• Hindi News
  • Tech auto
  • Aditya Birla Fashion (ABFRL) Data Allegedly Leaked Online, Over 5 Million Email Addresses Breached

54 लाख लोगों का डेटा चोरी:आदित्य बिरला फैशन के चोरी हुए डेटा में क्रेडिट कार्ड भी शामिल, हैकर्स ने ईमेल को ऑनलाइन लीक किया

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आदित्य बिरला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड (ABFRL) के 54 लाख यूजर्स के डेटा चोरी हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर्स ने इन यूजर्स का डेटा लीक करके ऑनलाइन पोस्ट कर दिया है। जो डेटा ऑनलाइन शेयर किया गया है उसमें यूजर्स का ईमेल एड्रेस शामिल है। लीक डेटा में कर्मचारियों की सैलरी की डिटेल्स, रिलीजन और उनका मैरिटल स्टेटस जैसी जानकारी भी शामिल हैं।

इस डेटा को ShinyHunters नाम के एक हैकर ग्रुप ने ऑनलाइन पोस्ट किया है। ग्राहकों के डेटा ब्रीच की जानकारी Have I Been Pwned वेबसाइट ने दी। रिपोर्ट के मुताबिक, जिन यूजर्स के डेटा चोरी हुआ है उसने हैकर्स द्वारा फिरौती मांगी जा रही है।

लीक हुए डेटा में यूजर्स की कौन-सी डिटेल
जिन54 लाख से भी ज्यादा यूजर्स का डेटा चोरी हुआ है, उसमें उनकी कई प्राइवेट डिटेल शामिल हैं। इसमें यूजर का नाम, फोन नंबर, एड्रेस, जन्म तिथि, ऑर्डर हिस्ट्री, क्रेडिट कार्ड डिटेल, मैसेज-डाइजेस्ट एल्गोरिथम 5 (MD5) हैश के रूप में स्टोर किए गए पासवर्ड भी शामिल हैं। फिलहाल हैकर्स ने यूजर्स का सिर्फ ईमेल एड्रेस ही ऑनलाइन लीक किया है।

हैकर्स ने यूजर्स से पैसों की डिमांड की
रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल दिसंबर में आदित्य बिरला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड के 54 लाख 70 हजार से ज्यादा अकाउंड को चोरी किया गया। बाद में उसके लिए फिरौती मांगी गई। जब हैकर्स की फिरौती की डिमांड को नहीं माना गया, तब उसने डेटा को एक पॉपुलर हैकिंग फोरम पर पब्लिकली पोस्ट कर दिया।

अपने डेटा को चेक करें
आप ये चेक करना चाहते हैं कि आपके अकाउंट का डेटा लीक हुआ या नहीं, तो इसके लिए Have I Been Pwned वेबसाइट पर जाएं। अपने ईमेल और फोन नंबर की मदद से अकाउंट का स्टेटस चेक करें।