• Hindi News
  • Tech auto
  • Amazon Radar System Monitoring Will Be Done In Sleep, Body Fat And Voice Tone Will Be Detected

अमेजन का रडार सिस्टम:नींद में करेगा निगरानी, बॉडी फैट और वॉइस टोन का पता चलेगा

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

अमेजन डॉट कॉम ने कंजूमर्स की नींद पर नजर रखने के लिए रडार सिस्टम का इस्तेमाल करेगा। इसके लिए उसने US की परमिशन ले ली है। इससे कंपनी को यूजर्स की गति समझने और यूजर्स ने कितनी नींद ली है पता चल जाएगा।

अमेजन ने 22 जून को एयरवेव को रेगुलेट करने वाली संस्था FCC( फेडरल कम्यूनिकेशन कमीशन) से रडार इस्तेमाल करने परमिशन ली है। कंपनी ने एक फाइलिंग में कहा कि ये टेक्नोलॉजी तीन स्टेप में गति को पकड़ती है। इसमें यूजर्स आसान इशारों और मूवमेंट के जरिए इसके फीचर को कंट्रोल कर सकते हैं।

कितनी नींद लिए पता चलेगा
अमेजन के अनुसार इस फीचर में गतिशीलता, भाषण और स्पर्श जैसी दुर्बलताओं में लोगों की मदद कर सकती है साथ ही यह हाई डिग्री की एक्युरेसी के साथ नींद की निगरानी कर सकती है। अमेजन ने अपनी फाइलिंग में आगे कहा है कि स्लीप ट्रैकिंग में रडार सेंसर के इस्तेमाल से जागरूकता और नींद के टाइमिंग में सुधार हो सकता है, इससे लोग में कई बीमारी से बच सकते हैं। रडार सेंसर यूजर्स को नींद आने की वजहों को जानने में मदद करेगा।

यह टेक्नोलॉजी किस डिवाइस में काम करेगी इस बात का अमेजन न खुलासा नहीं किया है। लेकिन इस बात को कंनफर्म कर दिया है कि यह मोबाइल डिवाइस के लिए नहीं होगा।

गूगल भी करता है रडार सिस्टम का इस्तेमाल

FCC ने इसके पहले गूगल को रडार सिस्टम का इस्तेमाल करने की परमिशन दे चुका है। जिसमं रडार से पिक्सेल स्मार्टफोन में यह सुविधा मिलेगी। अमेजन के पास एक हालो (Halo) नाम का रिस्टबैंड है। जो हाथ में पहने वाला बैंड है। इससे वह अच्छे हेल्थ पर जोर दे रहा है। यह डिवाइस बॉडी फैट और वॉइस टोन को मापने की कोशिश करता है। कंपनी लंबे समय से ऐसी टेक्नोलॉजी विकसित कर रही है जिसे कस्टमर के इशारे मात्र से इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि कुछ रिव्यूवर इस डिवाइस को अच्छा नहीं मानते हैं।

खबरें और भी हैं...