पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नए साल में नई सौगात:भारतीय बाजार में एंट्री करेंगी ये 5 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, 15 लाख से कम होगी इनकी कीमत; देखें लिस्ट

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • महिंद्रा एंड महिंद्रा भारत में अपने वाहन पोर्टफोलियो के विस्तार पर काम कर रही है
  • मारुति सुजुकी भी एक या दो साल से इलेक्ट्रिक वैगन-आर की टेस्टिंग कर रही है

ऑटोमोबाइल उद्योग एक इलेक्ट्रिक क्रांति की ओर अग्रसर है। विभिन्न देशों की सरकारें अपने-अपने देशों में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए पहले से ही कड़ी मेहनत कर रही हैं, इस प्रकार उनके ओवरऑल कार्बन फुटप्रिंट को कम किया जा रहा है, जिसमें भारत भी शामिल है। हालांकि हमारे देश में बहुत सारे इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन उपलब्ध हैं, लेकिन इलेक्ट्रिक कारें बहुत सीमित हैं।

भारतीय बाजार में लॉन्च के लिए बहुत सारे ईवी लाइन-अप हैं, और उनमें से कुछ अपेक्षाकृत सस्ती भी होंगे। यहां, हम आपको पांच अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी कीमत 15 लाख रुपए से कम होगी। नीचे देखें लिस्ट...

1. महिंद्रा eXUV300 (Mahindra eXUV300)

  • महिंद्रा एंड महिंद्रा भारत में अपने वाहन पोर्टफोलियो के विस्तार पर काम कर रही है, और कुछ इलेक्ट्रिक वाहन पाइपलाइन में भी हैं। महिंद्रा XUV300 इलेक्ट्रिक (या eXUV300) को 2020 ऑटो एक्सपो में अपने कॉन्सेप्ट फॉर्म में शोकेस किया गया था, और जब इसे लॉन्च किया जाएगा, तो इसकी कीमत टाटा नेक्सन ईवी के मुकाबले प्रतिस्पर्धी रखी जाएगी, जो 13 लाख रु से 16 लाख रुपए हो सकती है।
  • eXUV300 के स्पेसिफिकेशन फिलहाल एक रहस्य बने हुए हैं, लेकिन ड्राइविंग रेंज की पुष्टि महिंद्रा इलेक्ट्रिक के एमडी और सीईओ, महेश बाबू ने लगभग 375 किलोमीटर की है। अन्य रिपोर्टों से यह भी पता चलता है कि लोअर ड्राइविंग रेंज के साथ एक एंट्री-लेवल वर्जन भी पेश किया जाएगा, जो शहरी खरीदारों की ओर केंद्रित है।

सोनेट, मैग्नाइट से लेकर ईकोस्पोर्ट तक बाजार में उपलब्ध हैं ये 8 सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी, जानिए किसे खरीदना फायदे का सौदा

2. महिंद्रा सुजुकी वैगनआर ईवी (Maruti Suzuki Wagon R EV)

  • मारुति सुजुकी भी एक या दो साल से इलेक्ट्रिक वैगन-आर की टेस्टिंग कर रही है, और ऐसा लगता है कि ये टेस्टिंग अब फाइनल फेज में है। कंपनी ने पहले खुलासा किया था कि वैगनआर ईवी को कमर्शियल खरीदारों और प्राइवेट फ्लीट ऑपरेटरों के लिए माना जा रहा है। निर्माता द्वारा निजी खरीदारों को वाहन रिटेल करने के बारे में संदेह है, क्योंकि भारतीय बाजार में ईवी मुख्य धारा नहीं है।
  • इसके अलावा, लगभग 8 लाख रुपए की अनुमानित कीमत के साथ वैगनआर ईवी निश्चित रूप से रेगुलर वैगन-आर की तरह खरीदारों को आकर्षित करने के लिए संघर्ष करेगी। बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर स्पेसिफिकेशन इस समय अज्ञात हैं, लेकिन पुरानी रिपोर्टों ने 100 किमी से अधिक की अनुमानित रेंज का दावा किया था।

