पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tech auto
  • After Honda, Now Bajaj Motorcycles Working On A Royal Enfield 350 Rival? ‘Neuron’ Name Registered

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रॉयल एनफील्ड की मुश्किलें बढ़ेंगी:होंडा के बाद अब बजाज लाएगी Sub-400cc कैटेगरी की नई क्रूजर मोटरसाइकिल, रिपोर्ट्स का दावा- न्यूरॉन नाम से हो सकती है लॉन्च

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो (क्रेडिट-ऑटो फ्रेबरिका)
  • क्रूजर बाइक के तौर पर बजाज के पास एवेंजर सीरीज में दो मोटरसाइकिल स्ट्रीट 160 और क्रूज 220 हैं।
  • न्यूरॉन में कई यूनिक डिजाइन एलीमेंट्स हो सकते हैं, जो इसे एंवेजर सीरीज से अलग बनाएंगे।

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने हाल ही में हाईनेस सीबी 350 के साथ Sub-400 सीसी मॉडर्न-क्लासिक मोटरसाइकिल सेगमेंट में कदम रखा, जिसे देश में 1.90 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। भारत में इसका सीधा मुकाबला रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 से होगा। अब तक सब-400 सीसी कैटेगरी में एनफील्ड का दबदबा था लेकिन अब कंपनी की मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं क्योंकि इस सेगमेंट में बजाज ऑटो भी एंट्री करने की तैयारी कर रही है।

न्यूरॉन नाम से लॉन्च हो सकती है बजाज की नई क्रूजर बाइक

  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, बजाज ने 'न्यूरॉन' नाम को ट्रेडमार्क करने के लिए एक एप्लिकेशन फाइल की है, जिसके एक मास-मार्केट क्रूजर मोटरसाइकिल होने की उम्मीद है जो रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350, जावा, बेनेली इम्पीरियल 400 के साथ-साथ हाल ही में लॉन्च हुई होंडा हाईनेस सीबी 350 को चुनौती देगी।
  • गौर करने वाली बात यह है कि बजाज की एवेंजर सीरीज लाइन-अप के पास पहले से ही एक मास-मार्केट है। बड़ी सब-400 सीसी मोटरसाइकिल एवेंजर से प्रेरणा ले सकती है, क्योंकि कंपनी की लाइन-अप में सबसे पुराने और सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले नामों में से एक है।

फिलहाल कंपनी ने कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं किया
हालांकि, बजाज की तरफ से आधिकारिक तौर पर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है, और 'न्यूरॉन' वास्तव में पूरी तरह से एक अलग मोटरसाइकिल हो सकती है। बहरहाल, अगर यह सब-400 सीसी क्रूजर है, तो यह डोमिनार 400 के 373.3 सीसी सिंगल-सिलेंडर इंजन का उपयोग भी कर सकता है। हालांकि, क्रूजर मोटरसाइकिल में इस इंजन को फिट करना एक चुनौती हो सकती है।

न्यूरॉन में मिल सकते हैं यूनिक डिजाइन एलिमेंट्स

  • एवेंजर सीरीज में वर्तमान में दो मोटरसाइकिल स्ट्रीट 160 और क्रूज 220 शामिल हैं। स्ट्रीट 160 की शुरुआती कीमत 99,597 रुपए है, जबकि क्रूज 220 की कीमत 1.21 लाख रुपए (दोनों कीमतें, एक्स-शोरूम दिल्ली) है। स्ट्रीट 160, जैसा कि नाम से पता चलता है, इसमें 160 सीसी इंजन मिलता है जो 15 पीएस और 13.7 एनएम का इंजन आउटपुट जनरेट करता है, जबकि क्रूज 220 में 220 सीसी सिंगल-सिलेंडर, ऑयल-कूल्ड इंजन 19.03 पीएस और 17.55 एनएम का इंजन आउटपुट जनरेट करता है।
  • स्ट्रीट 160 में एक मॉडर्न स्ट्रीट डिजाइन है, जबकि, क्रूज 220 में मॉडर्न एलिमेंट्स के साथ एक प्रीमियम मोटरसाइकिल है। हालांकि, एक प्रीमियम मोटरसाइकिल होने के नाते न्यूरॉन के पास इन दो से अलग दिखने के लिए कुछ यूनिक डिजाइन एलिमेंट्स होंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें