एयरटेल का एंट्री लेवल प्लान आज से मंहगा:13 करोड़ ग्राहकों को अब लिमिटेड कॉलिंग और डाटा मिलेगा, SMS की सुविधा भी खत्म; जियो पर हो सकते हैं पोर्ट

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पोस्टपेड के बाद अब भारती एयरटेल ने प्रीपेड के न्यूनतम रिचार्ज की कीमतें भी बढ़ा दी हैं। 49 रुपए के एंट्री लेवल प्लान को बंद कर दिया गया है। प्रीपेड यूजर्स के लिए अब न्यूनतम रिचार्ज 79 रुपए से शुरू होगा। अधिकतर मामलों में न्यूनतम प्लान का इस्तेमाल भारती एयरटेल के 2G ग्राहक करते हैं। एयरटेल के पास 13 करोड़ से अधिक 2G ग्राहक हैं, न्यूनतम रिचार्ज की कीमतें बढ़ने का सीधा असर इन ग्राहकों पर पड़ेगा। बढ़ी कीमतों के साथ एयरटेल का एंट्री लेवल प्लान आज से लागू हो रहा है।

एयरटेल का दावा है कि कंपनी ने एंट्री लेवल प्लान के रेट तो बढ़ाए हैं पर वह दोगुना डाटा और चार गुना कॉलिंग टाइम दे रही है। 79 रुपए के रिचार्ज में यूजर्स को 200MB डेटा और 64 रुपए का कॉलिंग टाइम मिलेगा। हालांकि, एयरटेल का यह प्लान मार्केट लीडर रिलायंस जियो के 75 रुपए के प्रीपेड एंट्री प्लान से महंगा है। जियो का 75 रुपए का यह रिचार्ज प्लान एयरटेल की तरह आर्थिक रुपए से कमजोर तबके के लिए है। इसे जियोफोम पर इस्तेमाल किया जाता है।

आइए देखते हैं कौन सी कंपनी यूजर्स को क्या ऑफर कर रही है....

जियो में अनलिमिटेड कॉलिंग, एयरटेल में 106 मिनट
जियो अपने यूजर्स को 75 रुपए वाले प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग दे रहा है। इसके मुकाबले एयरटेल के ग्राहकों को 106 मिनट की कॉलिंग के लिए 79 रुपए का रिचार्ज कराना पड़ता है। एयरटेल 64 रुपए के कॉल टाइम का वादा करता है, जो 60 पैसे प्रतिमिनट के हिसाब से 106 मिनट बैठता है। इसके अलावा महामारी के दौरान जो जियोफोन ग्राहक किसी कारण रिचार्ज नहीं करा पा रहे हैं उन्हें भी जियो 300 मिनट प्रति माह फ्री कॉलिंग की सुविधा दे रहा है।

जियो में 3GB डाटा, एयरटेल में 200MB
एंट्री लेवल प्लान्स में कंपनियां जो डाटा ऑफर कर रही हैं, उसमें भी जियो अपने कॉम्पटीटर एयरटेल से मीलों आगे दिखती है। जियो के 3GBडाटा की टक्कर में एयरटेल मात्र 200MB यानी 0.2GB डाटा ही यूजर्स को ऑफर कर रहा है। यह रिलायंस जियो के डाटा ऑफर से 30 गुना कम है। एयरटेल जो डाटा ऑफर कर रहा है वह अधिकतर 2G पर इस्तेमाल होता है वहीं जियो पूरी तरह से 4G नेटवर्क है। एयरटेल ने 75 रुपए वाले प्रीपेड रिचार्ज प्लान से SMS सर्विस गायब कर दी है। वहीं जियो में यूजर्स को 50 SMS फ्री में मिलते हैं।

जियो दे रहा एक पे एक फ्री रिचार्ज
रिलायंस जियो का 75 रुपए वाला एंट्री लेवल प्रीपेड प्लान ‘बाय वन गेट वन’ ऑफर के तहत मिल रहा है। एक 75 रुपए का प्लान रिचार्ज कराने पर दूसरा 75 रुपए का प्लान मुफ्त में मिलेगा। मतलब यह कि रिलायंस जियो के 75 रुपए के रिचार्ज में 56 दिनों (28+28) की वैलिडिटी के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग, 6GB डाटा और 100 SMS (50+50) मिल रहे हैं। वहीं एयरटेल के यूजर्स को 79 रुपए में 28 दिन की वैलिडिटी, 200MB डेटा और 106 मिनट कॉलिंग मिनट ही मिलेंगे।

एंट्री लेवल प्लान में जियो ज्यादा बेहतर
जियो के एंट्री लेवल प्लान में एयरटेल के मुकाबले 30 गुना अधिक डाटा, 106 मिनट के मुकाबले अनलिमिटिड कॉलिंग और शून्य के मुकाबले 100 SMS मिल रहे हैं। इसके अतिरिक्त रिचार्ज न कराने पर भी जियो में 300 मिनट कॉलिंग मुफ्त है। जियो का एंट्री लेवल 4G प्लान एयरटेल 2G ग्राहकों को अपनी तरफ खींच सकता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर एयरटेल नए एंट्री लेवल प्लान पर डटा रहा तो उसे ग्राहकों से हाथ धोना पड़ सकता है और नंबर पोर्टेबिलिटी में तेजी आ सकती है।

खबरें और भी हैं...