• Hindi News
  • Tech auto
  • 74% Respondents Getting Pesky Messages Despite Being In Trai's DND List: Survey

अनचाहे मैसेज से लोग परेशान:ट्राई की DND लिस्ट में नाम होने के बाद भी 74% लोगों को मिल रहे SMS, इन्हें रोकने के अब एक उपाय

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

स्मार्टफोन पर रोजाना कई कंपनियों के SMS आते हैं। इनमें क्रेडिट कार्ड, शॉपिंग, ऑफर्स, सर्विस प्रोवाइडर जैसे कई मैसेज शामिल होते हैं। कई बार तो इन SMS की संख्या 8 से 10 तक हो जाती है। लगातार मिलने वाले इन मैसेज से यूजर परेशान भी हो जाते हैं। जिसकी वजह से कई फोन में 'डू नॉड डिस्टर्ब' मोड को ऑन कर लेते हैं। हालांकि, इस मोड के बाद भी लोग इस तरह के SMS से परेशान हो रहे हैं।

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लोकलसर्कल्स की रिपोर्ट के मुताबिक, टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई की DND (डू नॉट डिस्टर्ब) लिस्ट में नाम होने के बावजूद 74 प्रतिशत लोगों को इस तरह के अनचाहे SMS मिल रहे हैं।

मोबाइल प्रोवाइडर के सबसे ज्यादा मैसेज
लोकलसर्कल्स के सर्वे के मुताबिक, 74 प्रतिशत लोगों ने कहा कि नियामक संस्था ट्राई की 'डू नॉट डिस्टर्ब' सूची में होने के बावजूद उन्हें इस तरह के SMS मिल रहे हैं। 26 प्रतिशत लोगों का मानना है कि 25 प्रतिशत SMS मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर द्वारा भेजे जाते हैं। जिसमें बैंकिंग, बीमा, रियल एस्टेट, लोकर सर्विसेज, शॉपिंग, ऑफर्स और पैसे कमाने की पेशकश स्पैम SMS में शामिल होते हैं।

'डू नॉट डिस्टर्ब' लिस्ट का मतलब परेशान करने वाले कॉल या मैसेज से यूजर्स को बचाना होत है, लेकिन ऐसा होता नहीं है। सर्वे से पता चला है कि 73 प्रतिशत लोगों को हर दिन चार या उससे ज्यादा अनचाहे SMS मिलते रहे हैं। लोकलसर्कल्स द्वारा किए गए इस सर्वेस में देश के 324 जिलों के 35,000 लोग शामिल हुए थे।

SMS को कैसे रोका जाए?
वैसे तो इस तरह के मैसेज को रोकने का सबसे अच्छा तरीका 'डू नॉन डिस्टर्ब' मोड है, लेकिन इसे ऑन करने के बाद भी इस तरह के मैसेज आते रहते हैं। तब इसके लिए यूजर इन कंपनियों को ब्लॉक कर सकते हैं।

  • डू नॉड डिस्टर्स मोड: इस मोड को ऑन करने के लिए फोन की सेटिंग्स में जाएं। यहां नीचे की तरफ स्क्रॉल करने पर आपको 'डू नॉट डिस्टर्ब' का ऑप्शन नजर आएगा। इसे ओपन करें। अब अपनी सहूलियत के हिसाब से आप इस मोड के फीचर्स को ऑन कर सकते हैं। SMS की तरह आप कॉल के लिए इस मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • SMS ब्लॉक करें: मान लीजिए आपने DND मोड को ऑन कर लिया है, लेकिन आपके पास इस तरह के SMS आते पहते हैं। तब मैुनअली आप एक-एक SMS पर जाकर उसे ब्लॉक कर सकते हैं। जिस कंपनी को ब्लॉक करना है उसके लिए आप मैसेज की सेटिंग में जाएं और ब्लॉक को चुनें।

सरकार ने नियम किए सख्त
मोबाइल ग्राहकों को अनचाहे कॉल और SMS से राहत देने के लिए टेलीकॉम डिपार्टमेंट (DoT) नया रोडमैप तैयार कर रहा है। इसके तहत टेलीकॉम कंपनियां ग्राहक बढ़ाने के लिए यूजर्स को एक तय लिमिट से ज्यादा फोन कॉल और SMS नहीं कर सकतीं। यदि ऐसा होता है तो परेशान करने वाले कॉलर पर 1,000 रुपए से 10,000 रुपए प्रति उल्लंघन के जुर्माने की सीमा का प्रावधान किया गया है।