• Hindi News
  • Tech auto
  • BS6 Honda Jazz Price| After the BS6 upgrade, the new Honda Jazz will be available only in petrol engines, 1.5 liter diesel engine will be removed from the Jazz lineup

ऑटो / बीएस6 अपग्रेडेशन के बाद नई होंडा जैज सिर्फ पेट्रोल इंजन में उपलब्ध होगी, 1.5 लीटर वाला डीजल इंजन हटाया जाएगा

2019-20 के दौरान, HCIL का कुल बिक्री योगदान पेट्रोल से लगभग 80 प्रतिशत और डीजल से 20 प्रतिशत था, लेकिन यह ट्रेंड हर प्रोडक्ट सेगमेंट की हिसाब से अलग था
X

  • कंपनी ने थर्ड जनरेशन होंडा जैज को जुलाई 2015 में भारतीय बाजार में लॉन्च किया था
  • वर्तमान में जैज 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन ऑप्शन में अवेलेबल है

दैनिक भास्कर

May 21, 2020, 01:05 PM IST

नई दिल्ली. होंडा कार्स इंडिया अपनी पावरट्रेन स्ट्रेटजी पर दोबारा काम कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, बीएस6 अपग्रेडेशन के बाद जैज का सिर्फ पेट्रोल-ओनली मॉडल बाजार में उतारा जाएगा। कार का थर्ड जनरेशन मॉडल 2015 में लॉन्च किया गया था। वर्तमान में होंडा जैज मैनुअल और CVT ट्रांसमिशन से लैस 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन और 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस 1.5 लीटर डीजल इंजन ऑप्शन में अवेलेबल है। दोनों ही इंजन बीएस6 होंडा अमेज में भी मिलते हैं।

जैज डीजल को लाइनअप से क्यों हटाया जा रहा है?
होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड के मार्केटिंग एवं सेल्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट राजेश गोयल ने बताया कि “2019-20 के दौरान, HCIL का कुल बिक्री योगदान पेट्रोल से लगभग 80 प्रतिशत और डीजल से 20 प्रतिशत था, लेकिन यह ट्रेंड हर प्रोडक्ट सेगमेंट की हिसाब से अलग था। हालांकि पेट्रोल के प्रति बाजार की प्राथमिकता में बदलाव हो रहा है, लेकिन हमारा मानना ​​है कि डीजल की मांग तुरंत गायब नहीं होगी। इसलिए, हमारे बीएस 6 लाइन-अप में, हमने रणनीतिक रूप से अपने ग्राहकों की पसंद के अनुरूप कुछ खास सेगमेंट डीजल मॉडल पेश करने का निर्णय लिया है। उदाहरण के लिए, सब-4-मीटर सेगमेंट में हमारे तीन उत्पाद प्रोडक्ट है, WR-V और अमेज़ में डीजल योगदान काफी महत्वपूर्ण था और इसलिए उन्हें पेट्रोल और डीजल दोनों में पेश किया जा रहा है। दूसरी ओर, प्रीमियम हैचबैक जैज़ के ग्राहक तेजी से पेट्रोल मॉडल का विकल्प चुन रहे हैं, और इसलिए नए जैज़ को पेट्रोल वेरिएंट में ही पेश किया जाएगा।

जैज के लिए आगे कि क्या रणनीति है?
होंडा जैज को नए सिरे से तैयार किया जा रहा है। 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के बीएस6 कंप्लेंट वर्जन के अलावा, जैज के डिजाइन और फीचर्स में भी बदलाव देखने को मिलेगा। जिसमें कॉस्मैटिक अपडेट्स और एडिशनल कंफर्ट फीचर्स के अलावा एलईडी हेडलाइट्स शामिल हैं।
होंडा ने लॉकडाउन से पहले अपडेटेड जैज़ का टीज़र जारी किया था लेकिन मॉडल की बिक्री कब शुरू होगी इस बारे में कोई सफाई नहीं दी। गोयल ने कहा, "हमारे मॉडल रिफ्रेशमेंट प्लान के अनुसार, रिफ्रेश बीएस 6 जैज़ को कुछ समय बाद लॉन्च किया जाएगा। लॉकडाउन के कारण होंडा कार्स की प्रोडक्ट लॉन्चिंग काफी प्रभावित हुई है। जैज बीएस 6 की लॉन्चिंग बीएस6 WR-V और नेक्स्ट-जनरेशन होंडा सिटी से साथ हो सकती है। 

नई होंडा जैज का मुकाबला किन कारों से होगा?
BS6 होंडा जैज का मुकाबला अन्य प्रीमियम हैचबैक जैसे मारुति सुजुकी बलेनो, टोयोटा ग्लांजा, हुंडई i20 और टाटा अल्ट्रोज ​​से होगा। दिलचस्प बात यह है कि अल्ट्रोज को छोड़कर, जो 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है, अन्य सभी प्रतिद्वंद्वी सिर्फ पेट्रोल फॉर्म में उपलब्ध हैं। वर्तमान-जनरेशन हुंडई i20 अपने रन-आउट फेज में है, हालांकि इस साल के अंत में आने वाले अगले-जनरेशन मॉडल को डीजल इंजन के साथ पेश किया जाएगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना