• Hindi News
  • Tech auto
  • Airtel And Vi Lag Behind Jio In 4G Download Speed In September, But Vi Continues To Dominate Uploading

बढ़ रही 4G स्पीड:सितंबर में 4G डाउनलोड स्पीड में जियो से पिछड़े एयरटेल और Vi, लेकिन अपलोडिंग में Vi का दबदबा कायम

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रिलायंस जियो के दम पर टेलीकॉम इंडस्ट्री की औसत 4G डाउनलोड स्पीड बढ़ रही है। प्रमुख तीन कंपनियों की 4G स्पीड में उछाल देखने को मिला है। हर बार की तरह इस बार भी रिलायंस जियो ने औसत 4G डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल और वीआई (वोडाफोन-आइडिया) को एक बार फिर भारी अंतर से मात दी है।

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के हालिया जारी आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर में रिलायंस जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 20.9Mbps मापी गई। जियो की 4G डाउनलोड स्पीड एयरटेल से 9MBPS तो वीआई इंडिया से 6.5MBPS अधिक रही। अगस्त के मुकाबले जियो की औसत 4G डाउनलोड स्पीड में उछाल देखने को मिला है। पिछले माह स्पीड 18.2Mbps नापी गई थी। रिलायंस जियो औसत 4G डाउनलोड स्पीड में लगातार नंबर वन की पोजीशन पर काबिज है।

एयरटेल और Vi, जियो से पिछड़े
सितंबर माह में एयरटेल, रिलायंस जियो से 9Mbps पिछड़ गया। एयरटेल ने 11.9Mbps 4G डाउनलोड स्पीड दर्ज की। अगस्त के मुकाबले उसकी स्पीड में 5.5Mbps बढ़ गई है पर इस बढ़ोत्तरी के बावजूद एयरटेल लगातार पिछले कई महीनों से तीसरे नंबर पर बना हुआ है।

वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने अपने कारोबार का विलय कर लिया था और अब वे वोडाफोन-आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं पर अप्रैल 2021 तक ट्राई दोनों के आकंड़े अलग अलग दिखाता था। मई माह से ट्राई ने दोनों कंपनियों के आंकड़े वीआई इंडिया के नाम से प्रकाशित करने शुरू कर दिए हैं।

वोडाफोन-आइडिया यानी वीआई इंडिया के आंकड़ें बताते हैं कि सितंबर माह में कंपनी की औसत 4G डाउनलोड स्पीड में 5.4Mbps की बढ़ोतरी दर्ज की गई। सितंबर में वी-आई इंडिया की औसत 4G डाउनलोड स्पीड 14.4Mbps नापी गई। वीआई इंडिया ने भारती एयरटेल को तीसरे नंबर पर ढकेल कर दूसरा स्थान हासिल किया है पर कंपनी रिलायंस जियो के सामने ठहर नही सकी और करीब 6.5Mbps से पीछे छूट गई।

अपलोड में Vi का दबदबा कायम
सितंबर में 7.2Mbps के साथ वीआई इंडिया औसत 4G अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहा। दूसरे नंबर पर रिलायंस जियो ने बाजी मारी उसकी अपलोड स्पीड 6.2Mbps रही। एयरटेल औसत 4G अपलोड स्पीड के मामले में भी तीसरे नंबर पर रहा। कंपनी की सितंबर माह की औसत अपलोड स्पीड 4.5Mbps नापी गई। ट्राई द्वारा औसत गति की गणना माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर की जाती है।

खबरें और भी हैं...