिक डाटा ट्रैफिक में से एक है। 4G डाटा कंजप्शन बढ़ने के चलते 2021 में डाटा ट्रैफिक साल-दर-साल के आधार पर 36% से अधिक बढ़ा है। इस दौरान 10 करोड़ नए 4G यूजर्स जुड़ने के साथ इन यूजर्स की संख्या 70 करोड़ को पार कर गई है।

देशभर में कुल डाटा ट्रैफिक में अकेले 4G का योगदान करीब 99% रहा। 4G डाटा ट्रैफिक में महानगरों की बजाए A, B और C वर्गों में ज्यादा बढ़ा है। रिपोर्ट में ये दिलचस्प बात भी सामने आई है कि देशभर में पहले से 2 मिलियन (20 लाख) एक्टिव 5G डिवाइस हैं।

डाटा ट्रैफिक तेजी से बढ़ेगा

नोकिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और इंडियन मार्केट हेड, संजय मलिक ने कहा कि भारत में डिजिटलाइजेशन तेजी से हो रहा है। इस वजह से 5G में बहुत संभावनाएं हैं। देश में ब्रॉडबैंड की वजह से डाटा कंजप्शन में तेजी आई है। आने वाले दिनों में इंटरनेट ऑफ थिंक्स (IoT) के वजह से भी डाटा ट्रैफिक बढ़ेगा।

भारतीय 5 घंटे फोन पर बिता रहे

  • रिपोर्ट के मुताबिक, मंथली डाटा कंजप्शन दिसंबर 2020 में 20% से अधिक की बढ़त के साथ 13.5GB तक पहुंच गया है। इसकी मुख्य वजह यूजर्स के द्वारा मोबाइल पर वीडियो देखना है। मंथली डाटा ट्रैफिक बढ़ाने में ग्रामीण इलाकों के नए यूजर्स भी शामिल हैं। मोबाइल लोगों के लिए एंटरटेनमेंट का सबसे बड़ा सोर्स रहा।
  • भारतीयों ने औसतन दिन में 5 घंटे फोन पर खर्च किए। फोन पर स्मॉल वीडियो का कंटेंट सबसे ज्यादा देखा गया। इंटरनेट यूजर्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए 2025 तक स्मॉल कंटेंट पर खर्च होने वाला समय 4 गुना तक बढ़ सकता है।

4G डिवाइस में 93% हिस्सेदारी VoLTE हैंडसेट की
रिपोर्ट के मुताबिक, 4G डिवाइसेज संख्या 60.7 करोड़ यूनिट पार कर गई है। वहीं, देश में 77% एरिया तक 4G डिवाइसेज की पहुंच हो चुकी है। LTE हैंडसेट में 93% हिस्सेदारी VoLTE डिवाइसेज की है। VoLTE हैंडसेट पर डाटा की मदद से कॉलिंग हो जाती है। 2021 में स्मार्टफोन इंडस्ट्री में दहाई अंक की वृद्धि की संभावना है। सस्ते 4G स्मार्टफोन लॉन्च होने से डाटा ट्रैफिक में भी बढ़त होगी। अभी डाटा का सबसे ज्यादा इस्तेमाल OTT प्लेफॉर्म पर हो रहा है।

खबरें और भी हैं...