पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Airtel Data Leak Update, Jammu And Kashmir News; Army Personnel Data Leak By Hacker Group Red Rabbit Team

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एयरटेल पर साइबर अटैक:हैकर्स ने एयरटेल नेटवर्क का उपयोग कर रहे सैनिक का डेटा लीक किया, कंपनी ने किसी भी तरह की सेंधमारी से इनकार किया

नई दिल्ली19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हैकर्स ने साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजहरिया के एक ट्वीट के जवाब में इन वेब पेज के कुछ लिंक शेयर किए हैं
  • राजहरिया ने कहा कि हैकर्स इस बात का सबूत देने में विफल रहे हैं कि उनके पास एयरटेल का पैन इंडिया लेवल का डेटाबेस है

हैकर्स के एक ग्रुप ने जम्मू-कश्मीर में भारती एयरटेल के नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे सैन्यकर्मी का डेटा लीक कर दिया है। हालांकि, कंपनी ने अपने सिस्टम में किसी तरह की सेंध लगने से इनकार किया है। इस हैकर्स ग्रुप का नाम रेड रैबिट टीम है। ग्रुप ने कुछ भारतीय वेबसाइट को हैक कर डेटा को उन पोर्टल के वेब पेज पर डाला है।

हैकरों ने साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजहरिया के एक ट्वीट के जवाब में इन वेब पेज के कुछ लिंक शेयर किए हैं और कुछ मीडिया संस्थानों को भी इसमें टैग किया है। इस बारे भारतीय सेना को भेजे गए सवाल का जवाब नहीं मिला है। हालांकि, सेना के एक अधिकारी ने कहा कि हमें इस तरह की सूचना की कोई जानकारी नहीं है। लेकिन ऐसा लगता है कि कुछ स्वार्थी तत्वों ने गलत मंशा से ऐसा किया है।

एयरटेल ने सेंधमारी से किया इनकार
इस बारे में भारती एयरटेल के प्रवक्ता ने अपने सर्वर में किसी तरह की सेंध लगने से इनकार किया। प्रवक्ता ने कहा कि हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि एयरटेल के सिस्टम में कोई सेंध नहीं लगी है, जैसा कि इस हैकर्स ग्रुप ने दावा किया है। रेगुलेटरी जरूरतों के हिसाब से एयरटेल के बाहर के कई स्टेकहोल्डर्स की डेटा तक पहुंच होती है। हमने संबंधित अधिकारियों को इस मामले की जानकारी दे दी है और उन्होंने इस मामले की जांच करने और उचित कार्रवाई करने को कहा है। प्रवक्ता ने कहा कि हैकर्स का यह ग्रुप पिछले 15 माह से हमारी टीमों के संपर्क में है और लगातार विरोधाभासी दावे कर रहा है। ग्रुप गलत डेटा पोस्ट कर रहा है। हैकर द्वारा शेयर किए गए लिंक पर ग्राहकों के नाम, मोबाइल नंबर और पते के आधार पर पहुंचा जा सकता था, लेकिन कुछ समय बाद इसने काम करना बंद कर दिया।

विश्वसनीय प्रमाण देने में विफल रहे हैं हैकर्स- राजहरिया
रेड रैबिट टीम ने एक मीडिया संस्थान को भेजे अपने मैसेज में दावा किया कि उसकी पूरे भारत के एयरटेल डेटाबेस तक पहुंच है और जल्द ही वह कुछ और डेटा लीक करेगा। राजहरिया ने कहा कि हैकर ग्रुप इस बात का सबूत देने में विफल रहे हैं कि उनके पास एयरटेल का पैन इंडिया लेवल का डेटाबेस है और यह भी स्पष्ट नहीं है कि उन्हें सब्सक्राइबर्स का डेटा मिला है। उनका शेल अपलोड का उनका दावा भी फर्जी हो सकता है। एसडीआर पोर्टल का वीडियो वास्तविक लगता है लेकिन डेटा का केवल एक छोटा सा हिस्सा इसके माध्यम से लीक हो सकता है। यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि कैसे उन्होंने पूरे जम्मू और कश्मीर के सब्सक्राइबर डेटा तक पहुंच प्राप्त की। राजहरिया ने कहा कि हैकर पाकिस्तान से हो सकते हैं।

क्या होता है एसडीआर?
टेलिकॉम ऑपरेटर्स को सब्सक्राइबर डेटा रजिस्ट्रेशन (SDR) पोर्टल की सरकार और कानून प्रवर्तन एजेंसियों को एक्सेस देने की आवश्यकता होती है, जिसके जरिए फोन नंबर और सब्सक्राइबर डिटेल्स को वेरिफाई किया जा सकता है।

पहले भी लीक हो चुका है एयरटेल सब्सक्राइबर्स का डेटा
फरवरी की शुरुआत में राजशेखर राजहरिया ने कहा था कि एयरटेल के 25 लाख यूजर्स का डाटा लीक हुआ है। इसमें यूजर्स का नंबर, नाम, पता, शहर, आधार कार्ड नंबर और लिंग जैसी जानकारियां शामिल हैं। राजहरिया के अनुसार, हैकर्स का यह कहना था कि उनके पास भारत के सभी एयरटेल यूजर्स का डाटा है और वो उसे बेचना चाहते हैं। हैकर्स ने एयरटेल सिक्योरिटी टीम के साथ बातचीत कर उन्हें ब्लैकमेल करने की कोशिश की थी। हैकर्स ने उनसे 3500 डॉलर्स के बिटकॉइन्स की मांग की थी। हालांकि, उनकी बात न मानी जाने पर उन्होंने यूजर्स के डेटा को डार्क वेब पर सेल के लिए उपलब्ध करा दिया था। उन्होंने इसके लिए बकायदा एक वेबसाइट बनाई थी। यहां उन्होंने यूजर्स के डाटा का एक सैंपल भी दिखाया था।

राजहरिया का ट्वीट

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

    और पढ़ें