टुटेला की रिपोर्ट:गेमिंग और वीडियो कॉलिंग में एयरटेल, तो कवरेज में जियो का दबदबा, Vi ने इस कैटेगरी में सभी को पीछे छोड़ा

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बेहतर सर्विस के मामले में एयरटेल का ग्राफ बीते कुछ महीने से लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में अब मोबाइल डेटा कंपनी टुटेला ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि वीडियो स्ट्रीमिंग, ऑनलाइन गेमिंग और HD वीडियो कॉलिंग में कंपनी का सर्विस सबसे बेहतर है। रिपोर्ट के मुताबिक, एयरटेल ने 6 में से 4 मेट्रिक्स टेस्ट में शानदार प्रदर्शन किया।

इस टेस्ट के दौरान एयरटेल को अन्य सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स की तुलना में 56.6% एक्सीलेंट कंसीस्टेंट क्वालिटी स्कोर मिला। इसमें देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया शामिल रहीं। टुटेला ने रिपोर्ट के लिए भारत में स्मार्टफोन से ली गई 3.1 करोड़ से अधिक स्पीड और लेटन्सी टेस्ट का मूल्यांकन किया।

कोर कंसिस्टेंट क्वालिटी 83.7% मिले
टुटेला की लेटेस्ट स्टेट ऑफ मोबाइल एक्सपीरियंस रिपोर्ट के अनुसार, टेलीकॉम ऑपरेटर एयरटेल की कोर कंसिस्टेंट क्वालिटी 83.7% रही। इसमें वेब ब्राउजिंग, SD वीडियो स्ट्रीमिंग, सोशल मीडिया पर फोटो शेयर करना जैसी दूसरी डेली एक्टिविटी शामिल रही। रिपोर्ट में एयरटेल को सबसे तेज डाउनलोड स्पीड के साथ रिस्पोंसिव नेटवर्क भी बताया।

कवरेज के मामले में जियो टॉप पर
टुटेला रिपोर्ट के मुताबिक, 6 में से 5 कैटेगरी में एयरटेल और वोडाफोन आइडिया से पीछे रहने वाली जियो कुल कवरेज के मामले में पहले नंबर पर ही। उसे कवरेज के लिए 595 स्कोर दिया गया। कवरेज के मामले में बीएसएनएल सबसे पीछे रही। उसे 316 स्कोर मिला। बीएसएनएल 3G सर्विस पर ज्यादा डिपेंड रहा।

अपलोडिंग में Vi का दबदबा
रिपोर्ट में कहा गया है कि वोडाफोन आइडिया (अब Vi) ने 5.2ms की औसत अपलोड स्पीड के साथ अपलोडिंग कैटेगरी में सबसे ऊपर रही। एयरटेल 4.5ms की औसत अपलोड गति के दूसरे नंबर पर रही। जियो इस कैटेगरी में तीसरे स्थान पर रही।

टुटेला के वाइस प्रेसिडेंट, टॉम ल्यूक ने कहा, "भारत के ऑपरेटर अपने परिणामों के साथ लगातार हमें प्रभावित करते हैं। विशेष रूप से 6 में से 4 मेट्रिक्स के साथ एयरटेल ने प्रभावित किया है, लेकिन साथ ही वोडाफोन-आइडिया और जियो ने भी 2 अन्य कैटेगरी में ऊपर रहे हैं।"