3. टाटा अल्ट्रोज ईवी (Tata Altroz EV)

  • टाटा मोटर्स अपनी लाइनअप को बढ़ाने के लिए भी काम कर रही है, जिसमें पारंपरिक ICE-पावर्ड कार के साथ-साथ EV भी हैं। ईवी सेगमेंट में इलेक्ट्रिक अल्ट्रोज शायद सबसे प्रतीक्षित वाहन है। इसे 2020 ऑटो एक्सपो में प्रोडक्शन नीयर फॉर्म में दिखाया गया था, और इस साल के अंत से पहले इसके लॉन्च होने की उम्मीद थी। हालांकि, ईवी की लॉन्चिंग में अब देरी हो गई है, और अब इसकी 2021 के मध्य तक आने की उम्मीद है।
  • टाटा अल्ट्रोज इलेक्ट्रिक को रेगुलर अल्ट्रोज की तरह ही ब्रांड के ALFA प्लेटफॉर्म से जोड़ा जाएगा। अल्ट्रोज ईवी में 250 से 300 किमी की ड्राइविंग रेंज मिलने की उम्मीद है, और इसमें नेक्सन ईवी के समान Ziptron तकनीक होगी। इसकी कीमत लगभग 10-12 लाख रुपए होने की उम्मीद है।

29500 प्रति माह की सब्सक्रिप्शन पर घर ला सकते हैं टाटा नेक्सन ईवी, मेंटेनेंस-सर्विसिंग और इंश्योरेंस का टेंशन कंपनी का

4. महिंद्रा eKUV100 (Mahindra eKUV100)

  • eXUV300 आने से पहले, महिंद्रा एंड महिंद्रा eKUV100 को भारत में लॉन्च करेगी। ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान इसे प्रोडक्शन नीयर फॉर्म में पेश किया गया था, और एक बार चार्ज करने पर 140 किमी की ड्राइविंग रेंज मिलने की उम्मीद है। ऐसी खबरें हैं कि इसमें लॉन्ग रेंज वैरिएंट भी उपलब्ध होगा, जिसकी कीमत अधिक होगी।
  • eKUV100 की कीमत 9.5-12 लाख रुपए के बीच होने की उम्मीद है। रेगुलर KUV100 पर इसकी अधिक कीमत का उचित साबित करने के लिए, इसमें कुछ प्रीमियम फीचर्स भी होंगे। जैसे, यह ईवी भारतीय बाजार में सबसे सस्ती गाड़ी होगी, कम से कम टाटा HBX ईवी के आने तक।

मारुति, हुंडई से होंडा तक, इन 9 सेडान को सस्ते में खरीदने का मौका; 2.5 लाख रुपए तक मिल रहा डिस्काउंट

5. टाटा HBX इलेक्ट्रिक (Tata HBX Electric)

  • टाटा HBX को 2021 के मध्य तक भारतीय बाजार में लॉन्च करने की उम्मीद है, और इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को 2021 के अंत तक बाजार में डेब्यू कर सकता है। इस पॉइंट पर वाहन ज्यादातर एक रहस्य है, जिसके बारे में केवल कुछ जानकारियां ही उपलब्ध हैं। अल्ट्रोज की तरह, एचबीएक्स और एचबीएक्स ईवी को ALFA प्लेटफॉर्म द्वारा अंडरपिनिंग किया जाएगा। बैटरी और मोटर स्पेक्स का खुलासा अगले साल ही होगा।
  • ICE-पावर्ड टाटा HBX की कीमत 5.5-8 लाख रुपए होने की उम्मीद है। इलेक्ट्रिक HBX की कीमत इसके ऊपर एक महत्वपूर्ण प्रीमियम के साथ होगी, जिसकी कीमत लगभग 8 लाख रुपए से शुरू होगी। यदि टाटा अपना कार्ड सही खेलता है, तो भारत में HBX बेहद लोकप्रिय हो जाएगी, मुख्य रूप से इसकी कीमत के कारण।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

और पढ़ें