पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Amazon Alexa Now Supports Live Translation For Six Languages, Including Hindi, On Echo Devices

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:अब दो भाषाओं के बीच रियल टाइम ट्रांसलेशन करेगा एलेक्सा, जानिए किन डिवाइसों में मिलेगी यह सुविधा

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शुरुआत में केवल छह भाषाओं में इस सुविधा का सपोर्ट मिलेगा
  • नई सुविधा अभी केवल इको डिवाइस में काम करेगी

अमेजन का एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट सिस्टम अब इको डिवाइस पर लाइव ट्रांसलेशन करने में सक्षम हो गया है। नई सुविधा यूजर्स को दो भाषाओं के बीच रियल टाइम में ट्रांसलेशन के लिए एक सेशन शुरू करने की अनुमति देती है, और स्मार्ट स्पीकर दो अलग-अलग भाषाओं के वक्ताओं के बीच बातचीत को सक्षम करने के लिए तत्काल वॉयस बेस्ड ट्रांसलेशन प्रदान करेगा।

शुरुआत में 6 भाषाओं का मिलेगा सपोर्ट
शुरुआत में केवल छह भाषाओं में इस सुविधा का सपोर्ट मिलेगा, जो अंग्रेजी और सपोर्टेड लैंग्वेज से एक - ब्राजीलियाई पुर्तगाली, फ्रेंच, जर्मन, हिंदी, इतालवी और स्पेनिश के बीच अनुवाद की अनुमति देता है। वर्तमान में यह सुविधा केवल इको डिवाइसेस पर काम करती है, जो अमेजन के अनुसार अंग्रेजी (यूएस) के लोकल सेट पर उपलब्ध है।

ओप्पो में पेश किया स्लाइड फोन, 3 बार फोल्ड होने पर यह क्रेडिट कार्ड के आकार में बदल जाता है

स्क्रीन वाले इको डिवाइस में ट्रांसक्रिप्ट भी दिखेगी
अधिकांश इको डिवाइसेस पर, फीचर ऑडियो के माध्यम से काम करता है, और एक सेशन की शुरुआत 'एलेक्सा ट्रांसलेट इन हिंदी', या जो भी अन्य सपोर्टेड भाषा आप ट्रांसलेट करना चाहते हैं, कहकर शुरू किया जा सकता है। यदि आपके पास एक स्क्रीन वाला इको डिवाइस है, जैसे इको शो 5 या पुराने इको शो, तो फीचर, ट्रांसलेशन के लिए एक ऑन-स्क्रीन ट्रांसक्रिप्ट भी प्रदान करता है।

अभी केवल इको डिवाइस में मिलेगी सुविधा
यह केवल अभी के लिए इको डिवाइस पर काम करता है, इसलिए जिस व्यक्ति से आप बोलने की कोशिश कर रहे हैं, वह ज्यादातर मामलों में आपके साथ आपके घर में ही होगा। आप इसे एक विदेशी देशों में होटल में एलेक्सा फॉर हॉस्पिटैलिटी प्लेटफॉर्म के माध्यम से या बैटरी-चालित या वाहन-आधारित इको डिवाइस, जैसे कि इको इनपुट पोर्टेबल या इको ऑटो, का उपयोग करके भी उपयोग कर सकते हैं।

ऑफिस पहुंचते ही ऑन हो जाएगा वाइब्रेशन मोड, घर पहुंचते ही खुद चेंज हो जाएगी सेटिंग; जरूर ट्राय करें ये 4 इंटरेस्टिंग फीचर

स्मार्टफोन के लिए भी रोल आउट कर सकती है कंपनी
गूगल असिस्टेंट के पास पहले से ही इंटरप्रेटर मोड के माध्यम से इसी तरह की सुविधा है, जिसे लगभग दो साल पहले स्मार्ट स्पीकर और स्मार्ट डिस्प्ले के लिए रोल आउट किया गया था। अमेजन गेम के लिए थोड़ा देर से है, लेकिन यह नया फीचर निश्चित रूप से इको डिवाइस के मालिकों के लिए काम में आएगा और इसे स्मार्टफोन पर भी एलेक्सा के लिए रोल आउट करना चाहिए, जिससे यह वास्तविक दुनिया की सेटिंग्स में बहुत अधिक उपयोगी हो।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

और पढ़ें