अभिषेक तैलंग के साथ Tech Talk:एक्सपर्ट से जानिए बेस्ट-3 क्रिप्टो वॉलेट के बारे में; इनमें सेफ, सिक्योर और फ्री एक्सेस मिलेगा

नई दिल्ली3 महीने पहलेलेखक: अभिषेक तैलंग

क्रिप्टोकरेंसी पूरे दुनिया में बहुत ही तेजी से पॉपुलर हुई है और ज्यादातर देशों में इसमें इन्वेस्ट करने की होड़ लगी हुई है। कई लोग तरह-तरह की डिजिटल करेंसी को ही फ्यूचर बता रहे हैं। लेकिन, क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करने से पहले सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपके पास एक सिक्योर और सेफ क्रिप्टो वॉलेट होना चाहिए। तो आज के इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे ही बेस्ट क्रिप्टो वॉलेट के बारे में जानेंगे जो एक सीखने वाले से लेकर सीख चुके लोगों तक सभी के बहुत काम के हैं।

बिनांस (Binance)
बिनांस एक काफी सिक्योर और बढ़िया क्रिप्टो वॉलेट है और खास कर तब जब आप एक ऐसे क्रिप्टो वॉलेट की तलाश में है जो ना सिर्फ आपकी क्रिप्टोकरेंसी को सेव कर के रखेगा, बल्कि उसी वॉलेट से आप ट्रेडिंग भी कर सकेंगे। बिनांस में आपको करीब 1000 अलग-अलग क्रिप्टो करेंसी का एक्सेस मिल जाता है, चाहे फिर वो छोटी क्रिप्टोकरेंसी हो या कोई बड़ी क्रिप्टोकरेंसी हो, आप सभी पर आसानी से इन्वेस्ट कर पाएंगे। बिनांस से सिक्योर एंड सेफ ट्रेडिंग करने के लिए आपको सिर्फ 0.10% कमीशन देना होगा। बिनांस क्रिप्टो वॉलेट iOS और एंड्रॉयड दोनों ही प्लेटफॉर्म पर अवेलेबल है और इसे फ्री भी डाउनलोड कर सकते हैं।

वजीर एक्स (WazirX)
अब आपको बताते हैं एक ऐसा वॉलेट जो सेफ और भरोसेमंद भी है साथ ही आपको कई अलग-अलग तरह की क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने का मौका भी देता है। वजीर एक काफी बढ़िया ऑप्शन है। वजीर एक्स से आप 100 से भी ज्यादा तरह की क्रिप्टोकरेंसी खरीद और बेच सकते हैं। ये UPI, NEFT, IMPS जैसे सभी ट्रांजैक्शन को सपोर्ट करता है और आपको किसी भी तरह का विड्रॉवल चार्ज भी नहीं देना पड़ता। वजीर एक्स काफी सिक्योर है और साथ ही ये iOS और एड्रॉयड दोनों ही प्लेटफॉर्म पर अवेलबल है।

कॉइनबेस
अब अगर अपने अभी क्रिप्टो पर इन्वेस्ट करना नया नया शुरू किया है मतलब अभी आप एक नौसिखिया हैं और चाहते हैं एक ऐसा वॉलेट जो बेस्ट और सिक्योर भी हो। जो आपका पैसा संभाल कर रख सके तो कॉइनबेस आपके लिए एक बढ़िया ऑप्शन होगा। कॉइनबेस का यूजर इंटरफेस बहुत ही आसान सा है और ये 100 % सेफ एंड सिक्योर भी है। सिक्योरिटी के लिए इसमें 2 फैक्टर ऑथेंटिकेशन मिलता है। कॉइनबेस में 98% डाटा ऑफलाइन सेव होता है। मतलब कि इसमें किसी तरह का ऑनलाइन खतरा भी बहुत कम है। कॉइनबेस आपको iOS और एंड्रॉयड दोनों ही प्लेटफॉर्म पर मिल जाएगा।