सेमीकंडक्टर की कमी का असर:महिंद्रा इस महीने 7 दिन 'नो प्रोडक्शन डे' मनाएगी, इसका असर उसके रेवेन्यू पर होगा; मारुति का प्रोडक्शन 40% घटने का अनुमान

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सेमीकंडक्टर की कमी से ऑटोमोबाइल कंपनियां अब तक उबर नहीं पाई हैं। अगस्त में भले ही कई कंपनियों को सालाना और मासिक आधार पर ग्रोथ मिली हो, लेकिन उन्होंने इस बात को माना है कि सेमीकंडक्टर की वजह से ये ग्रोथ कम रही। सितंबर में भी सेमीकंडक्टर का असर कई कंपनियों पर दिखने वाला है। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अनाउंस किया है उसकी ऑटोमोटिव डिवीजन को सेमीकंडक्टर्स की आपूर्ति का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में इस महीने करीब 7 दिन 'नो प्रोडक्शन डे' रहेंगे।

कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, "चिप की कमी के चलते वो अपने ऑटोमोटिव डिवीजन प्लांट्स में 'नो प्रोडक्शन डे' मनाएगी। इस वजह से सितंबर में उसके प्रोडक्शन वॉल्यूम पर 20 से 25 प्रतिशत की कमी आने का अनुमान है।"

ट्रैक्टर और XUV7OO का प्रोडक्शन प्रभावित नहीं होगा
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने ये भी कहा कि कंपनी सेमीकंडक्टर के प्रभाव को सीमित करने के लिए विभिन्न लागत अनुकूल उपाय भी कर रही है। हालांकि, प्रोडक्शन घटने का सीधा असर कंपनी के रेवेन्यू और प्रॉफिट पर होगा। कंपनी ने बताया कि 'नो प्रोडक्शन डे' के दौरान ट्रैक्टर और थ्री व्हीलर बिजनेस को प्रभावित नहीं होगा। साथ ही, XUV7OO के प्रोडक्शन रैंप-अप और लॉन्च योजनाओं पर भी पर कोई प्रभाव नहीं होगा। कंपनी जल्द ही इसकी बुकिंग शुरू करने के लिए तारीख की एलान करेगी।

महिंद्रा की सालाना ग्रोथ 21.6% घटी

  • अगस्त में महिंद्रा एंड महिंद्रा की सालाना ग्रोथ 21.6% घट गई। बीते महीने कंपनी ने कुल 21,360 गाड़ियां बेचीं। ये आंकड़ा अगस्त 2020 में 27,229 गाड़ियों का था। यानी कंपनी ने 5,869 यूनिट कम बेची।
  • हालांकि, महिंद्रा का गाड़ियां एक्सपोर्ट करने का आंकड़ा 43% बढ़ गया। कंपनी ने अगस्त 2020 में 955 यूनिट एक्सपोर्ट की थीं, जो बीते महीने बढ़कर 1,363 यूनिट हो गईं।

मारुति के प्रोडक्शन पर भी असर होगा
महिंद्रा एंड महिंद्रा से पहले मारुति सुजुकी भी सेमीकंडक्टर की वजह से प्रोडक्शन में कटौती का अनाउंस कर चुकी है। मारुति ने कहा कि हरियाणा और गुजरात दोनों में कुल प्रोडक्शन का 40% आउटपुट कम हो सकता है। कोरोना ने जब अपने पैर पसारना शुरू किए थे उसके बाद से ही सेमीकंडक्टर की कमी शुरू हो गई थी।

मारुति सुजुकी को 4.8% की सालाना ग्रोथ मिली

  • देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने बीते महीने कुल 1.30 लाख गाड़ियां बेचीं। ये पिछले साल अगस्त के मुकाबले 4.8% ज्यादा है। अगस्त 2020 में कंपनी ने 1.24 लाख गाड़ियां बेची थीं।
  • बीते साल अगस्त में कंपनी ने 7920 यूनिट एक्सपोर्ट की थीं, जो बीते महीने बढ़कर 20,619 यूनिट रही। यानी कंपनी ने 12,699 यूनिट ज्यादा एक्सपोर्ट की।
  • हालांकि, कंपनी को डोमेस्टिक सेल्स में 5.7% का नुकसान हुआ है। अगस्त 2020 में कंपनी की डोमेस्टिक सेल्स 1.16 लाख यूनिट की थी, जो बीते महीने घटकर 1.10 लाख यूनिट रही।
खबरें और भी हैं...